दिन-रात ब्रश घिसकर भी दांत नहीं हो रहे साफ? डाइट में शामिल करें ये फूड्स, रिजल्ट देख चौंक सकते हैं आप

Peele Dant Saaf Kaise Kare: पीले दांतों को साफ करने ही नहीं दांतों को मजबूत बनाने में भी मददगार हैं ये फूड्स.

दिन-रात ब्रश घिसकर भी दांत नहीं हो रहे साफ? डाइट में शामिल करें ये फूड्स, रिजल्ट देख चौंक सकते हैं आप

Teeth Cleaning Remedies: पीले दांतों को साफ कैसे करें.

Yellow Teeth Home Remedies In Hindi: दांत ऐसी चीज है जिसे लोग सबसे पहले नोटिस करते हैं. क्योंकि हंसते, बात करते और स्माइल करते हुए सबसे पहले हमारे दांत ही नजर आते हैं. अगर हम ये कहें कि दांत हमारी पर्सनैलिटी को बढ़ाने का काम करते हैं तो ये गलत नहीं होगा. चमकदार दांत हमारे आत्मविश्वास को बढ़ावा देने का काम करते हैं. लेकिन वहीं पीले दांत हमारे मनोबल को कमजोर करने का काम कर सकते हैं. क्योंकि पीले दांतों (Yellow Teeth) की वजह से हमें कई बार दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है. तो अगर आप भी दांत साफ करने का यानि दांतों को चमकदार बनाने का उपाय तलाश रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. दांतों को चमकदार (Teeth Cleaing) बनाने में आपकी डाइट अहम भूमिका निभाती है. क्योंकि दांतों से जुड़ी समस्या कई बार पोषण की कमी के चलते भी हो सकती है. अगर आप अपने दांतों को मोतियों की तरह चमकदार बनाना चाहते हैं तो आप इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

दांतों को चमकदार बनाने के लिए क्या खाएं- (Dant Ko Chamkdar Banane Ke Liye Kya Khaye)

1. डेयरी प्रोडक्ट-

डेयरी प्रोडक्ट कैल्शियम, फास्‍फोरस और प्रोटीन के साथ कैसिइन के अच्‍छे सोर्स होते हैं. इसलिए डेयरी प्रोडक्ट के सेवन से आपके दांत मजबूत और चमकदार बन सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Banana For Weight Gain: बढ़ाना है वजन तो इस तरह से करें केले का सेवन, दुबला पतला शरीर बन सकता है हेल्दी

Latest and Breaking News on NDTV

2. स्‍ट्रॉबेरी-

स्‍ट्रॉबेरी को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. स्‍ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड नामक एक एंजाइम होता है, जो आपके दांतों को सफेद और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है.

3. संतरा-

संतरा आपके दांतों में प्‍लाक को प्राकृतिक रूप से साफ करने में मदद कर सकता है. संतरे को विटामिन सी  का अच्छा सोर्स माना जाता है. खट्टे फल खाने से दांतों को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

4. ब्रोकली-

ब्रोकली को आप अपने सुबह के नाश्‍ते या सलाद में शामिल कर सकते हैं. ब्रोकली में हाई फाइबर और कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो कि मसूड़ों में होने वाली सूजन को कम करने में मददगार है. ब्रोकली के सेवन से आपके दांत चमकदार बन सकते हैं.

दांतों के कीड़े का घरेलू इलाज | Treatment Of Tooth Decay | How to remove a cavity | Home Remedies



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)