आपसे से भी कड़क और सूखी बनती है रोटी, तो कर लीजिए ये काम, हमेशा सॉफ्ट और फूली हुई बनेंगी रोटियां

How To Make Chapati Soft: बहुत से लोग आज भी सॉफ्ट और परफेक्ट रोटी न बनने पर आटे की क्वालिटी को कोसते हैं, लेकिन कुछ चीजों का ध्यान रखकर हम किसी भी समय फूली और सॉफ्ट रोटी बना सकते हैं.

आपसे से भी कड़क और सूखी बनती है रोटी, तो कर लीजिए ये काम, हमेशा सॉफ्ट और फूली हुई बनेंगी रोटियां

How To Make Roti: रोटी को सॉफ्ट बनाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें.

Soft Roti Kaise Banaye: रोटियां हमारी थाली का एक जरूरी हिस्सा हैं. जब रोटी नरम और फूली हुई होती है तो इसे खाने का आनंद और भी बढ़ जाता है, लेकिन जब रोटी कड़क और सूखी हो तो भूख भी मर जाती है. ऐसे में क्या करें कि रोटी सॉफ्ट बने. कई लोगों को अभी भी नरम और फूली हुई चपाती बनाने में कठिनाई होती है. ऐसे में कुछ लोग आटे को दोस देते हैं तो कुछ रोटी बनाने और आटे गूंथने के तरीके को, लेकिन इसके पीछे क्या कारण है कि आपकी रोटियां नरम नहीं बन पाती हैं? यहां कुछ ट्रिक्स जान लीजिए जिनकी मदद से आप हमेशा सॉफ्ट और फूली हुई रोटियां बनाने में कामयाब रहेंगे.

रोटियां सख्त क्यों हो जाती है?

आटे में नमी न होना इसका सबसे बड़ा कारण है. अगर आपके आटे या बेली हुई चपातियों की नमी खो जाती है, तो आपको रबड़ जैसी, या इससे भी बदतर, पपड़ीदार चपातियां मिल सकती हैं जिसे खाने का दिल किसी का नहीं करता. इसलिए, नरम रोटियां बनाने के लिए आपको यह ध्यान रखना होगा कि खाना पकाने के बाद भी वे रोटियों के अंदर पर्याप्त नमी हो. नरम और फूली हुई चपाती बनाने के लिए नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करें.

ये भी पढ़ें: माइक्रोवेव में ये 4 चीज रखने से लग सकती है आग और खाना हो सकता है जहरीला, पढ़ लीजिए लिस्ट

1. ​आटे में तेल डालें

अपने गेहूं के आटे में थोड़ा सा तेल मिलाने से रोटियां नरम और स्वादिष्ट बनेंगी क्योंकि तेल आटे को चिकनाहट देता है. यह चपातियों को तवे पर बिना ज्यादा नमी खोए तेजी से गर्म होने में मदद करेगा.

2. नरम आटा गूथ लीजिए

कई लोग जल्दबाजी में आटा गूंथने और कम पानी डालने की गलती करते हैं. नरम और चिकना आटा गूंथने के लिए आपको अच्छी मात्रा में पानी मिलाना होगा. आप अपने आटे में गुनगुना पानी या दूध भी मिला सकते हैं और इसे कम से कम 15 मिनट तक गूंध सकते हैं. इसे 20-30 मिनट तक फूलने के लिए छोड़ दें, इससे यह नरम हो जाएगा और बेलने में आसानी होगी.

3. ​परफेक्ट चपाती बेलें

जब आप अपनी चपाती बेलने से पहले गोले बना रहे हों, तो ध्यान रखें कि वे आकार में छोटे हों और उनमें कोई कोना या दरार न हो. गोले चिकने और नम होने चाहिए. एक रोलिंग बोर्ड का उपयोग करें और थोड़ी ऊबड़-खाबड़ सतह पर पिन लगाएं ताकि रोटियां उनसे चिपके नहीं. रोटियां बेलना शुरू करने से पहले सतह पर आटा छिड़कें.

4. चपाती को गैस पर रखकर फुला लीजिए

इसके बाद पहली साइड को बीच में और सीधे आंच पर रखकर अच्छी तरह फूलने तक पकाएं. अगर रोटी ठीक से फूल नहीं रही है तो उसे चम्मच से हल्का सा दबा दीजिए. फूली हुई और पकी हुई चपाती बनने में 60 सेकंड से ज्यादा समय नहीं लगना चाहिए नहीं तो यह बहुत ज्यादा नमी खो सकती है और बहुत जल्द ही कड़ी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई रेसिपीज में भारत की ये डिशेज रही शामिल...

5. चिमटे का प्रयोग करें

अगर आपकी चपाती का कुछ हिस्सा फूला हुआ नहीं है, तो उस हिस्से को सीधे गर्म करने के लिए चिमटे का उपयोग करें. रोटियों को आंच पर रखने से पहले यह ध्यान रखें लें कि बर्नर ज्यादा गर्म न हो, नहीं तो इससे उनमें छेद हो सकता है और नतीजा यह होगा कि वे फूलेंगी नहीं. रोटियों को बर्नर पर रखने से पहले आंच को 5-7 सेकंड कम कर दें.

6. पलटने का ध्यान रखें

एक बार जब आप अपनी बेली हुई रोटी को तवे पर रख दें, तो पहली तरफ से सिर्फ 10 से 15 सेकंड के लिए पकाएं. इसे पलटें और 30 से 40 सेकंड के लिए पकाएं.

7. रोटियों को एक दूसरे के ऊपर रखिए और घी लगाइए

जब आपकी चपाती फूल जाए तो उसे चम्मच से दबाकर चपटा कर लें और एक के ऊपर एक रख दें. अगर आप गर्म होने पर अपनी रोटियों पर थोड़ा सा घी लगाएंगे, तो इससे उनमें नमी बनी रहेगी और उनका स्वाद भी बढ़ जाएगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)