Lychee Raita: कैसे बनाएं लीची रायता और क्या हैं इसे खाने के फायदे-Recipe Inside

वैसे तो हमारे दैनिक दही के एक बाउल और ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के कई तरीके हैं, उन तरीकों में से एक है फल जोड़ना!

Lychee Raita: कैसे बनाएं लीची रायता और क्या हैं इसे खाने के फायदे-Recipe Inside

खास बातें

  • दही के कई फायदे हैं.
  • दही के एक बाउल और ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के कई तरीके हैं
  • हम जिन फलों को खाना पसंद करते हैं उनमें से एक लीची है.

जैसे ही आप अपने घरों से गर्मी के दिन में निकलने वाले सूरज को देखते हैं, आप घर के अंदर रहने और अपना काम पूरा करने के लिए खुद को लकी महसूस कर रहे होंगे. भले ही हम गर्मी की धूल, पसीने और गर्मी का सीधे सामना नहीं कर रहे हों, लेकिन यह हमें प्रभावित करता है भले ही हम अपने घरों में बंद हों, तापमान और गर्म हवाएं भी एक ज्ञात कारक हैं जिसके माध्यम से गर्मी आपके शरीर को प्रभावित कर सकती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा भोजन है जो इस प्रभाव को कम करने में मदद करता है और आपको ठंडा तापमान बनाए रखने में मदद करता है. यह एक विशिष्ट भोजन है जिसे हम अपने चारों ओर देखते हैं, हमने इसे अपने रेफ्रिजरेटर में स्टोर किया है, और हम निश्चित रूप से इसे अपने ज्यादातर भोजन के साथ खाना पसंद करते हैं.

अगर आप अभी भी अनुमान लगा रहे हैं, तो यह भोजन दही है! दही के कई फायदे हैं जो आपको गर्मी को मात देने, पाचन में सुधार, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, रक्तचाप कम करने, आपको स्वस्थ त्वचा देने और हड्डियों के लिए उपयुक्त होने में मदद करेंगे.

r6kaobh

वैसे तो हमारे दैनिक दही के एक बाउल और ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के कई तरीके हैं, उन तरीकों में से एक है फल जोड़ना! गर्मियों में फल ठंडे पानी की ताजी लहर की तरह होते हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, और गर्मी के दिनों में हम जिन फलों को खाना पसंद करते हैं उनमें से एक लीची है. तो क्यों न इस गर्मी में लीची का रायता बनाने की कोशिश करें?

लीची के स्वास्थ्य लाभ

लीची का मीठा स्वाद और मुलायम बनावट हमें इसे और ज्यादा खाने के लिए प्रेरित करता है. लेकिन अपने मीठे स्वाद से ज्यादा लीची के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इसे विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी से भरपूर होने के लिए जाना जाता है. यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में आवश्यक मैंगनीज, मैग्नीशियम, तांबा, लोहा और फोलेट भी प्रदान करता है और रक्त के प्रवाह में मदद कर सकता है.

लीची में डायटरी फाइबर की मात्रा अधिक होती है. ये फाइबर सुनिश्चित करके पाचन तंत्र को नियंत्रित करते हैं कि यह पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलता है. यह मल में बल्क जोड़ता है और अपच और पेट की अन्य समस्याओं में मदद कर सकता है.  इतना ही नहीं यह ब्ल्ड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है, वजन घटाने में सहायता करता है, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट और कई अन्य लाभ होते हैं.

दही और लीची दोनों के फायदे देखकर यकीनन आप भी हैरान हो गए होंगे. गर्मियों के लिए ये दोनों चीजें मिलकर ताजगी, ठंडक और मीठा स्वाद देती हैं. इस सीजन में इस लीची रायता को बनाकर देखें.

ये है लीची रायता की रेसिपी: इस रेसिपी के लिए आपको दो कप कटी हुई लीची, डेढ़ कप दही, एक चम्मच चीनी, एक कप कद्दूकस की हुई गाजर, नमक और स्वादानुसार मिर्च की जरूरत होगी.

1. एक ब्लेंडर में दही और चीनी मिलाएं.

2. मिश्रण को एक बाउल में डालें, और फिर उसमें कटी हुई लीची डालें.

3. अपने स्वादानुसार नमक और मिर्च डालें.

4. इसे कटी हुई गाजर से गार्निश करें और अपने लीची रायते का मजा लें!

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sweet And Sour Chicken: नॉनवेज खाने के हैं शौकीन तो इस खट्टे और मीठे स्वाद वाले को आज ही आजमाएं​
सना खान ने अपने पसंदीदा डिजर्ट की तस्वीरें की शेयर-See Pics

Mango Malai Recipe: आम खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ​शेफ कुणाल कपूर की समर स्पेशल मैंगो मलाई रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com