Onam 2021: केरल के इन स्वादिष्ट पारंपरिक व्यंजनों के साथ ओणम के त्योहार को करें सेलिब्रेट

Onam 2021 Traditional Recipe: ओणम केरल में मनाए जाने वाले प्रमुख हिंदू त्योहारों में से एक है. दस दिनों तक चलने वाला यह फसल उत्सव 13 अगस्त से शुरू हो रहा है. इस उत्सव का मुख्य दिन 21 अगस्त है.

Onam 2021:  केरल के इन स्वादिष्ट पारंपरिक व्यंजनों के साथ ओणम के त्योहार को करें सेलिब्रेट

Onam 2021: ओणम को कई उत्सवों के साथ चिह्नित किया जाता है.

खास बातें

  • ओणम साध्य नामक एक पौष्टिक शाकाहारी दावत है.
  • ओणम दावत में पारंपरिक रूप से 24 आइटम शामिल हैं.
  • ओणम साध्य को एक बड़े केले के पत्ते पर परोसा जाता है.

Onam 2021 Traditional Recipe:  ओणम केरल में मनाए जाने वाले प्रमुख हिंदू त्योहारों में से एक है. दस दिनों तक चलने वाला यह फसल उत्सव 13 अगस्त से शुरू हो रहा है. इस उत्सव का मुख्य दिन 21 अगस्त है. ओणम को कई उत्सवों के साथ चिह्नित किया जाता है, जिसमें फूलों की रंगोली बनाना, नाव दौड़, पारंपरिक नृत्य प्रदर्शन और लोक गीत गाना शामिल है. हालांकि, ओणम का सबसे महत्वपूर्ण पहलू निस्संदेह भोजन है. ओणम साध्य नामक एक पौष्टिक शाकाहारी दावत तैयार करने के लिए मां और दादी सुबह-सुबह रसोई में इकट्ठा होती हैं. इसे एक बड़े केले के पत्ते पर परोसा जाता है. 

 

दावत में पारंपरिक रूप से 24 आइटम शामिल हैं. व्यंजनों में शामिल हैं: काया वरुथथु (केले के चिप्स), छेना वरुथथु (याम चिप्स), सरकारा उपरी (गुड़ लेपित केले के चिप्स), आम का अचार, लाइम का अचार, पुली इंजी (इमली और अदरक की चटनी), खिचड़ी (हल्के मसालेदार दही में लौकी) , पचड़ी (एक दही सब्जी करी), ओलन (नारियल के दूध की ग्रेवी में काली बीन्स के साथ लौकी), थीयाल (मिश्रित सब्जी की ग्रेवी), एरिसरी (नारियल की ग्रेवी के साथ मसला हुआ बीन्स और कद्दू), अवियल, पुलिसरी (दही आधारित करी), कूटू करी (काले चने की सब्जी), सांभर, रसम, मसालेदार छाछ, केला, फूला हुआ लाल उबला चावल, और इडियप्पम (स्ट्रिंग हॉपर). 

ओणम का जश्न मनाने और घर पर अपनी ओणम सध्या का आनंद लेने में आपकी मदद करने के लिए, हमने आपके लिए कुछ स्वादिष्ट व्यंजन ढूंढे हैं.

1. ओलानः

पारंपरिक व्यंजन नारियल के दूध के साथ कुंभलंगा (ऐश लौकी) का मिश्रण है. सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, फ्रेश कसा हुआ नारियल का उपयोग करना चाहिए. 

73svhep8

2. अवियल

यह आरामदेह करी कच्चा केला, लौकी, सहजन, रतालू जैसी सब्जियों के मिश्रण का उपयोग करके तैयार की जाती है. इसे हल्के मसालेदार नारियल के दूध की ग्रेवी में पकाया जाता है.

avial

3. पचड़ीः

तीखी मिर्च और मसालों के साथ नारियल, दही, और अनानास का उपयोग करके जायके का एक यूनिक वर्जन बनाया जाता है. 

pachadi 620

4. चीरा थोरनः

एक प्रामाणिक केरल की सब्जी पालक, नारियल और हल्के मसालों के साथ भूनें. इस डिश को बनाना बहुत ही आसान है.

5. सांभरः

यह एक पॉपुलर साउथ इंडियन डिश है जो खट्टी इमली और टमाटर आधारित करी में पकी हुई सब्जियों और दाल का उपयोग करके तैयार किया जाता है.  
 

6f9qnkrg

6. इडियप्पमः

स्ट्रिंग हॉपर के रूप में भी जाना जाता है, इडियप्पम को मीठे और नमकीन दोनों तरह से पकाया जाता है. ये डिश उतनी कठिन नहीं है जितनी लगती है. चावल के आटे और स्वाद के लिए एक चुटकी नमक का उपयोग करके मिश्रण तैयार करें. फिर इसे एक इडियप्पम मोल्ड में डालें और इसे गोलाकार गति में निचोड़ें. अब इसे 5-7 मिनट के लिए प्रेशर कुक कर लें.

7. पाल पायसमः

ये डिश चावल, दूध, इलायची पाउडर और कुरकुरे मेवों का उपयोग करके बनाई गई एक स्वादिष्ट और मलाईदार मिठाई. इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको सिर्फ 45 मिनट चाहिए. इसे मंदिरों में "प्रसादम" के रूप में भी चढ़ाया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Masala Patties Pav: घर पर आसानी से बनाएं मुंबई स्टाइल मसाला पैटी पाव रेसिपी
Healthy Fruit Smoothies: मानसून में हेल्दी रहने के लिए इन फ्रूट स्मूदी का करें सेवन
Breakfast Recipes: 5 नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज, जो नाश्ते को बनाएंगी यम्मी
Benefits Of Potatoes: आलू खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप