National Nutrition Week 2020: गिलोय काढ़ा मौसमी संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में कैसे करेगा आपकी मदद?

National Nutrition Week 2020: गिलोय में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण पाएं जाते हैं. यह आपको मौसमी संक्रमण से बचाने के साथ आपको कई स्वास्थ्य लाभ देने का काम करता है.

National Nutrition Week 2020: गिलोय काढ़ा मौसमी संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में कैसे करेगा आपकी मदद?

गिलोय काढ़ा खराब गले, सर्दी या अन्य मौसमी संक्रमणों से बचाने का काम करता है.

खास बातें

  • संस्कृत में गिलोय को अमृता के रूप में भी जाना जाता है.
  • गिलोय काढ़ा खराब गले, सर्दी या संक्रमणों से बचाने का काम करता है.
  • गिलोय काढ़ा आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

National Nutrition: मानसून का मौसम पूरे जोरों पर है और हमारे ऊपर एक महामारी मंडरा रही है, इम्यूनिटी कीवर्ड ट्रेंडिंग में है. इन दिनों सर्दी, खांसी, बुखार  का असर खूब होता है. और इन सबसे बचने के लिए केवल एक ही तरीका है. और वो है इम्यूनिटी को बढ़ाना पहले लोग अपने हेल्थ को लेकर इतनी जानकारी नहीं रखते थे लेकिन अब लोग हेल्थ को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं. और अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी के साथ-साथ घरेलू नुस्खों को भी इस्तेमाल करते हैं. काढ़ा भारतीय घरेलू उपचारों में सबसे लाभदायक मानी जाने वाली औषधि है. और यह अपने गुणों के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है.

रसोई घर में मौजूद मसालों और जड़ी-बूटियों को मिलाकर ये हर्बल काढ़ा तैयार किया जाता है.  कड़ा सबसे सस्ते उपचारों में से एक है जो खराब गले, सर्दी या अन्य मौसमी संक्रमणों से बचाने का काम करता है. यहां पर हम आपको बताएंगे ऐसी ही कुछ विशेष जड़ी-बूटियों के बारे में जिनको आप मसाले के साथ मिलाकर स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं. और उन्ही में से एक हर्बल गुणों से भरपूर है गिलोय.

Arthritis Diet: अर्थराइटिस से बचने के लिए किन फूड्स का करें सेवन और किन फूड्स से बनाएं दूरी

वैज्ञानिकों के अनुसार तिनोस्पोरा कोर्डिफ़ोलिया के नाम से जाना जाने वाला गिलोय संस्कृत में गिलोय को अमृता के रूप में भी जाना जाता है. और  इसका उपयोग आयुर्वेद में किया जाता है, कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ भी इसके लाभों का दावा करते हैं. दिल्ली स्थित न्यूट्रीशिनिस्ट अंशुल जयबारत का कहना है कि गिलोय का तना अत्यधिक लाभदायक होता है. लेकिन इसकी जड़ का भी इस्तेमाल किया जा सकता है इसे एफडीए (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) ने दवाओं में इसके इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है.

5lagbtlसेहतमंद रहने के लिए आपको प्रोटीन से भरपूर आहार को डाइट में शामिल करना चाहिए 

एंटीऑक्सिडेंट के साथ यह कई रोगों से भी लड़ सकता है, गिलोय खराब चीजों को बाहर निकाल कर रक्त को शुद्ध करता है, और बैक्टीरिया से लड़ता है जो बीमारियों का कारण बनता है, साथ ही हार्ट और यूरिन इंफेक्शन से बचाने का काम भी करता है. डॉ आशुतोष गौतम, बैद्यनाथ के अनुसार, गिलोय प्रकृति की देन है. यह डेंगू, स्वाइन फ्लू और मलेरिया जैसी कई जानलेवा बीमारियों से बचाने में हमारी मदद करता है. आप इसको अपने काढ़े में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

Onam 2020: क्यों होता है ओणम का आखिरी दिन खास, इस फेस्टिवल के लिए बेस्ट हैं ये 4 रेसिपी

यहां हमारे पास गिलोय, पुदीना, शहद और हल्दी के साथ एक ज्लदी और आसान बनने वाला कढ़े का नुस्खा है जिसे आप घर पर तैयार कर सकते हैं ताकि आफ इम्यूनिटी को बढ़ा सके और मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी, खांसी और बुखार को दूर रख सकें.

गिलोय कढ़ा रेसिपी- Giloy Kadha Recipe

गिलोय कढ़ा रेसिपी सामग्री: Ingredient Of Giloy Kadha Recipe

पानी- 2 कप

सूखा गिलोय पाउडर- 1 बड़ा चम्मच

हल्दी पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच

पुदीना के पत्ते- 10-12 पीस

दालचीनी छड़ी- 1 छोटी

काली मिर्च पाउडर- 1 चम्मच

अदरक (कद्दूकस किया हुआ) - 1/2 इंच

शहद- 11/2 बड़ा चम्मच


गिलोय कढ़ा रेसिपी बनाने का तरीका:  Method Of Giloy Kadha Recipe

1. एक बर्तन में पानी उबालें और उसमें हल्दी और काली मिर्च डालें.

2. इसे एक मिनट के लिए उबलने दें और फिर इसमें गिलोय पाउडर, कसा हुआ अदरक और एक दालचीनी छड़ी डालें ढककर धीमी आंच पर एक मिनट तक उबलने दें.

3. पुदीने की पत्तियां और शहद डालें, हिलाएं और थोड़ी देर ठंडा होने दें.

सर्व करें

काली मिर्च का एडिक्शन पीने के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों को भर देता है. जो सांस लेने और फेफड़ों को फिर रिपेयर करने में सहायक होता है भारत 1 सितंबर से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मना रहा है, तो आइए हम अपने आहार में इन सब को थोड़ा जोड़कर शुरू करें जो हमें एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर ले जाएगा. आप अपने गले, नाक और सांस लेने की दिक्कत को शांत करने के लिए अपने दैनिक आहार में गिलोय कढ़ा का एक छोटा गिलास एड कर सकते है.

अद्भुत जड़ी बूटियों को घर पर जरूर आज़माए ये आपको हेल्दी रखने में आपकी मदद करेंगी.

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2020 की शुभकामनाएँ.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे 

Weight Gain Diet Chart: दुपलेपन से हैं परेशान और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो ये 4 फूड्स करेंगे आपकी मदद

Benefits Of Giloy: गिलोय कई बीमारियों का रामबाण इलाज है इसके 10 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Home Remedies For Immunity: अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 मसाले