Makhana Bhel: व्रत में चटपटा खाने का है मन तो बनाएं 'मखाना भेल'

Spicy Makhana Bhel: अगर सावन सोमवार के व्रत में आपका कुछ चटपटा और हेल्दी खाने का मन कर रहा है तो 'मखाने की भेल' जरूर ट्राई करें. महज 10 मिनट के अंदर झटपट आप ये रेसिपी तैयार कर सकते हैं.

Makhana Bhel: व्रत में चटपटा खाने का है मन तो बनाएं 'मखाना भेल'

Makhana Bhel: फल मिलाकर अपनी भेल को और भी स्वादिष्ट और सेहतमंद बना सकते हैं.

Spicy Makhana Bhel:  सावन शुरू हो गया है, और उसके साथ ही शुरू हो गए हैं व्रत. वैसे तो व्रत में फलाहार करने का अपना ही मज़ा है लेकिन रोज़ फलाहार में क्या नया खाएं ये सवाल हर किसी को परेशान करता है. तो अगर आप भी इसी उलझन में हैं तो हम आपकी इस परेशानी का हल लेकर आये हैं. अगर सावन सोमवार के व्रत में आपका कुछ चटपटा और हेल्दी खाने का मन कर रहा है तो 'मखाने की भेल' जरूर ट्राई करें. महज 10 मिनट के अंदर झटपट आप ये रेसिपी तैयार कर सकते हैं. ये एक ऐसी रेसिपी है जो बनाने में जितनी आसान है खाने में उतनी ही स्वादिष्ट. तो चलिए जानते हैं कैसे बनती है 'मखाने की भेल.

ऐसे बनाएं चटपटा मखाना भेलः

मखाना भेल तैयार करने के लिए सबसे पहले एक नॉन स्टिक पैन में घी गरम कर लें. घी गर्म होने के बाद मखाना उसमें डाल कर अच्छे से भूने. मखाने को तब तक भूनना है जब तक वो क्रिस्पी ना हो जाए, लगभग 4 से 5 मिनट भूनने के बाद सेंधा नमक मिला दें और उसके बाद मूंगफली डालकर अच्छे से भून लें.

Potato Halwa: स्वाद और सेहत से भरपूर, घर पर आसानी से बनाएं आलू का हलवा

makhana

महज 10 मिनट के अंदर झटपट आप ये रेसिपी तैयार कर सकते हैं. 

क्रिस्पी फ्राइड मखाने में रोस्टेड मूंगफली, कटे हुए टमाटर, हरी मिर्च औऱ हरी धनिया अच्छे से मिक्स कर लें. अब उसमें अमचूर और लाल मिर्च मिला लें. अपनी भेल को चटपटा स्वाद देने के लिए हरी चटनी, कटा हुआ खीरा और सेब के पीसेस डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें.

आप चाहे तो इसमें अपने पसंद के और भी फल मिलाकर अपनी भेल को और भी स्वादिष्ट और सेहतमंद बना सकते हैं. अनार के दाने डालने से भेल का स्वाद 2 गुना बढ़ जाएगा और देखने में भी एक बेहद अट्रैक्टिव लगेगी.

झटपट 10 मिनट में आपकी ये मखाना भेल बनकर तैयार है. अब इस सर्विंग बाउल में डालकर सर्व करें और अपने व्रत के फलाहार को बनाएं हेल्दी और टेस्टी.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Raksha Bandhan Traditional Recipes: रक्षा बंधन के पर्व को और खास बनाएंगी ये पारंपरिक रेसिपीज
Raksha Bandhan 2021: कब है रक्षा बंधन? जानें शुभ मुहूर्त और रेसिपी
High Protein Snacks: आलू फिंगर्स नहीं इस बार ट्राई करें एग फिंगर्स की यह बेहतरीन रेसिपी
Best Diet For Hemoglobin: हीमोग्लोबिन को मेंटेन रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें