Disadvantages Of Red Chilli: ज्यादा लाल मिर्च पाउडर का सेवन करने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Side Effects Of Red Chilli Powder: अपने खाने को स्पाइसी बनाने और उसमें कलर लाने के लिए हम बगैर सोचे समझे लाल मिर्च पाउडर डाल तो देते हैं लेकिन ये मिर्च हमारी बॉडी को नुकसान पहुंचा सकती है.

Disadvantages Of Red Chilli: ज्यादा लाल मिर्च पाउडर का सेवन करने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Red Chilli: अगर आपको पसंद है स्पाइसी खाना तो हो जाएं सतर्क, ज्यादा लाल मिर्च हो सकती है नुकसानदायक.

Side Effects Of Red Chilli Powder:  कई लोगों को स्पाइसी फूड बहुत पसंद होता है. मसालेदार खाने में डली मिर्च खाने का स्वाद बढ़ा देती है. पर क्या आप ये जानते हैं कि तीखा मसालेदार खाना आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है? लाल मिर्च का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है. अपने खाने को स्पाइसी बनाने और उसमें कलर लाने के लिए हम बगैर सोचे समझे लाल मिर्च पाउडर डाल तो देते हैं लेकिन इस बात का अंदाजा नहीं होता कि ये लाल मिर्च हमारे बॉडी को किस तरह से नुकसान पहुंचा सकती है. आइए आपको बताते हैं लाल मिर्च पाउडर से होने वाले 5 नुकसान. कई लोगों को लाल मिर्च पाउडर खाने से लगातार पेट और सीने में जलन महसूस होती है. तो इसका स्पष्ट कारण है कि वो लाल मिर्च ज्यादा खा रहे हैं. हर इंसान के बॉडी की कैपेसिटी अलग,-अलग होती है. कई लोग मसाला खाकर उसे आसानी से पचा ले जाते हैं तो कई लोगों को तीखा और मसालेदार खाना नुकसान कर जाता है. ज्यादा स्पाइसी खाने से पेट में ज्यादा एसिड बनने लगता है जो कई बीमारियों की वजह बन सकता है.

लाल मिर्च पाउडर खाने के नुकसानः

1. डायरियाः

खाने में ज्यादा लाल मिर्च खाने से हाजमा बिगड़ना बहुत ही नॉर्मल सी बात है. दरअसल तीखा खाना आपके भोजन के Nutrients को प्रभावित करता है. इससे डाइजेशन भी बिगड़ जाता है. लाल मिर्च खाने से डायरिया जैसी बीमारी आप को अपना शिकार बना सकती है. साथ ही जी मिचलाने और उल्टी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. 

diarrhea

खाने में ज्यादा लाल मिर्च खाने से हाजमा बिगड़ना बहुत ही नॉर्मल सी बात है.  Photo Credit: iStock

2. मुंह के छालेः

लाल मिर्च खाने में बहुत तीखी होती है. एक बार किसी को स्पाइसी खाने की आदत पड़ जाए उसके बाद संतुलित टेस्ट का खाना उसे पसंद नहीं आता. ज्यादा लाल मिर्च खाने से मुंह के अंदर गर्मी बढ़ जाती है जिसके चलते मुंह में जलन और छालों की परेशानी हो सकती है.

3. अस्थमाः

अस्थमा मरीजों के लिए नुकसानदायक है लाल मिर्च, अगर आपको अस्थमा या सांस लेने से जुड़ी कोई भी बीमारी है तो लाल में आपके लिए खतरनाक हो सकती है. ज्यादा लाल मिर्च खाने से अस्थमा का अटैक पड़ने का जोखिम भी बढ़ जाता है. वही लंबे समय तक ज्यादा तीखा और स्पाइसी खाने वालों को फ्यूचर में सांस से जुड़ी परेशानियां घेर सकती हैं. ज्यादा स्पाइसी और लाल मिर्च खाने से बॉडी के नसों में स्वेलिंग आ सकती है.

4. प्री टर्म डिलीवरीः

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन जो महिलाएं ज्यादा मिर्च खाती हैं उनमें Pre term डिलीवरी का जोखिम बढ़ जाता है. इसे लेकर की गई रिपोर्ट में ये हैरान कर देने वाली जानकारी सामने आई है. रिसर्च के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति 3 पाउंड मिर्च एक साथ खा ले तो उसकी मौत भी हो सकती है. खास तौर पर प्रेग्नेंट महिलाओं को लाल मिर्च से तौबा कर लेना चाहिए. प्रेगनेंसी में ज्यादा लाल मिर्च खाने से बच्चे में भी सांस संबंधी बीमारियों का खतरा हो सकता है. 

5. पेट में अल्सरः

ज्यादा लाल मिर्च खाने से आपके पेट में अल्सर हो सकता है. ये बीमारी आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है. लाल मिर्च में एफ्लैटोक्सिन नाम का केमिकल पाया जाता है जिसके चलते पेट, लिवर और कोलन कैंसर की बीमारी हो सकती है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Weight Loss Besan Recipe: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें बेसन से बनने वाली ये तीन रेसिपी
Mint Tea For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पीएं पुदीने की चाय
Muesli For Breakfast: नाश्ते में मूसली खाने के अद्भुत फायदे
Malai Kofta Recipe: इन टिप्स के साथ घर पर इस तरह बनाएं स्वादिष्ट मलाई कोफ्ता- Video Inside