Okra For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने समेत भिंडी खाने के पांच फायदे

Okra Health Benefits: भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसे छोटे और बड़े सभी खाना पसंद करते हैं. भिंडी को अंग्रेजी में लेडी फिंगर कहा जाता है. भिंडी को स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत से भी भरपूर माना जाता है.

Okra For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने समेत भिंडी खाने के पांच फायदे

Okra For Weight Loss: सर्दियों के मौसम में भिंडी खाने के कई फायदे हैं.

खास बातें

  • भिंडी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.
  • भिंडी में एंटी-डायबटिक गुण पाए जाते हैं.
  • भिंडी में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

Okra Health Benefits:  भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसे छोटे और बड़े सभी खाना पसंद करते हैं. भिंडी की रेसिपी हर क्षेत्र और राज्य में एक यूनिक टेस्ट के साथ मिलती है. भिंडी को अंग्रेजी में लेडी फिंगर कहा जाता है. भिंडी (Bhindi Health Benefits) को स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत से भी भरपूर माना जाता है. सर्दियों के मौसम में भिंडी खाने के कई फायदे हैं. भिंडी में एंटी-अल्सर, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफेटिग गुण भी पाए जाते हैं, जो कई मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. भिंडी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को घटाने और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. इतना ही नहीं भिंडी में विटामिन ए, पोटैशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और बीटा कैरोटीन भी भरपूर मात्रा में होता होते हैं. भिंडी को डाइट में शामिल कर आप वजन को तेजी से कम कर सकते हैं. 

भिंडी खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Bhindi)

1. मोटापाः

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं और भिंडी आपकी फेवरेट सब्जी है तो ये आपके लिए वेट लॉस का अच्छा ऑप्शन हो सकती है. भिंडी में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जो वजन को घटाने में मदद कर सकती है.

q5kpbs7

भिंडी में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जो वजन को घटाने में मदद कर सकती है. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटीः

भिंडी में विटामिन ए, पोटैशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

3. डायबिटीजः

भिंडी को डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. भिंडी में डाइट्री फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं, और एंटी-डायबटिक गुण भी पाए जाते हैं, जो ब्लड-शुगर को कंट्रोल करने का काम कर सकते हैं.

4. हड्डियोंः

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम से भरपूर फूड्स का सेवन करना जरूरी है. भिंडी में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है. 

5. पाचनः

अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं, तो भिंडी का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. भिंडी में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर रखने में मदद कर सकता है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Winter Special: ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं टेस्टी पालक पूरी और रसीले आलू
Moong Dal Recipes: इन चार तरीकों से मूंग दाल का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन
Low BP Natural Foods: लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें
Clove Tea Benefits: रोजाना सुबह लौंग की चाय पीने के पांच बेहतरीन फायदे