स्किन की इन समस्याओं का कारण बन सकता है किचन में मौजूद ये मसाला, जानें कैसे...

Red Chilli Bad For Skin: लाल मिर्च का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत के साथ स्किन के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है.

स्किन की इन समस्याओं का कारण बन सकता है किचन में मौजूद ये मसाला, जानें कैसे...

Red Chilli Side Effects: स्किन के लिए नुकसा्नदायक है लाल मिर्च का सेवन.

Red Chilli Is Harmful For Skin: आज के समय में ज्यादातर लोग तीखा खाना पसंद करते हैं. क्या आप भी तीखा खाने के शौकीन हैं. क्या आपको मिर्च खाना ज्यादा पसंद है. अगर आपका जवाब हां है तो आपको बता दें कि लाल मिर्च का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत के साथ स्किन के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है. वैसे तो लाल मिर्च में विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन बी और कैरोटीनॉयड होता है. जो इसे हमारे खाने योग्य बनाते हैं. लेकिन ज्यादा मिर्च का सेवन कई बीामरियों का कारण (Side effects of eating too much chilli) बन सकता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि लाल मिर्च के ज्यादा सेवन से स्किन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं. तो चलिए जानते हैं लाल मिर्च से स्किन को क्या समस्याएं हो सकती है.

स्किन के लिए नुकसानदायक है लाल मिर्च का सेवन- Consumption of Red Chilli Is Harmful For Skin:

1. चकते-

लाल मिर्च विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो आपको डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाल मिर्च आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. क्योंकि इसमें एफ्लाटॉक्सिन होता है, जिससे स्किन पर चकत्ते और बहुत कुछ हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- कमर के नीचे तक चाहते हैं लंबे बाल तो मेथी में मिलाकर लगा लें ये एक चीज, एक हफ्ते...

Latest and Breaking News on NDTV

2. खुजली-

लाल मिर्च के सेवन से ्स्किन में खुजली की समस्या हो सकती है. इसलिए अगर आपको स्किन में खुजली की समस्या हो रही हैं तो आप इसका सेवन करने से बचें.

3. आंखों-

आपको बता दें कि लाल मिर्च के ज्यादा सेवन से आंखों में जलन की समस्या हो सकती हैं. इसलिए सीमित मात्रा में ही लाल मिर्च का सेवन करें.

4. जलन-

अगर आप जरूरत से ज्यादा लाल मिर्च का सेवन करते हैं तो आपकी स्किन में जलन हो सकती है. सीमित मात्रा में ही लाल मिर्च का सेवन करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)