Navratri Vrat 2024: नवरात्रि व्रत के दौरान एनर्जेटिक और हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें...

Foods For Navratri Vrat: अगर आप भी फलाहारी नवरात्रि व्रत कर रहे हैं तो खुद को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का सेवन करें. 

Navratri Vrat 2024: नवरात्रि व्रत के दौरान एनर्जेटिक और हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें...

Foods For Navratri Vrat; नवरात्रि व्रत में हेल्दी रहने के लिए क्या खाएं.

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही शुभ माना जाता है. नवरात्रि को दुर्गा पूजा के नाम से भी जाना जाता है. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है. आमतौर पर नवरात्रि पर लोग पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं और मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना करते हैं. माना जाता है कि देवी दुर्गा ने अलग-अलग अवतार लेकर राक्षसों का अंत किया था और भक्त उन्हें इंहीं रूपों में पूजते हैं. व्रत के दौरान नौ दिनों तक लोग मांस, अनाज, शराब, प्याज और लहसुन भी नहीं खाते. नवरात्रि के दौरान बहुत से भक्त उपवास रखते हैं. नवरात्रि के व्रत में नियम, अनुशासन का विशेष महत्व बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि नियमों का पालन और विधि पूर्वक पूजा करने से मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती है. मां भगवती को प्रसन्न करने के लिए बहुत से भक्त व्रत करते हैं. कुछ लोग निर्जला व्रत रखते हैं तो कुछ फलाहारी. अगर आप भी फलाहारी नवरात्रि व्रत कर रहे हैं तो खुद को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का सेवन करें. 

नवरात्रि व्रत में क्या खाएं- (Navratri Vrat Mein Kya Khaye)

1. खजूर-

नवरात्रि व्रत के दौरान आप अपनी दिन की शुरूआत खजूर के साथ कर सकते हैं. खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको पूरे दिन तरोतजा रखने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Navratri 2024 Weight Loss Diet: 9 दिन में 5 किलो वजन कैसे कम करें? नवरात्रि उपवास के दौरान वजन को घटाने के लिए फॉलो करें ये डाइट चार्ट

Latest and Breaking News on NDTV

2. फल- 

सेब, संतरा, केला आम जैसे फल न केवल आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं बल्कि व्रत के दौरान आपको एनर्जी देने में भी मदद कर सकते हैं.

3. नारियल पानी-

गर्मियों का मौसम है ऐसे में अपने आपको नवरात्रि व्रत के दौरान हेल्दी रखने के लिए आप नारियल पानी का सेवन करें.

4. दही-

नवरात्रि व्रत में आप दही का सेवन करें. गर्मियों मे दही का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व व्रत में आपको एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)