Spiciest Chilli In The World: पैपर एक्स ये है दुनिया की सबसे तीखी मिर्च, जिसने अपने नाम किया...

Pepper X: मिर्च किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. हर कोई मिर्च को खाता है कोई कम तो कोई ज्यादा. लेकिन क्या आप दुनिया की सबसे तीखी मिर्च के बारे में जानते हैं.

Spiciest Chilli In The World: पैपर एक्स ये है दुनिया की सबसे तीखी मिर्च, जिसने अपने नाम किया...

Spiciest Chilli In The World: दुनिया की सबसे तीखी मिर्च.

एक नई प्रकार की मिर्च, पैपर एक्स, ने कैरोलिना रीपर से "दुनिया की सबसे तीखी मिर्च" ("hottest chilli pepper in the world") का खिताब छीन लिया है. आपको बता दें कि यह 2013 से रिकॉर्ड कायम किया था. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (जीडब्ल्यूआर) ने कैरोलिना रीपर को "जलापीनो काली मिर्च से सैकड़ों गुना अधिक तीखा" बताया है. लेकिन पैपर एक्स और भी अधिक तीखा है. मिर्च का तीखापन स्कोविल हीट यूनिट्स (एसएचयू) के संदर्भ में मापा जाता है. जहां कैरोलिना रीपर की दर औसतन 1.64 मिलियन एसएचयू है, वहीं पैपर एक्स की औसत दर 2,693,000 एसएचयू है.

ये भी पढ़ें: Zomato डिलीवरी एक्जीक्यूटिव की ड्रेस में महिला ने चलाई बिना हेलमेट बाइक, तो ज़ोमैटो के सीईओ का आया ऐसा जवाब, जानें...

कहां है दुनिया की सबसे तीखी मिर्च- Where Is The World's Hottest Chilli From?

As of October 16, 2023, Pepper X is the worlds hottest chilli pepper

As of October 16, 2023, Pepper X is the world's hottest chilli pepper. Photo Credit: guinnessworldrecords.com

दुनिया की सबसे तीखी मिर्च एड करी द्वारा उगाई गई थी, जो अमेरिका के साउथ कैरोलिना में पकरबट पैपर कंपनी के फाउंडर हैं. वो वह व्यक्ति भी हैं जिन्होंने सबसे पहले कैरोलिना रीपर को विकसित किया और 2013 में खिताब जीता. करी ने यूट्यूब सीरीज, "हॉट ओन्स" के एक एपिसोड में पैपर एक्स को दुनिया के सामने प्रस्तुत किया. ऑफिसियली गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (जीडब्ल्यूआर) वेबसाइट बताती है, "एड ने 10 वर्षों से अधिक समय तक अपने खेत में पैपर एक्स की खेती की, इसकी कैप्साइसिन सामग्री को बढ़ाने के लिए इसे अपनी कुछ सबसे तीखी मिर्चों के साथ क्रॉस-ब्रीडिंग किया."
 

ये भी पढ़ें: Hema Malini: 'ड्रीम गर्ल' हेमा मालिनी ने इस स्वादिष्ट केक और इन लोगों के साथ मनाया अपना 75वां जन्मदिन, यहां देखें तस्वीरें

पेपर एक्स को इतना स्पाईसी क्या बनाता है- What Makes Pepper X So Spicy?

कैप्साइसिन, मिर्च का एक एक्टिव कम्पाउंड है, जो उन्हें खाने के बाद एक्सपीरिएं होने वाली"जलन" का कारण बनता है. 1900 के दशक की शुरुआत में विल्बर स्कोविल नामक अमेरिकी रसायनज्ञ द्वारा बनाया गया स्कोविल स्केल, कैप्साइसिन की सांद्रता पर आधारित है. जीडब्ल्यूआर साइट ने स्पेशली इस मिथक को खारिज कर दिया है कि मिर्च के बीज ही उन्हें तीखा बनाते हैं. बल्कि, यह स्पष्ट करता है, "कैप्साइसिन प्लेसेंटा में निहित होता है, वह टिशू जो बीज रखता है. पैपर एक्स के बाहरी हिस्से में कई कर्व और रीज हैं, जिसका अर्थ है कि प्लेसेंटा के बढ़ने के लिए अंदर अधिक एरिया है."

ये भी पढ़ें: Hardik Pandya Diet: क्रिकेटर हार्दिक पंड्या मैच के दौरान ऐसे रख रहे हैं अपनी फिटनेस का ख्याल, यहां देखें उनकी क्लीन डाइट में



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)