Dandruff की समस्या से हैं परेशान तो इस Oil का करें इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में मिलेगा छुटकारा

Coconut Oil And Lemon For Dandruff: मौसम में बदलाव होते ही सेहत के साथ हमारी स्किन और बालों पर भी असर पड़ता है. जिस तरह सेहत का ख्याल रखने की जरूरत होती है उसी तरह बालों की भी केयर करनी चाहिए.

Dandruff की समस्या से हैं परेशान तो इस Oil का करें इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में मिलेगा छुटकारा

Oil For Dandruff: नारियल तेल और नींबू का इस्तेमाल कर आप बालों के डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं.

खास बातें

  • डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें नारियल तेल और नींबू.
  • नारियल तेल बालों की जड़ों को मॉइस्चराइज करता है.
  • नारियल तेल और नींबू के रस को बालों में लगाने से बाल मजबूत बन सकते हैं.

Coconut Oil And Lemon For Dandruff: मौसम में बदलाव होते ही सेहत के साथ हमारी स्किन और बालों पर भी असर पड़ता है. जिस तरह सेहत का ख्याल रखने की जरूरत होती है उसी तरह बालों की भी केयर करनी चाहिए. नहीं तो बालों में डैंड्रफ (Hair Care) की समस्या हो सकती है. असल में डैंड्रफ होने से स्कैल्प में खुजली और जलन जैसी दिक्कत हो सकती है. बालों को रूखेपन से बचाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल तेल और नींबू का इस्तेमाल कर आप बालों के डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं. नारियल तेल बालों की जड़ों को मॉइस्चराइज करता है. आपको बता दें कि नारियल तेल में कैल्शियम, मैग्नीशियम, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, तो वहीं नींबू पोटैशियम, विटामिन सी, ए, जिंक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल से भरपूर है. 

नारियल तेल और नींबू के इस्तेमाल से डैंड्रफ से पाएं छुटकारा- How To Uses Of Coconut Oil And Lemon For Dandruff:

1. डैंड्रफ-

बालों के डैंड्रफ को दूर करने के लिए आप नारियल तेल में नींबू के रस को मिला कर लगा सकते हैं. इसमें पाए जानें वाले एंटीइंफ्लेमेटरी गुण डैंड्रफ को दूर करने और स्कैल्प की खुजली से भी छुटकारा दिला सकते हैं. 

Onion Murabba: कभी खाया है प्याज का मुरब्बा? जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

4qlmjusg

2. बालों को मजबूत-

नारियल तेल में मैग्नीशियम और जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. नारियल तेल और नींबू के रस को बालों में लगाने से बाल मजबूत बन सकते हैं. 

Teeth Whitening Tips: दांतों को चमकदार बनाने के लिए अदरक और नमक का ऐसे करें इस्तेमाल, दूध से चमकेंगे दांत

3. दोमुंहा बाल-

अगर आप भी दोमुंहा बाल से परेशान हैं तो आप नारियल तेल और नींबू के रस को साथ में मिला कर लगा सकते हैं. नारियल तेल में पाए जाने वाले गुण बालों को अंदर से मॉइस्चराइज कर सकते हैं. 

4. स्कैल्प की सफाई-

बालों में डैंड्रफ होने से सिर में खुजली और जलन की समस्या रहती है, ये गंदगी के जमा होने से होती है. नारियल तेल और नींबू में पाए जाने वाले गुण स्कैल्प की सफाई करने में मदद कर सकते हैं. 

5. शाइनी बाल- 

बालों को चमकदार बनाने के लिए आप नारियल तेल और नींबू के रस को मिलाकर लगा सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले तत्व बालों को मजबूत चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं.

 Besan Ke Appe: ब्रेकफास्ट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी बेसन के अप्पे, फटाफट नोट करें ये आसान रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.