Navratri 2022 Recipes: नवरात्रि व्रत में खाएं ये पांच व्रत फ्रेंडली रेसिपी स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

Navratri Vrat Friendly Recipes: नवरात्रि पर्व की शुरूआत हो चुकी है. इन नौ दिनों देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. भक्त मां की बड़े भक्ति भाव से पूजा, आराधना और व्रत करते हैं. कुछ लोग इन नौ दिन तक व्रत करते हैं और व्रत में केवल फलाहार ही खाते हैं.

Navratri 2022 Recipes: नवरात्रि व्रत में खाएं ये पांच व्रत फ्रेंडली रेसिपी स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

Navratri 2022 Recipes: व्रत के दौरान कुछ अलग डिश खाने का कर रहा है मन तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं.

Navratri 2022 Recipes: नवरात्रि पर्व की शुरूआत हो चुकी है. इन नौ दिनों देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. भक्त मां की बड़े भक्ति भाव से पूजा, आराधना और व्रत करते हैं. कुछ लोग इन नौ दिन तक व्रत करते हैं और व्रत में केवल फलाहार ही खाते हैं. अगर आप भी नवरात्रि का व्रत कर रहे हैं और व्रत के दौरान कुछ अलग डिश खाने का कर रहा है मन तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको व्रत में खाई जाने वाली कुछ ऐसी स्वादिष्ट और आसान रेसिपी के बारे में बता रहे हैं. जिनका सेवन कर न केवल आप अपने स्वाद को बदल पाएंगे बल्कि सेहत के लिहाज से भी ये काफी अच्छी मानी जाती हैं. 

नवरात्रि व्रत में बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपीज- Here're The 5 Delicious Vrat Friendly Recipes: 

1. सिंघाड़े की कढ़ी-

व्रत में एक ही तरह का खाना खाकर बोर हो जाते हैं इससे बचने के लिए आप सिंघाड़े की कढ़ी बना सकते हैं. सिंघाड़े को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. ये स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर है. 

Aloo Peanut Sabji: फलाहार बनाने के लिए नहीं है ज्यादा समय तो सिर्फ 5 मिनट में बनाएं आलू पीनट की सब्जी

710vq688

2. साबूदाना भेल-

अगर आप चाय के साथ स्नैक्स में कुछ हेल्दी और टेस्टी खाना चाहते हैं, तो आप साबूदाना भेल को ट्राई कर सकते हैं. इसे बनाना भी आसान है और सेहत के लिए भी अच्छा. आप इसमें अपने पसंद के अनुसार ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. कच्चे केले का हलवा-

व्रत के दौरान केला सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फ्रूट है. अगर आप मीठे में केले से कुछ बनाना चाहते हैं, तो कच्चे केले का हलवा परफेक्ट डिश है. इसे बनाने के लिए कच्चा केला, दूध, चीनी, इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स की आवश्यकता होती है. 

Navratri 2022: इस नवरात्रि उपवास में झटपट बनाएं व्रत फ्रेंडली स्वादिष्ट शकरकंदी हलवा

4. मखाने की खीर-

हम एक ही तरह की खीर खा-खाकर बोर हो सकते हैं. इसलिए आप साबूदाना की जगह मखाने की खीर बना सकते हैं. इसे स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. मखाने पोषण से भरपूर माने जाते हैं.

5. समा के चावल के पुलाव-

पुलाव खाने के शौकीन अगर व्रत के दौरान पुलाव खाना चाह रहे हैं, तो आप समा के चावल से पुलाव बना सकते हैं. समा के चावल, आलू, मूंगफली, घी, सेंधा नमक आदि से आप इस क्विक और टेस्टी पुलाव रेसिपी को बना सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.