Identify Real Or Fake Besan: सिर्फ इन दो तरीकों से करें असली और नकली बेसन की पहचान

Real Or Fake Besan: अगर आप भी मार्केट से बेसन खरीदते हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि आपने जो बेसन खरीदा है वो असली है या नकली.

Identify Real Or Fake Besan: सिर्फ इन दो तरीकों से करें असली और नकली बेसन की पहचान

Real Or Fake Besan: असली बेसन की पहचान कैसे करें.

खास बातें

  • बेसन की असली पहचान कैसे करें.
  • बेसन से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.
  • बेसन को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Identify Real Or Fake Besan:  हर भारतीय किचन में बेसन आपको मिल जाएगा. बेसन से कई रह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. चना दाल के पिसे आटे को बेसन कहते हैं. बेसन को पौष्टिक तत्वों से भरपूर माना जाता है. बेसन के पकौड़े लगभग हर भारतीय घर में पहली पसंद होती है. बेसन को सब्जी, नमकीन और मीठी चीजों को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. बेसन में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य महत्वपूर्ण खनिज हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप भी मार्केट से बेसन खरीदते हैं तो आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि आप जो बेसन खरीद रहे हैं वो असली या नकली. जी हां आपने सही सुना, मार्केट में मिलने वाले बेसन में काफी गड़बड़ी देखने को मिलती है. अगर आप भी शुद्ध बेसन खरीदना चाहते हैं और कैसे इसकी पहचान करें तो हमने आपको कवर किया है. आप मार्केट मे मिलने वाले बेसन को बड़ी आसानी से पहचान सकते हैं कि ये मिलावटी है या असली. आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं बस किचन में मौजूद कुछ चीजों के इस्तेमाल से फर्क जान सके हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं बेसन की पहचान कैसे करें.

ऐसे करें बेसन की पहचान-  How To Identify Real Or Fake Besan: 

1. लेमन- (Lemon) 

लेमन से बेसन की असली और नकली पहचान की जा सकती है. आपको बस दो चम्मच बेसन में, दो चम्मच नींबू का रस मिलाना है. साथ ही इसमें दो चम्मच हाइड्रोक्लोरिक एसिड भी मिला दें. इसको 5-7 मिनट के लिए रख दें. कुछ देर बाद अगर बेसन लाल या भूरे रंग का नज़र आ रहा है तो आपका बेसन नकली हो सकता है. ऐसे बेसन के इस्तेमाल से बचें.

ये भी पढ़ें- Tasty Bhindi Recipes: एक ही तरह की भिंडी की सब्जी खाकर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें ये स्वादिष्ट रेसिपीज 

Latest and Breaking News on NDTV

2. हाइड्रोक्लोरिक एसिड- (Hydrochloric acid)

हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मदद से आप बेसन की नकली और असली पहचान कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक बाउल में दो चम्मच बेसन लेना है और इसमें दो चम्मच पानी मिला कर पेस्ट बनाना है. इस पेस्ट में दो चम्मच हाइड्रोक्लोरिक एसिड डालकर कुछ समय के लिए छोड़ दे. अगर बेसन का रंग लाल दिखाई दें तो समझ लें कि बेसन नकली है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)