Tasty Bhindi Recipes: एक ही तरह की भिंडी की सब्जी खाकर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें ये स्वादिष्ट रेसिपीज

Bhindi Recipes: एक ही तरह की भिंडी की सब्जी खा खाकर बोर हो गए हैं तो आप इन स्वादिष्ट और आसान रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

Tasty Bhindi Recipes: एक ही तरह की भिंडी की सब्जी खाकर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें ये स्वादिष्ट रेसिपीज

Easy Bhindi Recipes: भिंडी से बनने वाली आसान रेसिपी.

Bhindi Recipes:  भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. भिंडी को लेडी फिंगर भी कहा जाता है. भिंडी को स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. भिंडी को कई अलग-अलग तरीके से भी बनाया जाता है. दही वाली भिंडी से लेकर मसाला भिंडी तक आप इसके कई वर्जन देख सकते हैं. अगर आम रेगुलर भिंडी की सब्जी खाकर बोर हो गए हैं तो आप इन आसान और स्वादिष्ट भिंडी रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं. असल में भिंडी में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. भिंडी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. जो वजन को घटाने और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.आपको बता दें कि भिंडी में विटामिन ए, पोटैशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और बीटा कैरोटीन भी भरपूर मात्रा पाए जाते हैं. इसके अलावा भिंडी में एंटी-अल्सर, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफेटिग गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई  समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको भिंडी से बनने वाली स्वादिष्ट रेसिपीज बताते हैं.

आसान और स्वादिष्ट भिंडी रेसिपीज- Easy and Tasty Bhindi Recipes:

1. मसाला भिंडी रेसिपी-

अक्सर भारतीय घरों में भिंडी की सूखी सब्जी बनाई जाती है. लंच के लिए यह एक दम बढ़िया सब्जी है. इसको बनाना बहुत ही आसान है. इसमें आमचूर, जीरा और सौंफ पाउडर जैसे मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.   

ये भी पढ़ें- Passion Fruit Benefits: कृष्णकमल कहें या कृष्णा फ्रूट, इस फल को खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay

2. दही और भिंडी रेसिपी-

अपनी भिंडी में टैंगी फ्लेवर चाहते हैं तो आप दही भिंडी बना सकते हैं. यह एक आसान और स्वादिष्ट रेसिपी है. दही और मसालों के मिश्रण से एक बहुत ही बेहतरीन ग्रेवी तैयार होती जो भिंडी का स्वाद और भी बढ़ा देती है. दही भिंडी आमतौर पर हैदाराबाद में काफी​ प्रसिद्ध है जिसे हैदराबादी भिंडी, शाही दही भिंडी मसाला और वेंदाकी करी भी कहा जाता है. इसे बहुत कम समय में बनाया जा सकता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

3. अचारी भिंडी रेसिपी-

इस रेसिपी में भिंडी की सब्जी को अचार का स्वाद दिया गया है. इस अचारी भिंडी को आप प्लेन रोटी या परांठे के साथ खा सकते हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है. इसे बनाने के लिए सरसों का तेल, जीरा, सौंफ, टमाटर प्यूरी, लाल मिर्च और हल्दी की जरूरत होती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

अन्य खबरें