विज्ञापन
Story ProgressBack

रोज इस तरह खाएंगे संतरा तो तेजी से घटेगा वजन, दिन में इस समय खाना रहेगा सबसे बेस्ट, 7 दिनों में दिखने लगेगा असर

Wight Loss Fruit: विटामिन सी से भरपूर ये सिट्रस फूड स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होने के साथ ही वजन (orange for weight loss) को कम करने में भी मदद कर सकता है.

Read Time: 3 mins
रोज इस तरह खाएंगे संतरा तो तेजी से घटेगा वजन, दिन में इस समय खाना रहेगा सबसे बेस्ट, 7 दिनों में दिखने लगेगा असर

Orange For Weight Loss: फल एक नेचुरल स्नैक है जिसका सेवन हर तरीके से हमारे लिए  हेल्दी होता है. इनमें पाए जाने वाले तत्व हमारी हेल्थ, स्किन और बालों के लिए भी बेहद लाभदायी होते हैं. फलों में पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल्स और फाइबर पाया जाता है, इसके साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है इसलिए इनका सेवन आपका वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. बात जब वेट लॉस की हो रही है तो संतरे को कैसे भूल सकते हैं. विटामिन सी से भरपूर ये सिट्रस फूड स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होने के साथ ही वजन (orange for weight loss) को कम करने में भी मदद कर सकता है.

संतरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Orange Nutrition)

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

संतरे के फल में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो एक संतरे में फाइबर 3 ग्राम, प्रोटीन 1 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 15 ग्राम, विटामिन ए 14 माइक्रोग्राम, विटामिन सी लगभग 70 मिलीग्राम, पोटैशियम 237 मिलीग्राम पाया जाता है. इसके अलावा भी इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाली सूजन को कम करने और वेट लॉस में मदद कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए संतरा कैसे खाएं ( How to Eat Orange for Weight Loss)

वेट लॉस के लिए आप संतरे का जूस भी पी सकते हैं. लेकिन संतरे के फल का सेवन ज्यादा लाभदायी हो सकता है. क्योंकि जूस की तुलना में इसके फल में फाइबर ज्यादा पाया जाता है. और इसके मिनरल्स भी नष्ट नही होते और आपके शरीर को पूर्णत: मिलते हैं. वहीं अगर आप इसका जूस बाहर से पीते हैं तो इसमें शुगर ऐड हो सकती है जो ब्लड शुगर लेवल को भी बढ़ा सकता है. आप इसके जूस का सेवन नाश्ते के साथ या दिन में किसी भी समय कर सकते हैं. आप चाहें तो इसकी स्मूदी या डिटॉक्स वॉटर भी पी सकते हैं. वहीं संतरे के छिलकों से हर्बल टी बनाकर भी सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं.

इसके साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आपको एक दिन में कितने संतरों का सेवन करना है. वेट लॉस के लिए संतरे का सेवन का ये मतलब नही है कि आप ज्याद मात्रा में इसे खाने लगें. आपको पूरे दिन में एक संतरे का सेवन फायदा पहुंता सकता है. ज्यादा सेवन करने से यह डाइजेशन में गड़बड़ी पैदा कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Curd With Sugar: क्या दही में चीनी डालकर खाना चाहिए, यहां जानें
रोज इस तरह खाएंगे संतरा तो तेजी से घटेगा वजन, दिन में इस समय खाना रहेगा सबसे बेस्ट, 7 दिनों में दिखने लगेगा असर
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Next Article
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;