Tea-Time Special: टी टाइम के लिए एकदम परफेक्ट है यह चना दाल ढोकला (Recipe Inside)

ढोकला गुजरात का लोकप्रिय स्नैक है. आप भी इस बात से सहमत होंगे की गुजरात के अलावा अन्य राज्यों में भी ढोकला काफी चाव से खाया जाता है.

Tea-Time Special: टी टाइम के लिए एकदम परफेक्ट है यह चना दाल ढोकला (Recipe Inside)

खास बातें

  • ढोकला गुजरात का लोकप्रिय स्नैक है.
  • अन्य राज्यों में भी ढोकला काफी चाव से खाया जाता है.
  • ढोकला बिल्कुल भी स्पाइसी नहीं होता.

भारत में शाम को चाय के साथ बिस्कुट, पकौड़ा, चिप्स या फिर अन्य कोई स्नैक्स जरूर सर्व किया जाता है. वैसे तो हर क्षेत्र का अपना कोई न कोई यूनिक स्नैक होता है जिसे चाय के साथ परोसा जाता है. जैसे कि गुजरात में ही देखें तो वहां आपको स्नैक्स और फरसान के अलावा भी काफी प्रसिद्ध चीजें मिलती है. ढोकला गुजरात का लोकप्रिय स्नैक है. आप भी इस बात से सहमत होंगे की गुजरात के अलावा अन्य राज्यों में भी ढोकला काफी चाव से खाया जाता है. इतना ही नहीं विदेशों भी यह काफी पॉपुलर है. शायद ही ऐसी मिठाई की दुकान होगी जहां आपको ढोकला न मिलता हो.

अब जिन लोगों ने अभी तक आकर्षक स्नैक को ट्राई किया है तो उन्हें बता दें कि ढोकला एक तरह का स्पंजी केक है और न ही अन्य भारतीय स्नैक्स की तरह फ्राइड नहीं है, बल्कि इसे स्टीम किया जाता है. ढोकला बिल्कुल भी स्पाइसी नहीं होता, वास्तव में कई बार यह चीनी के सिरप में डूबा होता है. यह इतना मुलायम होता है, कि इसे तोड़ने के लिए आपको किसी कटलरी की भी जरूरत नहीं है.

ढोकला कई तरह के होते हैं, इसे चावल, सूजी या बेसन जैसी सामग्री के मिश्रण से बनाया जा सकता है। बेसन ढोकला यकीनन अधिक लोकप्रिय वर्जन है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ढोकला के अन्य प्रकार कम स्वादिष्ट हैं. उदाहरण के लिए इस चना दाल ढोकला को लें. इसे चना दाल, दही और चीनी के मिश्रण के साथ बनाया जाता है.

बैटर बनाने के लिए, आपको पहले दाल को भिगोना होगा ताकि यह नरम हो जाए और इसे दही और चीनी के साथ मिलाएं इससे पहले कि आप इसे खमीर के लिए रख दें. एक स्मूद बैटर बनाने के लिए, सब चीजों को एक जार में डालकर अच्छे से पीस लें, इससे आपको समय बचाने में मदद मिलेगी. इसके बाद आपपको अपने स्टीमर के सांचे को चिकना करना होगा और ढोकला को बैटर को इसमें डालकर पकाएं. पकने के बाद इसे क्यूब्स में काट लें. इस पर सरसों के बीज और ताजा हरे धनिए का तड़का देकर गार्निश कर सकते हैं.

आप यहां चना दाल ढोकला की पूरी रेसिपी देख सकते हैं.

हालांकि, ढोकले के साथ किसी चीज की जरूरत नहीं होती, बहुत से लोग इसे धनिया और पुदीने की चटनी के साथ पेयर करते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High Protein Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है ये हाई प्रोटीन चीला

Cookies Made By Taimur: करीना ने शेयर किया शेफ तैमूर द्वारा बनाई फैमिली कुकीज की प्यारी तस्वीर

Black Rice For Health: जानें काले चावल खाने के 5 हैरान करने वाले फायदे!

Chilli Paneer Recipe: सिर्फ 10 मिनट में तैयार करें यह स्वादिष्ट चिली पनीर- Video Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Banana Milkshake Benefits: बनाना मिल्क शेक पीने के 5 कमाल के फायदे