विज्ञापन
This Article is From Dec 19, 2023

माइक्रोवेव में ये 4 चीज रखने से लग सकती है आग और खाना हो सकता है जहरीला, पढ़ लीजिए लिस्ट

Microwave Oven Me Khana Kaise Banaye: क्या आप अपने माइक्रोवेव का सही तरीके से उपयोग कर रहे हैं? क्या आप जानते हैं कि माइक्रोवेव में क्या नहीं रखना चाहिए? पूरी जानकारी के लिए आगे पढ़ें.

माइक्रोवेव में ये 4 चीज रखने से लग सकती है आग और खाना हो सकता है जहरीला, पढ़ लीजिए लिस्ट
माइक्रोवेव का सही तरीके से उपयोग करना बहुत जरूरी है.

Microwave Tips And Tricks: हमारे किचन में सबसे जरूरी चीजों में से एक चीज है माइक्रोवेव. ये छोटे हीट बॉक्स खाने को आसानी से पकाते हैं और दोबारा गर्म करते हैं और बहुत समय बचाते हैं. आजकल आप माइक्रोवेव में पॉपकॉर्न से लेकर ग्रेवी तक लगभग कुछ भी पका सकते हैं. कुछ आधुनिक उपकरण डीफ़्रॉस्टर और एयर फ्रायर की तकनीक के साथ भी आते हैं, जिससे माइक्रोवेव एक संपूर्ण पैकेज बन जाता है. हालांकि, जबकि वे कुछ भी कर सकते हैं, उनमें खाने को बर्बाद करने की भी क्षमता होती है अगर आप नहीं जानते कि कौन सी चीज माइक्रोवेव में रखना सुरक्षित है और कौन सी नहीं.

5 चीजें जिन्हें माइक्रोवेव में कभी नहीं रखना चाहिए:

Latest and Breaking News on NDTV

1. प्लास्टिक कंटेनर

गर्म करने पर प्लास्टिक के कंटेनर जिन पर "माइक्रोवेव-सेफ" का लेबल नहीं है, कंटेनर में दरार पड़ सकती है और भोजन में माइक्रोप्लास्टिक्स, नैनोप्लास्टिक्स, लीचेट्स और अन्य जहरीले रासायनिक यौगिकों के छोटे टुकड़े निकल सकते हैं. इनके सेवन से कैंसर और अन्य रोगों का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए जब तक प्लास्टिक कंटेनर पर माइक्रोवेव-सेफ लेबल न हो, इसका उपयोग करने से बचें.

2. मेटल

मेटल माइक्रोवेव के लिए सुरक्षित नहीं हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि मेटल इलेक्ट्रो मैग्नेटिक वेव को रिफ्लेक्ट और फोकस्ड कर सकती है, जिसकी वजह से चिंगारी, आग और यहां तक कि माइक्रोवेव के मैग्नेट्रोन को नुकसान हो सकता है. धातु के कंटेनर पर नुकीले बिंदु चिंगारी पैदा कर सकते हैं जो माइक्रोवेव को नुकसान पहुंचा सकते हैं और संभावित रूप से आग लगने का खतरा पैदा कर सकते हैं. मेटल के बर्तन आपके भोजन को गर्म होने से रोकेंगे क्योंकि वे गर्मी को अवशोषित करने के बजाय माइक्रोवेव में वापस उछाल देंगे.

ये भी पढ़ें: ये 4 चीजें फ्रिज में रखने पर जल्दी लग जाती है उनमें फफूंद, जहरीली बनने में नहीं लगता समय

3. छिलके सहित अंडे

हालांकि आपने माइक्रोवेव में अंडे उबालने के बारे में सुना होगा, लेकिन ऐसा करने से हर कीमत पर बचें. जैसे ही छिलके वाला अंडा गर्म होता है उसके अंदर भाप बनने लगती है, जिससे वह फट सकता है. बाद में माइक्रोवेव को साफ करना आपके लिए खतरनाक और बेहद गंदा हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. एल्युमिनियम फॉयल

मेटल के उपकरणों की तरह एल्यूमीनियम फॉइल माइक्रोवेव-फ्रेंडली नहीं हैं. एल्युमीनियम फॉइल गर्मी को अवशोषित नहीं करेगी बल्कि उसे रिफ्लेक्ट कर देगी और आपका भोजन उतना ही ठंडा रहेगा जितना पहले था. इसके अलावा एल्यूमीनियम फॉइल से चिंगारी निकल सकती है, जो माइक्रोवेव को नुकसान पहुंचा सकती है और आग लगने का खतरा पैदा कर सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
माइक्रोवेव में ये 4 चीज रखने से लग सकती है आग और खाना हो सकता है जहरीला, पढ़ लीजिए लिस्ट
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Next Article
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com