विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

Sharad Navratri 2023: 9 दिनों का व्रत रखने जा रहे हैं तो नोट कर लें ये 5 मखाना रेसिपी, खाने में हैं बेहद लजीज

Navratri Snacks Recipe: देवी दुर्गा के भक्त नौ दिनों तक पूरी भक्ति दिखाते हैं और व्रत रखते हैं. इस व्रत में शुद्ध शाकाहारी भोजन खाया जाता है, जिसे सात्विक भोजन भी कहते हैं.

Read Time: 5 mins
Sharad Navratri 2023: 9 दिनों का व्रत रखने जा रहे हैं तो नोट कर लें ये 5 मखाना रेसिपी, खाने में हैं बेहद लजीज
व्रत में आप पनीर और मखाना को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

शरद नवरात्रि का त्योहार नजदीक आ रहा है और हिंदू धर्म में इसका बहुत महत्व है. वैसे तो नवरात्रि साल में चार बार मनाया जाने वाला त्योहार है, लेकिन चैत्र नवरात्रि और शरद नवरात्रि को सबसे ज्यादा मान्यता प्राप्त है. शरद नवरात्रि, जिसे शारदीय नवरात्रि के नाम से भी जाना जाता है, इस साल 15 अक्टूबर से शुरू होकर 23 अक्टूबर तक चलेगी. यह नौ दिवसीय त्योहार देवी दुर्गा को समर्पित है, जिसमें उनके नौ रूपों की पूजा की जाती है. देवी दुर्गा के भक्त नौ दिनों तक पूर्ण भक्ति और उपवास दिखाते हैं, शुद्ध शाकाहारी भोजन खाते हैं, जिसे सात्विक भोजन भी कहा जाता है. नवरात्रि व्रत के दौरान आप कुट्टू, आलू, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, दूध, दही और साबूदाना जैसे खाद्य पदार्थ खा सकते हैं. सूखे मेवों को भी खाया जा सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

इसके अलावा व्रत में पनीर और मखाना को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि मखाने का उपयोग नवरात्रि उपवास के दौरान कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए किया जा सकता है? यहां, हमने कुछ भारतीय व्यंजनों की लिस्ट बनाई है जो नवरात्रि के लिए बिल्कुल परफेरक्ट हैं. लेकिन इससे पहले कि हम नवरात्रि के लिए मखाना स्नैक रेसिपी के बारे में जानें, आइए मखाना के स्वास्थ्य लाभों पर एक नज़र डाल लेते हैं:

मखाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Makhana 

मखाना आमतौर पर पारंपरिक भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है. इसका उपयोग खीर, नमकीन जैसे स्नैक्स बनाने के लिए किया जा सकता है. इसमें मौजूद पोषक तत्वों को देखते हुए मखाने को एक सुपरफूड माना जा सकता है. यह कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर है, इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन है, जो इसे वजन कम करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें फैट न के बराबर होता है. मखाना फाइबर का भी अच्छा सोर्स है, जो कब्ज से राहत दिला सकता है.

नवरात्रि व्रत के लिए मखाना रेसिपी (5 Best Makhana Snack Recipes For Sharad Navratri 2023)

मखाना भेल

शुरुआत करने के लिए, हमारे पास मखाना भेल है, जो स्वाद में मसालेदार, मीठा और नमकीन होता है. यह मखाना भेल एक टेस्टी और हेल्दी स्नैक रेसिपी है जो नवरात्रि के लिए बिल्कुल परफेक्ट है. यह आलू, मूंगफली, हरी मिर्च के साथ-साथ काली मिर्च, जीरा पाउडर और कई अन्य चीजों को मिलाकर बनाया जाता है.

मखाना ड्राई फ्रूट नमकीन

यह एक लोकप्रिय नाश्ता है जिसका आनंद नवरात्रि उपवास के दौरान लिया जाता है. यह नमकीन न केवल बनाने में आसान है बल्कि इसमें बादाम, काजू और कई नट्स शामिल होने के कारण पोषण से भी भरपूर है. इस नमकीन को आप किसी एयरटाइट कंटेनर में कम से कम 10 दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं.

मखाना चॉप

मखाना चॉप नवरात्रि के लिए मिनटों में तैयार होने वाला एक और स्वादिष्ट नाश्ता है. चाय के साथ खाने के लिए एकदम परफेक्ट है. आप इसे उबली हुई अरबी में लाल मिर्च, हरी मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर तैयार कर लें. पैटीज़ बनाकर घी में कुरकुरा होने तक तलें.

व्रत-स्पेशल मखाना खिचड़ी

क्योंकि मखाना जल्दी पक जाता है इसलिए आप इस खिचड़ी को नाश्ते में या शाम को खाने के तौर पर खा सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक पैन में घी गर्म करें और उसमें जीरा, आलू, मखाना, हरी मिर्च, साबूदाना पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और भीगे हुए मखाने डालें. बस कुछ ही सेकेंड में एक लाजवाब डिश बनकर तैयार हो जाती है.

व्रत-विशेष मखाना चाट:

आप चाहें तो मखाना का उपयोग करके एक स्वस्थ और स्वादिष्ट चाट रेसिपी बना सकते हैं। हम यहां एक मानक मखाना चाट रेसिपी प्रस्तुत करते हैं, लेकिन आप उपवास आहार में अनुमति नहीं दी जाने वाली वस्तुओं को बाहर कर सकते हैं। मखाना, मूंगफली, दही, चटनी, जीरा पाउडर और सेंधा नमक का उपयोग करके यह स्वादिष्ट स्नैक बनाएं। यहाँ क्लिक करें

इस शरद नवरात्रि 2023 में, इन पांच स्वादिष्ट भारतीय मखाना व्यंजनों को आज़माएं और हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपना पसंदीदा बताएं!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात में वायरल फ्लू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
Sharad Navratri 2023: 9 दिनों का व्रत रखने जा रहे हैं तो नोट कर लें ये 5 मखाना रेसिपी, खाने में हैं बेहद लजीज
कॉमेडियन सुमुखी सुरेश ने बताया कि आखिर उन्होंने Vegetarian रहना क्यों चुना, यहां देखें रिलेटेबल वीडियो
Next Article
कॉमेडियन सुमुखी सुरेश ने बताया कि आखिर उन्होंने Vegetarian रहना क्यों चुना, यहां देखें रिलेटेबल वीडियो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;