घर पर इस तरह से बनाएं नेचुरल टॉनिक, सर्दी-खांसी और छाती की जकड़न से मिलेगा तुरंत छुटकारा

Home Remedies For Cold: इन टॉनिक शॉट्स जैसे सरल घरेलू उपायों से सर्दी को कंट्रोल किया जा सकता है. सर्दी-खांसी के लिए ये टॉनिक किसी रामबाण से कम नहीं माना जाात है.

घर पर इस तरह से बनाएं नेचुरल टॉनिक, सर्दी-खांसी और छाती की जकड़न से मिलेगा तुरंत छुटकारा

सर्दी के लक्षणों को घरेलू नुस्खों की मदद से कम किया जा सकता है.

Cold Home Remedies: जैसे-जैसे सर्दियां शुरू होती हैं, वैसे-वैसे सर्दी-खांसी की दिक्कतें भी होने लगती हैं. हममें से कई लोग इससे राहत पाने के लिए घरेलू उपचारों की ओर रुख करते हैं. ठंड के लक्षणों से लड़ने के लिए हमारी रसोई में कुछ चीजें मौजूद हैं. भारतीय मसाले अपनी गर्माहट और मेडिसिनल गुणों के लिए जाने जाते हैं. इन मसालों में काली मिर्च सर्दियों में सबसे ज्यादा काम आती है, खासकर जब छाती की जकड़न को शांत करने और सर्दी खांसी से परेशानी महसूस हो. ये न सिर्फ स्वाद बढ़ाती है बल्कि सर्दियों में कॉमन हेल्थ प्रोब्लम्स से निपटने में बेहद मददगार है.

ये भी पढ़ें: 5 स्टार पब में फ्री का खाना खाने के लिए महिला ने की ये घिनौनी हरकत, सीसीटीवी में हो गई कैद

काली मिर्च कैसे सर्दी का इलाज कर सकती है?

जीवाणुरोधी और एंटीबायोटिक गुण: काली मिर्च एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटीबायोटिक एजेंट है. जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में काली मिर्च के जीवाणुरोधी गुणों और नेचुरल प्रीजरवेटिब्स के रूप में इसकी क्षमता के बारे में बताया गया है.

Black pepper is a good source of manganese.

काली मिर्च रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत अच्छी है. Photo Credit: pixabay

काली मिर्च का इम्यूनिटी बूस्ट:

काली मिर्च में विटामिन सी होता है जो अपने जीवाणुरोधी और एंटीबायोटिक नेचर के साथ इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जानी जाती है. जर्नल ऑफ एथनोफार्माकोलॉजी में एक अध्ययन में काली मिर्च के इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले प्रभावों का पता लगाया गया, जो इंफेक्शन के खिलाफ शरीर की सुरक्षा को बढ़ाने में मददगार है.

काली मिर्च से सर्दी ठीक करने का घरेलू उपाय | Home remedy to cure cold with black pepper

काली मिर्च ठंड से लड़ने का काम करती है, शहद अपनी खांसी को दबाने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं. ये दोनों आम सर्दी की दिक्कतों को दूर करने में बेहद मददगार हैं.

ये भी पढ़ें: अगर आपको हैं ये समस्याएं तो भूलकर भी न करें अंडे का सेवन, पड़ सकते हैं लेने के देने

घर पर कैसे करें तैयार?

1. काली मिर्च को कुचलकर एक चम्मच शहद में मिला लें.
2. मिश्रण को पतला करने और स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें गर्म पानी की कुछ बूंदें मिलाएं.
3. सामान्य सर्दी के लक्षणों से राहत के लिए सुबह-सुबह इस शहद और काली मिर्च टॉनिक का सेवन करें.

अदरक, शहद, काली मिर्च और नींबू टॉनिक कैसे काम करता है?

काली मिर्च और शहद के शक्तिशाली गुणों के साथ, नींबू विटामिन सी से भरपूर है, जो अपने एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले लाभों के लिए जाना जाता है.

घर पर कैसे तैयार करें?

1. बारीक कसा हुआ अदरक, एक चम्मच शहद, कुटी हुई काली मिर्च और एक नींबू का रस मिलाएं.
2. इम्युनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं.

सर्दी के इलाज के लिए घरेलू टॉनिक का उपयोग करने का तरीका:

एक बार जब आप इनमें से किसी भी टॉनिक से एक कप भर लें, तो कम से कम 3 घंटे का अंतराल छोड़कर दिन में 2-3 बार एक शॉट लें. न केवल इन टॉनिकों को तैयार करना आसान है, बल्कि ये उन लोगों के लिए एक स्वादिष्ट विकल्प भी हैं जिनको कड़ना मिश्रण पसंद नहीं है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)