आज से ही छोड़ दें ये आदतें नहीं होगी Dark Spot की समस्या

Skin Care Habits: हर कोई स्किन को हेल्दी, साफ-सुधरा रखना पसंद करता है. लेकिन जाने अनजाने कई बार हम ऐसी चीजें कर बैठते हैं जिनका सीधा असर हमारी स्किन पर पड़ता है. असल में स्किन को हेल्दी रखने के लिए उसकी देखभाल करना बेहद जरूरी है.

आज से ही छोड़ दें ये आदतें नहीं होगी Dark Spot की समस्या

Skin Care Routine: स्किन को हेल्दी रखने के लिए उसकी देखभाल करना बेहद जरूरी है.

Skin Care Habits: हर कोई स्किन को हेल्दी, साफ-सुधरा रखना पसंद करता है. लेकिन जाने अनजाने कई बार हम ऐसी चीजें कर बैठते हैं जिनका सीधा असर हमारी स्किन पर पड़ता है. असल में स्किन को हेल्दी रखने के लिए उसकी देखभाल करना बेहद जरूरी है. अगर आप स्किन को अंदर से हेल्दी रखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. लेकिन डाइट के साथ केयर भी जरूरी है. तो अगर आप भी दाग-धब्बों की समस्या से बचना चाहते हैं, तो अपनाएं ये ब्यूटी केयर टिप्स.

स्किन को हेल्दी रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स- Follow These Easy Tips To Keep Skin Healthy:

1. डाइट-

पोषक तत्वों से भरपूर खाना न खाना भी हेल्थ के साथ स्किन पर असर डाल सकता है. इसके साथ ही अगर आप ज्यादा ऑयली या जंक फूड खाते हैं तो इससे आपके चेहरे पर दाग-धब्बे निकल सकते हैं. 

Foods For Glowing Skin: साल भर ग्लोइंग स्किन चाहिए तो सर्दियों मे जरूर खाएं ये 5 चींजे

1ajnap0g

2. स्किन पर नाखून लगाना-

अगर आप उन लोगों में से एक हैं जिन्हें स्किन पर फोड़े-फुंसी (Pimples) निकलते ही नाखूनों से फोड़ना या फिर ब्लैकहेड्स या उभरी स्किन को नाखून से खींचना पसंद है तो सावधान, इससे स्किन का टेक्सचर खराब हो सकता है. 

3. स्ट्रेस- 

स्ट्रेस का सबसे ज्यादा असर आपकी स्किन और सेहत पर नजर आता है. आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस काफी बढ़ गया है जो हमारी सेहत पर असर डाल रहा है. अगर आप भी स्ट्रेस को मैनेंज नहीं कर रहे हैं तो आपके शरीर में हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं. जिससे स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. 

Apple Walnut Cake: इस क्रिसमस घर पर बनाएं फ्रेश एप्पल वॉलनट केक, बच्चे खूब करेंगे एन्जॉय

4. चेहर न धोना-

रात के समय खासतौर पर अपने चेहरे को धो कर सोना चाहिए. क्योंकि दिन की गंदगी और धूल-मिट्टी से पिंपल्स, ब्लैकहेड्स आदि की समस्या हो सकती हैं. इसलिए इस समस्या से बचने के लिए रात में चेहरे को धो कर ही सोएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.