Rice For Pregnancy: क्या प्रेग्नेंसी में खा सकती हैं चावल, यहां जानें फायदे और नुकसान

Rice Benefits And Side Effects: प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के लिए सबसे खुशनुमा पल होता है. इस दौरान उन्हें अपनी सेहत का ख्याल रखना पड़ता  है. मां का खानपान बच्चे की सेहत पर असर डालता है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, गर्भवती महिला व्हाइट और ब्राउन दोनों ही राइस खा सकती हैं.

Rice For Pregnancy: क्या प्रेग्नेंसी में खा सकती हैं चावल, यहां जानें फायदे और नुकसान

Rice For Pregnancy: प्रेग्रेंसी में चावल खाना कितना फायदेमंद, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट.

Rice Benefits In Pregnancy:  प्रेग्नेंसी  किसी भी महिला के लिए सबसे खुशनुमा पल होता है. इस दौरान उन्हें अपनी सेहत का ख्याल रखना पड़ता  है. मां का खानपान बच्चे की सेहत पर असर डालता है. कई महिलाएं गर्भावस्था के दौरान कुछ परेशानियों से भी गुजरती हैं. ऐसे में उन्हें अपनी डाइट और दिनचर्या पर विशेष ध्यान देना चाहिए. क्योंकि यही आपके बच्चे के आहार का एकमात्र सोर्स होता है. प्रेग्रनेंसी में चावल खाने को लेकर भी मन में कई तरह के सवाल उठते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गर्भावस्था के दौरान चावल खाना सुरक्षित है लेकिन इसकी मात्रा को ध्यान में रखना चाहिए. क्योंकि ज्यादा मात्रा में चावल खाना आपके वजन को बढ़ा सकता है. वहीं इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करता है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, गर्भवती महिला व्हाइट और ब्राउन दोनों ही राइस खा सकती हैं.

 

आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी में चावल खाने के फायदे और नुकसान-

प्रेग्नेंसी में चावल खाने के फायदे- Benefits Of Eating Rice In Pregnancy: 

1. चावल में फाइबर और पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. प्रेग्नेंसी में शरीर को फाइबर और पानी की काफी आवश्यकता होती है. इससे कब्ज और पाचन संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं. पाचन क्रिया ठीक रहने से बेचैनी की समस्या नहीं होती है. 

Benefits Of Anjeer: अंजीर खाने के ये 7 फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

6cfs9s5o

2. चावल में विटामिन डी, थायमिन, कैल्शियम, आयरन, राइबोफ्लेविन और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इनकी मदद से गर्भ में बच्चा आसानी से बढ़ता है. विटामिन डी प्रेग्नेंट महिला की इम्यूनिटी को बढ़ाता है और बच्चे की हड्डियों को मजबूत कर सकता है.

3. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की हड्डियों में कमजोरी होना नॉर्मल होता है. चावल में कैल्शियम पाया जाता है. यह गर्भावस्था में महिलाओं को मजबूत बनाता है  और उन्हें ताकत दे सकता  है. 

Manchurian Recipe: पत्ता गोभी की जगह सोयाबीन से बनाएं मंचूरियन, उंगुलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले...

4. चावल में कोलेस्ट्रॉल नहीं पाया जाता, जिसकी वजह से गर्भावस्था में चावल आहार को संतुलित बनाता है.

5. चावल में पाया जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है. यह संक्रमण से बचा सकता है.

6. चावल में सोडियम कम मात्रा में होती है, इससे गर्भवती महिला का ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रह सकता है.

7.चावल में पाया जाने वाला स्टार्च आंत को प्रभावित करता है, इसकी मदद से एसिडिटी और ब्लीडिंग से बचाव हो सकता है.

8. गर्भावस्था में चावल खाने से हड्डियों और दांतों को मजबूती मिलती है. चावल का कार्बोहाइड्रेट शरीर को एनर्जी दे सकता है.

प्रेग्नेंसी में चावल खाने के नुकसान- Side Effects Of Eating Rice In Pregnancy:

1. गर्भावस्था में चावल का अधिक सेवन वजन को बढ़ा सकता है. इससे मोटापे की समस्या हो सकती है.

2. चावल में अधिक मात्रा में पाया जाने वाला ग्लाइसेमिक ब्लड ग्लूकोस लेवल को बढ़ा सकता है. इससे गर्भावस्था के दौरान डायबिटीज हो सकता है.

3. चावल में आर्सेनिक की मात्रा ज्यादा होती है. जिसका प्रभाव बच्चे पर पड़ सकता है.

4. गर्भवती महिला को कच्चे चावल खाने से बचना चाहिए. इससे सेहत पर गंभीर प्रभाव पड़ते हैं. कच्चे चावल में कीटनाशक और रसायन होते हैं, जो मां और बच्चे दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.