No Expiry Date Food: सालों साल चलती हैं खाने-पीने की ये चीजें, इनकी नहीं होती कोई एक्सपायरी डेट

No Expiry Date Food: बिजी लाइफस्टाइल के बीच आप मार्केट से कई प्रोडक्ट खरीद लाते हैं और उन्हें रख देते हैं. कई बार उन चीजों का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं और उनकी एक्सपायरी डेट खत्म हो जाती है. लेकिन खाने-पीने की कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जो कभी खराब ही नहीं होती.

No Expiry Date Food:  सालों साल चलती हैं खाने-पीने की ये चीजें, इनकी नहीं होती कोई एक्सपायरी डेट

No Expiry Date Food: ये चीजें कभी खराब नहीं होती, इन चीजों की नहीं होती कोई एक्सपायरी डेट

अक्सर फ्रेश और शुद्ध चीजें ही खाने की सलाह दी जाती हैं. कई बार किचन या घर में फ्रिज में पड़े पड़े कई प्रोडक्ट्स की एक्सपायरी डेट कब निकल जाती है इसका अंदाजा ही नहीं लगता. इसके बाद इन चीजों का इस्तेमाल नहीं हो पाता. जब भी आप मार्केट से कोई चीज खरीदते हैं तो उसमें एक्सपायरी डेट पहले से ही फिक्स होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने-पीने की कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं, जो सालों साल तक चलती ही जाती हैं. इनकी कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती. इन्हें आप घर में, फ्रिज में, किचन में कहीं भी रख सकते हैं. कई साल बाद भी ये वैसी की वैसी ही मिलेंगी. कई तो और भी बेहतर हो जाती हैं. इनका इस्तेमाल सेहत को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाता. आइए जानते हैं कौन सी ऐसी चीज हैं, जो कभी भी एक्सपायर नहीं होती हैं.

यहां जानें सालों साल चलने वाली चीजें-.No Expiry Date Food Items:

1. चीनी

कभी न खराब होने वाली खाने की चीजों में चीनी भी शामिल है. यह एक ऐसा फूड प्रोडक्ट है, जिसकी एक्सपायरी डेट ही नहीं होती है. आपको इसका रख-रखाव ही करना पड़ता है. एयर टाइट डिब्बे में बंद कर आप इसे लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं.  

Jeera Ajwain Benefits: बेहद गुणकारी हैं जीरा-अजवाइन, इस तरह करें इनका सेवन मिलेंगे कई फायदे

te9btj1g

2. नमक

हर खाने में स्वाद लाने वाला नमक आप कहीं भी स्टोर कर सकते हैं. इसे सालों साल तक इस्तेमाल किया जा सकता है. यह काफी सुरक्षित होता है. नमक को सीलन से बचाकर आप इसे लंबे समय तक यूज में ला सकते हैं. 

Kesar Doodh: केसर दूध पीने के एक नहीं अनेक हैं फायदे, यहां है पूरी लिस्ट...

3. शहद

यह भी एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो कभी खराब ही नहीं होता. शहद हेल्दी फूड आइटम माना जाता है. यह सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है. कुछ साल रखने के बाद शहद क्रिस्टल के तौर पर दिखने लगता है लेकिन यह खराब नहीं होता और ना ही इसकी क्वॉलिटी खराब होती है. इसके इस्तेमाल से किसी भी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है.

4. दाल

सूखी दालों को कई साल तक स्टोर किया जा सकता है. इनकी  कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है. आपको करना सिर्फ इतना है कि समय-समय पर इन दालों को धूप दिखाना है. इससे ये लंबे समय तक इस्तेमाल में लाई जा सकती हैं.

5. चावल

हर दिन खाने में इस्तेमाल किए जाने वाले चावल की भी कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है. इसे आप कई साल तक स्टोर कर रख सकते हैं. चावल को इस तरह स्टोर करना चाहिए, ताकि किसी भी तरह की सीलन या हवा वहां तक न पहुंचे. इसके बाद आप इसे कई साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Kadhi Recipe: इस वीकेंड बेसन की जगह इस चीज से बनाएं कढ़ी, तारीफ करते नहीं थकेंगे घर वाले

6. कॉफी

इंस्टेंट कॉफी का इस्तेमाल सालों-साल किया जा सकता है. इसकी कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है. आप निश्चिंत होकर इन्हें लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं. यह प्रोडक्ट कभी भी खराब नहीं होता है.

7. शराब 

वैसे तो शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है लेकिन इसकी भी कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है. आप इसे सालों-साल तक इस्तेमाल में ला सकते हैं. यह जितनी पुरानी होती है, उतनी ही अच्छी मानी जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.