विज्ञापन
Story ProgressBack

नारियल तेल और कॉफी में ये 1 चीज मिलाकर लगा लें बालों पर, जड़ से काले होंगे बाल, कभी नहीं लगानी पड़ेगी डाई

White Hair Home Remedies: बालों को काला करने के लिए आप भी अगर मेंहदी लगाते हैं तो जानें उसे घोल कर तैयार करने का सही तरीका, जिसके बाद आपको कभी डाई नहीं लगाना पड़ेगा. आपके किचन में मौजूद चीजें आपके काम आएंगी.

नारियल तेल और कॉफी में ये 1 चीज मिलाकर लगा लें बालों पर, जड़ से काले होंगे बाल, कभी नहीं लगानी पड़ेगी डाई
Hair Care Tips: बालों के लिए फायदेमंद है कॉफी.

Natural Hair Dye: आज के समय में एक समस्या जिससे अमूमन लोग परेशान रहते हैं वो है सफेद बाल. सिर पर एक सफेद बाल दिखते ही लोग फौरन कलर लगाने लग जाते हैं. लेकिन ये सिर्फ टेंपरेरी होता है और कुछ समय बाद बाल वापस से सफेद होने लग जाते हैं. वहीं कई बार केमिकल वाले हेयर डाई की वजह से बालों का सफेद होना तेजी से बढ़ जाता है. वहीं इन प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स की वजह से बाल बेजान, रफ और डैमेज हो जाते हैं. ऐसे में हर कोई ऐसे ऑप्शन की तलाश में रहते हैं जिससे बाल नेचुरली काले हों और इनसे बालों को कोई नुकसान भी न पहुंचे. आज हम आपको आपके किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर के नेचुरल हेयर डाई बनाने का तरीका बताएंगे. जिसको लगाने के बाद बाल ऐसे काले होंगे जिससे बाद आपकी डाई लगाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. आइए  जानते हैं इसे बनाने का तरीका. 

बालों को काला करने के लिए नेचुरल हेयर डाई ( Homemade Natural Hair Dye for White Hair)

ये भी पढ़ें: अदरक के रस में ये सफेद चीज मिलाकर दांतों पर रगड़ लें, मोतियों जैसे चमकने लगेंगे दांत, टार्टर-प्लाक का हो जाएगा सफाया

इस डाई को बनाने के लिए चाहिए-

  • चाय की पत्ती 
  • कॉफी
  • नारियल तेल
  • कलौंजी (कलौंजी के बीजों को मिक्सी में डालकर पीस लें)
  • मेंहदी की पत्तियां सुखाकर पिसी हुई.

अब एक पैन में पानी लें अब उसमें एक छोटा पैकेट कॉफी, एक चम्मच कलौंजी, 2 चम्मच नारियल तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब इस पैन को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें और कुछ देर तक गर्म होने दें. अब एक बाउल में मेंहदी का पाउडर लें और इसमें गरम किया हुआ कलौंजी वाला तेल डालकर मिक्स कर लें. इन सभी चीजों को मिलाकर अच्छे से मिक्स कर के ऐसा पेस्ट बना लें जो बालों पर आसानी से लगाया जा सके. अब मेंहदी के इस पेस्ट को लोहे की कढ़ाई में डालकर रख दें और इसमें नारियल तेल वाला मिश्रण डालकर अच्छे से मिलाएं और फिर लोहे की कढाई को गैस पर रखकर गर्म कर लें. इसमें थोड़ा-थोड़ा कलौंजी वाला पानी डालकर गर्म करें और जब ये गाढ़े रंग का हो जाए तो इसे बाउल में निकाल लें. आपका नेचुरल हेयर डाई बनकर तैयार है. ठंडा होने पर इसे बालों पर लगाएं. इस हेयर डाई को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छे से लगाकर हाथों से बालों पर अच्छे से लगाकर आधे घंटे के लिए बालों पर लगाकर छोड़ दें. इसके बाद बालों को पानी से धोकर साफ करें. बेहतर रिजल्ट के लिए इस नेचुरल डाई को हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं. 

नवरात्रि व्रत में क्या खाना चाहिए | व्रत में घी खाने के फायदे | Navratri me kya khana chahiye

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महीने में एक बार बालों पर लगा लें ये चीज, नहीं लगानी पड़ेगी मेहंदी और डाई नेचुरली काले होंगे बाल
नारियल तेल और कॉफी में ये 1 चीज मिलाकर लगा लें बालों पर, जड़ से काले होंगे बाल, कभी नहीं लगानी पड़ेगी डाई
क्या आपको पता है दुनियाभर में लोग अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं, नाश्ते में क्या खाते हैं?
Next Article
क्या आपको पता है दुनियाभर में लोग अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं, नाश्ते में क्या खाते हैं?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;