Kesar Doodh: केसर दूध पीने के एक नहीं अनेक हैं फायदे, यहां है पूरी लिस्ट...

Saffron Milk Benefits: केसर एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए किया जाता है. आपको बता दें कि केसर (saffron) को दुनिया के सबसे मंहगे मसालों में से एक माना जाता है.

Kesar Doodh: केसर दूध पीने के एक नहीं अनेक हैं फायदे, यहां है पूरी लिस्ट...

Saffron Milk Benefits: रोजाना केसर दूध का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं.

Saffron Milk Benefits: केसर एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए किया जाता है. आपको बता दें कि केसर (saffron) को दुनिया के सबसे मंहगे मसालों में से एक माना जाता है. रोजाना केसर दूध का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. केसर में औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा केसर में कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, फॉस्फोरस, विटामिन बी6, थायमिन, फोलेट, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. प्रेग्रेंसी में केसर दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं केसर दूध पीने से होने वाले फायदे.

केसर दूध के फायेद- Kesar Doodh Peene Ke Fayde:

1. नींद के लिए)

अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो आपके लिए केसर दूध का सेवन फायदेमंद हो सकता है. केसर में मौजूद क्रोसीन नींद को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे अनिद्रा की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

Jackfruit Benefits: क्यों करें कटहल का सेवन, यहां जानें 5 अद्भुत कारण

ivc0e8co


 
2. पाचन के लिए)

केसर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र (digestion) को ठीक रखने में मदद कर सकते हैं. रोजाना केसर दूध का सेवन करने से पाचन को बेहतर बनाया जा सकता है.

3. स्किन के लिए)

केसर को सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं इस्तेमाल किया जाता है बल्कि, इससे सुंदरता को भी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. रोजाना केसर दूध के सेवन से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है. 

Spinach Recipes: पोषण से भरपूर हैं पालक से बनने वाली ये 5 स्वादिष्ट रेसिपीज

4. अर्थराइटिस के लिए)

केसर में पाया जाने वाला क्रोसेटिन शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा केसर की पत्तियों का पेस्ट बनाकर इसे जोड़ों पर लगाने से भी दर्द में आराम मिल सकता है. 

5. सर्दी के लिए)

सर्दी में रोजाना केसर दूध का सेवन कर सर्दी की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है. केसर में पाए जाने वाले गुण सर्दी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.