गुड़ का कलर बताता है कि कौन सा गुड़ खरीदने के लिए बेस्ट और हेल्दी है, जानिए

गुड़ कई रंगों में उपलब्ध है, लेकिन क्या आप भी भ्रमित हो जाता है कि कौन सा रंग गुड़ खरीदना चाहिए? यहां जानें कि कौन से रंग का गुड़ खरीदना सबसे अच्छा है.

गुड़ का कलर बताता है कि कौन सा गुड़ खरीदने के लिए बेस्ट और हेल्दी है, जानिए

Jaggery: गुड़ एक सुपर डिटॉक्सिफायर है.

गुड़ एक सुपर डिटॉक्सिफायर है जो आपके शरीर से अवांछित विषाक्त पदार्थों को साफ करता है. गुड़ कैल्शियम, जिंक, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी जैसे सुपर पोषक तत्वों से भरा हुआ है, जो इसे प्रोसेस्ड शुगर के लिए आइडियल रिप्लेसमेंट में से एक बनाता है, लेकिन दुखद बात यह है कि आज गुड़ का कारोबार बढ़ती मांग के कारण मिलावट के चरम पर आ गया है, जिससे शुद्ध और मिलावट से मुक्त सही गुड़ का चयन करना मुश्किल हो जाता है. यह लेख गुड़ के कई रंगों को जानने और सही रंग के गुड़ को चुनने के बारे में है. 

विस्तारा फ्लाइट के खाने में मिला कॉकरोच, एयरलाइन ने जवाब में कहा...

कौन सा रंग का गुड़ खरीदना सबसे अच्छा है?

गुड़ शुद्ध है या नहीं, इसकी पहचान करने में गुड़ का रंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. गहरे भूरे रंग का गुड़ खरीदने के लिए सबसे अच्छा रंग है, क्योंकि पीले रंग या हल्के भूरे रंग के गुड़ में रसायनों और कृत्रिम पदार्थों का इस्तेमाल किया जा सकता है. गन्ने के रस में अशुद्धियों और उबालने से होने वाली रासायनिक क्रियाओं के कारण गुड़ का रंग गहरा लाल या भूरा हो जाता है. गोल्डन ब्राउन से लेकर डार्क ब्राउन तक गुड़ अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है. गहरे भूरे रंग का गुड़ खरीदना सबसे अच्छा है क्योंकि यह स्वस्थ और मिलावटी न होने का संकेत देता है.

नकली गुड़ सफेद, हल्के पीले या कुछ चमकदार लाल रंग में बाजार में आता है. अगर आप इसे पानी में डालेंगे तो मिलावटी पदार्थ बर्तन के नीचे बैठ जाएगा, जबकि शुद्ध गुड़ पानी में पूरी तरह घुल जाएगा.

कैसे बनाएं आंध्र स्टाइल बैंगन की चटनी और खाने को बनाएं मजेदार

गुड़ में अलग-अलग रंग होने के कारण:

आज बाजार में जो गुड़ मिलता है उसमें कई तरह के केमिकल मिलाए जाते हैं. उपयोग किए जाने वाले दो सामान्य मिलावट कैल्शियम कार्बोनेट और सोडियम बाइकार्बोनेट हैं.
गुड़ के वजन को बढ़ाने के लिए इसके प्रोसेसिंग में कैल्शियम कार्बोनेट मिलाया जाता है.
जबकि सोडियम बाइकार्बोनेट का उपयोग पॉलिश्ड लुक देने के लिए किया जाता है जिससे यह मेटानिल पीले रंग का दिखाई देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com