National Nutrition Week 2021: इम्यूनिटी बूस्टर का काम कर सकती हैं खाने-पीने की ये 5 आदतें

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2021: राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 1 सितंबर से शुरू हो चुका है. हर साल स्वस्थ और पौष्टिक खाने के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देशय से इसे 1 सितंबर से 7 सितंबर के बीच मनाया जाता है.

National Nutrition Week 2021: इम्यूनिटी बूस्टर का काम कर सकती हैं खाने-पीने की ये 5 आदतें

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2021: स्वस्थ और पौष्टिक खाने के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देशय से मनाया जाता है.

खास बातें

  • राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 1 सितंबर से शुरू हो चुका है.
  • पौष्टिक खाने के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देशय से इसे मनाया जाता है.
  • इम्यूनिटी एक स्वस्थ शरीर की नींव रखती है.

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 1 सितंबर से शुरू हो चुका है. हर साल स्वस्थ और पौष्टिक खाने के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देशय से इसे 1 सितंबर से 7 सितंबर के बीच मनाया जाता है. और महामहारी के मौजूदा स्थिति को देखते हुए इसे मनाना और भी जरूरी हो जाता है. 2020 की शुरुआत से, दुनिया भर के एक्सपर्ट संपूर्ण पोषण और इम्यूनिटी के लिए हेल्दी खाने पर जोर दे रहे हैं. वास्तव में, इम्यूनिटी एक स्वस्थ शरीर की नींव रखती है. कुछ को बचपन से ही स्ट्रांग इम्यूनिटी का आशीर्वाद मिला होता है, वही कुछ इसे समय, उम्र और सही लाइफस्टाइल के साथ विकसित करते हैं.  कंसलटेंट न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता कहती हैं- "भोजन हमारे शरीर की अखंडता को बनाए रखने में मदद करता है और कुछ खाद्य पदार्थ हमारे इम्यूनिटी को बूस्ट करने से जुड़े होते हैं. रिसर्च बताते है कि इम्यूनिटी समय के साथ बनती है, इसलिए हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के पौष्टिक, स्वस्थ खाद्य पदार्थों का हर दिन सेवन करना जरूरी है." 

इस राष्ट्रीय पोषण सप्ताह में, हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान हैक्स लेकर लाए हैं,  जो बेहद ही आसान तरीके से आपके इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. ते आइए जानते हैं इन  हैक्स के बारे में.

ie7ir75

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2021: इम्यूनिटी बढ़ाने के 5 आसान तरीके:

1. पानी पिएं: 

दिन भर में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीना और हाइड्रेटेड रहना स्वस्थ जीवन की कुंजी है. हाइड्रेशन शरीर को सही तरीके से फंक्शन करने में, बेहतर मेटाबॉलिज्म में, डिटॉक्सिफिकेशन और भी बहुत सारे काम में मदद कर सकता है. ये सारी चीजें एक साथ हमारे इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं.

2. हरी सब्जियां खाएं: 

क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे माता-पिता सब्जियां और हरी पत्तियां खाने पर  इतना जोर क्यों देते हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि ये एक नेचुरल तरीका होता है, जिससे हमारे शरीर को भी सभी जरूरी पोषक तत्व मिल सके. अच्छी संख्या में विटामिन, खनिज, फाइबर, प्रोटीन आदि हमें भीतर से पोषण देने और इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं.

0ns02auo

Vegetables are loaded with every essential nutrient

3. प्रोबायोटिक्स खाएं:

क्या आप जानते हैं कि आपका गट हेल्थ इम्यूनिटी को बूस्ट करने में एक जरूरी भूमिका निभाता है? दुनिया भर में कई अध्ययनों में पाया गया है कि स्वस्थ आंत बैक्टीरिया हमारे इम्यून हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. यही कारण है कि पोषण विशेषज्ञ हमें अपने दैनिक आहार में दही, छाछ, लस्सी आदि को शामिल करने का सुझाव देते हैं.

4. फलों और फलों के रस का सेवन करें: 

इससे कोई इंकार नहीं कर सकता है कि फल एक सुपरफूड हैं. हमारे आहार में हर आवश्यक पोषण को शामिल करने का सबसे नेचुरल तरीका है फल. फल हेल्दी होते हैं और हमें लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं. आप इन्हें खा सकते हैं या फिर फलों का स्वादिष्ट जूस बनाकर पी भी सकते हैं.

uqi6qle

Fruits are considered super foods

5. जड़ी-बूटियां, मसाले और काढ़ा: 

दालचीनी, जीरा, हल्दी और किचन में मौजूद बाकी मसाले हमेशा से अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाने जाते हैं. स्वाद बढ़ाने के अलावा, ये जड़ी-बूटियां और मसाले सदियों से पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों में हैं. और फिलहाल चल रही महामारी के बीच, हमने इन सारे मसाले और जड़ी-बूटियों को वापस प्रचलन में आते देखा है - कभी काढ़े, कभी हर्बल-टी तो कभी चूरन के रूप में. ये तमाम जड़ी-बूटियों और मसालें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं.

तो स्वस्थ खाएं, फिट रहें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.