आप भी रखते हैं नवरात्रि में 9 दिनों का व्रत तो जरूर पढ़ ले यें खबर, एक गलती पड़ सकती है भारी

नौ दिन तक व्रत करने पर कई बार लोगों को कमजोरी और थकान जैसी परेशानियां होती है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खान-पान पर ध्यान दें. आइए जानते हैं व्रत के दौरान किन बातों का रखें खास ख्याल....

आप भी रखते हैं नवरात्रि में 9 दिनों का व्रत तो जरूर पढ़ ले यें खबर, एक गलती पड़ सकती है भारी

नवरात्रि के व्रत में अपनी सेहत का ऐसे रखें ख्याल.

Navratri Fast & Health: नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त नौ दिनों तक व्रत-उपवास करते हैं. इन व्रतों का विशेष महत्व है. इन नौ दिनों में कुछ लोग अपनी श्रद्धा के अनुसार फलाहार करते हैं तो कुछ लोग एक समय खाना खाते हैं. बता दें कि सिर्फ धार्मिक ही नहीं बल्कि मेडिकली तौर पर भी व्रत रखना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है और साथ ही यह हमारे मेटाबोलिज्म को भी फायदा पहुंचाता है. लेकिन नौ दिन तक व्रत करने पर कई बार लोगों को कमजोरी और थकान जैसी परेशानियां होती है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खान-पान पर ध्यान दें और खाने में उन्हीं चीजों को शामिल करें जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. आइए जानते हैं व्रत के दौरान किन बातों का रखें खास ख्याल....

संतुलित भोजन करें

नवरात्रि में व्रत के दौरान सेहत को लेकर अलर्ट रहने की जरूरत होती है. कुछ लोग व्रत में सिर्फ शाम में एक बार ही भोजन करते हैं और कुछ लोग भोजन करते ही नहीं हैं. ऐसे में जरूरी है कि संतुलित भोजन करें. कम भोजन करने से शरीर में कमजोरी हो सकती है. वहीं अगर एक बार में ही पूरे दिन का खाना खा लेने हैं तो ऐसा करना भी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. ऐसे में खुद को स्वस्थ रखने के लिए बैलेंस डाइट लें.  

Navratri Vrat Thali: 30 मिनट में बनाएं व्रत की स्पेशल थाली, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की 7 व्रत रेसिपी

ऑयली फूड से करें परहेज

नवरात्रि के व्रत में फलाहारी भोजन किया जाता है. जिसमें फल और बिना अनाज वाली चीजें शामिल होती हैं. ध्यान रखें कि आप ज्यादा तली भुनी चीजों का सेवन ना करें.
 

हैवी वर्कआउट न करें

व्रत के दिनों में हैवी वर्कआउट न करें. हो सके तो जिम में वर्कआउट न करके घर पर ही हल्का-फुल्का व्यायाम कर सकते हैं. क्योंकि हैवी वर्कआउट आपकी बॉडी को कमजोर कर सकता है.

बिना साबूदाना भिगाए बनाएं टेस्टी पकौड़े, 10 मिनट में बनकर होंगे तैयार, यहां देखें रेसिपी

लिक्विड चीजें अधिक लें

व्रत के दौरान एनर्जी बनी रहे इसके लिए थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाते रहें. लस्सी, जूस, छाछ जैसी लिक्विड चीजें लेते रहें. मौसमी फल खाएं साथ ही ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. एक साथ ज्यादा और हैवी खाना खाते रहने से सेहत बिगड़ सकती है.

इन चीजों से करें परहेज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

व्रत शुरू होने से पहले ही हल्का भोजन करें. रात को खाने में फल खाएं, खिचड़ी या दलिया खाएं. बीपी या शुगर की समस्या है  तो हर दो घंटे के बाद कुछ-ना-कुछ लिक्विड लेते रहें.