Singhara Atta For Navratri: नवरात्रि व्रत में सिंघाड़े का आटा खाने के चार फायदे

Singhara Atta For Navratri 2021: व्रत में सिंघाड़े के आटे का सेवन काफी अच्छा माना जाता है. नवरात्रि पर्व की शुरूआत 13 अप्रैल से हो गई है. नवरात्रि हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है. जिसे दुर्गा पूजा के नाम से भी जाना जाता है.

Singhara Atta For Navratri: नवरात्रि व्रत में सिंघाड़े का आटा खाने के चार फायदे

Singhara For Navratri: व्रत के दौरान नौ दिनों तक लोग मांस, अनाज, शराब, प्याज और लहसुन भी नहीं खाते.

खास बातें

  • सिंघाड़ा, जिसे वाटर चेस्टनट के रूप में भी जाना जाता है.
  • सिंघाड़े में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
  • नवरात्रि व्रत में सिंघाड़े के आटे का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.

Singhara Atta For Navratri 2021: नवरात्रि पर्व की शुरूआत 13 अप्रैल से हो गई है. नवरात्रि हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है. जिसे दुर्गा पूजा के नाम से भी जाना जाता है. नवरात्रि पर्व को हिन्दू धर्म में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है. आमतौर पर नवरात्रि पर बहुत से लोग पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं. और मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना करते हैं. माना जाता है कि देवी दुर्गा ने अलग-अलग अवतार लेकर राक्षसों का अंत किया था. और भक्त उन्हें इन्हीं रूपों में पूजते हैं. नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही शुभ माना जाता है. व्रत के दौरान नौ दिनों तक लोग मांस, अनाज, शराब, प्याज और लहसुन भी नहीं खाते. नवरात्रि के दौरान बहुत से भक्त उपवास रखते हैं. नवरात्रि के पर्व में नियम, अनुशासन का विशेष महत्व बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि नियमों का पालन और विधि पूर्वक पूजा करने से मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती है. मां दुर्गा को शक्ति का रूप माना गया है. मां भगवती को प्रसन्न करने के लिए बहुत से भक्त व्रत करते हैं. इस दौरान लोग कुट्टू आटा, समक के चवाल आदि का इस्तेमाल करते हैं. इसके साथ ही वो सिंघाड़े के आटे का भी इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें कि सिंघाड़े के आटे का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. सिंघाड़ा, जिसे वाटर कैलट्रॉप या वाटर चेस्टनट के रूप में जाना जाता है.

सिंघाड़े के आटे के फायदेः (Singhare Ka Atta Khane Ke Fayde)

1. वजन घटानेः

सिंघाड़े में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जिससे पाचन में लंबा समय लगता है और पेट काफी समय तक भरा रहता है. व्रत के दौरान सिंघाड़े के आटे के सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

2. वॉटर रिटेन्शनः

नवरात्रि व्रत में सिंघाड़े के आटे का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. सिंघाड़े के आटे में पोटेशियम की अधिक मात्रा पाई जाती है और सोडियम कम. इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है. 

Navratri Maa Chandraghanta Bhog: नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा को चढ़ाएं दूध से बनी चीजों का भोग

of8mo2tg

नवरात्रि व्रत में सिंघाड़े के आटे का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.Photo Credit: iStock

3. एनर्जीः

नवरात्रि व्रत के दौरान सिंघाड़े के सेवन से शरीर लंबे समय तक एनर्जेटिक महसूस करता है. इसमें अच्छे कार्बोहाइड्रेट और आयरन, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो एनर्जी के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

4. एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल्सः

सिंघाड़े के आटे में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. इसमें विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल्स, विटामिन बी 6, पोटेशियम कॉपर, राइबोफ्लेविन, आयोडीन और मैंगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

नवरात्रि में इस बार बनाएं व्रत स्पेशल इडली और नारियल की चटनी- Recipe Video Inside

Navratri Vrat Diet: नवरात्रि व्रत के दौरान हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें!

Navratri Prasad For Nine Days 2021: नवरात्रि में मां दुर्गा को नौ दिन चढ़ाएं नौ अलग-अलग प्रसाद, यहां जानें पूरी लिस्ट!

Vrat-Special Breakfast: इस नवरात्रि एक बूंद तेल के साथ बनाएं ये व्रत स्पेशल ब्रेकफास्ट रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Chaitra Navratri 2021: इस बार नवरात्रि में अपने फेवरेट फलों से बनाएं ये चार मजेदार लस्सी