Surya Grahan 2023 Date: साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण कब है? ग्रहण के बाद बनाएं ये खास पकवान

Surya Grahan 2023: साल 2023 का पहला सूर्यग्रहण इस बार 23 अप्रैल को पड़ रहा है ( Surya Grahan 2023 Date). हालांकि यह भारत मे नहीं दिखाई देगा.

Surya Grahan 2023 Date: साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण कब है? ग्रहण के बाद बनाएं ये खास पकवान

Surya Grahan 2023: भारत में नही दिखाई देगा साल का पहला ग्रहण.

Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है जो तब होती है जब चन्द्रमा पृथ्वी और सूर्य के मध्य से होकर गुजरता है. बता दें कि साल 2023 का पहला सूर्यग्रहण इस बार 23 अप्रैल को पड़ रहा है ( Surya Grahan 2023 Date). हालांकि यह भारत मे नहीं दिखाई देगा इसलिए यहां पर सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. 20 अप्रैल को लगने वाले इस ग्रहण को हाइब्रिड सूर्य ग्रहण का नाम दिया जा रहा है. आइए जानते हैं साल 2023 के पहले सूर्य ग्रहण से जुड़ी सारी बातें. 
 
साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण कब है | Surya Grahan 2023 Date Me Kab Hai 

साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण इस बार 20 अप्रैल को पड़ रहा है. ग्रहण सुबह 7 बजकर 04 मिनट से शुरू होगा और 20 अप्रैल को  12 बजकर 29 मिनट पर खत्म हो जाएगा. अर्थात ग्रहण कुल 5 घंटे 24 मिनट तक रहेगा. भारत के अलावा यह ग्रहण दुनिया के अन्य हिस्सों में नजर आएगा. इसलिए भारत में सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. 

सूर्य ग्रहण के दौरान खान-पान 

सूर्य ग्रहण हो या फिर चंद्र ग्रहण इस वक्त खाना खाने की मनाही होती है. इसके धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही कारण जुड़े हुए हैं. इस वक्त शांति से बैठकर भगवान को याद करने के लिए कहा जाता है. 

कहां - कहां नज़र आएगा सूर्य ग्रहण

सूर्य ग्रहण भारत में नजर नही आएगा इसलिए यहां पर सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. इसके अलावा यह कंबोडिया, चीन, अमेरिका, सिंगापुर, थाईलैंड, अंटार्कटिका, ऑस्ट्रेलिया, वियतनाम, ताइवान, पापुआ न्यू गिनी, इंडोनेशिया, फिलीपींस, दक्षिण हिंद महासागर और न्यूजीलैंड में दिखाई देगा. 

क्या करें - क्या ना करें 

बता दें कि अगर आपके कोई रिश्तेदार या दोस्त इन देशों में रहते हैं तो आप उनको इस समय पर किए जाने वाले कार्यों और किन बातों पर ध्यान देना है इस बारे में बता सकते हैं. 

  • क्योंकि ग्रहण इन देशों में नजर आएगा, अर्थात वहां सूतक भी लगेगा इस समय पर खाना ना खाने की सलाह दें.
  • इसके साथ ही ग्रहण लगने के बाद घर को और मंदिर को शुद्ध करें. पूरे घर में गंगाजल छिड़कें.
  • इसके बाद भगवान की पूजा करें और उनको भोग लगाएं. 

भगवान को लगाएं भोग

ग्रहण के बाद घर को शुद्ध करने और मंदिर को शुद्ध करने के बाद भगवान का पूजन किया जाता है. भगवान को भोग लगाएं और विधि-विधान से उनकी पूजा कर सकते हैं. भोग में आप खीर बना सकते हैं. चावल और दूध से बनी खीर का भोग लगाएं. साथ ही प्रसाद के तौर पर घर वालों को भी बांटे. चावल खीर की रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com