विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 21, 2023

पंजाबी नॉन वेज के शौकीन हैं तो जरूर ट्राई करें ये नॉन-वेज स्नैक्स, हो जाएंगे दीवाने

Snacks: आज हम आपको 7 पंजाबी नॉन-वेज स्नैक्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें अगर आप घर में या कहीं बाहर ट्राई करेंगे तो अपनी उंगलियां ही चाटते रह जाएंगे. आप इन स्नैक्स को ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर कभी भी खा सकते हैं.

Read Time: 4 mins
पंजाबी नॉन वेज के शौकीन हैं तो जरूर ट्राई करें ये नॉन-वेज स्नैक्स, हो जाएंगे दीवाने
स्नैक्स के लिए बिल्कुल परफेक्ट हैं ये पंजाबी नॉन वेज फूड.

हमारे देश का कोना-कोना अपने अनोखे जायकों और खाने के लाजवाब व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है. ये खबर उन लोगों के लिए जो नॉन-वेज खाना बहुत पसंद करते हैं. आज हम आपको 7 पंजाबी नॉन-वेज स्नैक्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें अगर आप घर में या कहीं बाहर ट्राई करेंगे तो अपनी उंगलियां ही चाटते रह जाएंगे. आप इन स्नैक्स को ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर कभी भी खा सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो पंजाबी स्नैक्स...

पंजाबी मच्छी

पंजाबी मच्छी उत्तर भारत के लोकप्रिय नॉन वेज फूड में से एक है. इसे मछली के टुकड़ों को तलने के बाद बनाया जाता है. इस डिश को बनाने के लिए मछली के टुकड़ों को तलने के बाद बेसन, अदरक, लहसुन, हल्दी, धनिया पाउडर व अन्य मसालों के साथ लपेटा जाता है और इसमें टमाटर, प्याज और धनिया की चटनी भी डाली जाती है. पंजाबी मच्छी को तेल में तला जाता है या फिर तंदूर में पकाया जाता है.

बर्राह कबाब

बर्राह कबाब गोस्त से बनाया जाता है. इसे बनाने के लिए ज्यादातर तंदूरी मसालों और दही का इस्तेमाल किया जाता है. ये डिश बनाने के लिए गोस्त के छोटे-छोटे टुकड़ो को मसलों में लपकर टमाटर, प्याज, अदरक, लहसुन, धनिया पाउडर और गरम मसाला डालकर इसे तंदूर में पकाया जाता है.

चिकन पकोड़ा

चिकन पकोड़ा को ज्यादातर घरों में सुबह या शाम के नाश्ते के रूप में खाया जाता है. इसे बनाने के लिए चिकन को छोटे टुकड़ों में काटा जाता है और उसे अंडे, बेसन, धनिया, लाल मिर्च व अन्य मसालों के साथ तेल में तला जाता है. चिकन पकोड़े को हरी चटनी के साथ परोसा जाता है.

नीना गुप्ता पहाड़ों के बीच ले रही हैं 'बन मस्का' के मजे, देखकर ड्रूल करने लगे फैंस- यहां देखें आसान रेसिपी

अमृतसरी फिश

अमृतसरी फिश एक बहुत ही ज्यादा फेमस पंजाबी डिश है. इसे बनाने के लिए मछली के टुकड़ों को दही, अदरक लहसुन, हल्दी, नींबू का रस, नमक और अन्य मसालों से मिलाकर एक मसाला बनाया जाता है. इसके बाद उसे तला जाता है जिससे वह कुरकुरे हो जाते हैं.

मुर्ग हाईवे टिक्का

मुर्ग हाईवे टिक्का को बनाने के लिए चिकन के टुकड़ों को मसालों से मेरिनेट किया जाता है. फिर उसमें धनिया पत्ती, अदरक, लहसुन, दही, नींबू का रस, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाले डाले जाते हैं. इसे बनाने के लिए डबल मैरिनेशन मेथड फॉलो करना होता है. अंत में चिकन के टुकड़ों को तला जाता है और सर्व किया जाता है.

चिकन शमी कबाब

चिकन शमी कबाब मूंग दाल, मसाले और चिकन के मिश्रण से बनाया जाता है. चिकन शमी कबाब को धनिया के पत्तों, प्याज और नींबू के रस के साथ परोसा जाता है. इसे बनाने के लिए मूंग दाल को उबालना होता है, फिर चिकन व अन्य मसालों को एकसाथ पीस लिया जाता है और पेस्ट को मूंग दाल के साथ मिलाकर तल लिया जाता है.

Jhalmuri Recipe: आधी रात की भूख के लिए परफेक्ट है ये स्नैक्स, शेफ अजय चोपड़ा से सीखें आसान रेसिपी

चिकन टिक्का

चिकन टिक्का एक बहुत ही फेमस डिश है. ये चिकन के टुकड़ों को धनिया, जीरा, लाल मिर्च, दही और अन्य मसालों से मेरिनेट करके तैयार किया जाता है. फिर इसे तंदूर में सेंका जाता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
परिणीति चोपड़ा की "लव स्टोरी" है जिसका राघव चड्ढा से कोई लेना-देना नहीं है, जानिए क्या है पूरा माजरा
पंजाबी नॉन वेज के शौकीन हैं तो जरूर ट्राई करें ये नॉन-वेज स्नैक्स, हो जाएंगे दीवाने
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;