Masik Krishna Janmashtami: मासिक जन्माष्टमी कब है, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त, विधि और भोग की रेसिपीज

श्रीकृष्ण की कृपा के लिए मासिक जन्माष्टमी का व्रत खास माना जाता है. माना जाता है कि इस दिन बाल गोपाल को उनके पसंदीदा पकवानों का भोग लगाने से उनकी कृपा प्राप्त होती है.

Masik Krishna Janmashtami: मासिक जन्माष्टमी कब है, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त, विधि और भोग की रेसिपीज

भगवान श्रीकृष्ण को पसंद हैं ये भोग.

Masik Janmashtami: हिंदू पंचांग के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण (ShriKrishna) का जन्म भाद्रपद मास की अष्टमी को हुआ था. यूं तो भाद्रपद में धूमधाम से जन्माष्टमी मनाई जाती है लेकिन प्रत्येक माह की कृष्णपक्ष की अष्टमी को मासिक कृष्ण जन्माष्टमी (Masik Krishna Janmashtami ) भी मनाई जाती है. इस बार आषाढ़ अष्टमी 10 जून को है. मासिक जन्माष्टमी (Masik Janmashtami) को भक्त व्रत रखकर विधि विधान से बाल गोपाल की पूजा करते हैं.  गोपाल को सभी दुखों को दूर करने वाला माना जाता है. उनकी कृपा से लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है, ऐसी मान्यता है. बाल गोपाल को उनके प्रिय पकवानों का भोग लगाकर भक्त उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं. आइए जानते हैं किस चीज के भोग से बाल गोपाल हो जाते हैं प्रसन्न….

बालों को काला करने के लिए इस चीज से बनाएं होममेड हेयर डाई, हमेशा के लिए काले हो जाएंगे सफेद बाल

मुहूर्त और पूजा विधि (Puja Muhurat and Puja Vidhi)

ज्योतिषियों के अनुसार 10 जून को दोपहर दो बजकर एक मिनट से अगले दिन 11 जून को दोपहर बारह बजकर पांच मिनट तक शुभ मुहूर्त है, लेकिन बाल गोपाल का जन्म मध्य रात्रि को हुआ था इसलिए मासिक कृष्ण जन्माष्टमी 10 जून को मनाई जाएगी. पूजा के लिए स्नान के बाद पीले वस्त्र धारण कर आचमन करें और चौकी पर बाल गोपाल का चित्र सजाएं. श्रीकृष्ण को नए वस्त्रों और आभूषणों से श्रृंगार कर उन्हें दर्पण दिखाएं और विधि विधान से पूजा करें और बाल गोपाल के प्रिय पकवानों से उन्हें भोग लगाएं,

कान्हा को ये है पसंद

मासिक जन्माष्टमी पर कान्हा के पसंद के पकवानों से उन्हें भोग लगाया जाता है और उसी को प्रसाद के रूप में ग्रहण किया जाता है. कान्हा को धनिया की पंजीरी, मेवा खीर और माखन मिश्री बहुत पसंद है.

धनिया पंजीरी बनाने की सामग्री

आधा कप धनिया पाउडर, छह या सात कटे बादाम, छह या सात कटे काजू, आधा कप मखाना, आधा कप नारियल, दो चम्मच घी, आधा कप चीनी पाउडर, आधा चम्मच इलायची पाउडर.

धनिया पंजीरी बनाने की विधि

पंजीरी बनाने के लिए एक बर्तन  को गर्म करें. उसमें एक चम्मच घी डालें, घी में मखाना डालें और क्रिस्पी होने तक फ्राई करें.  फ्राई हो जाने पर एक बर्तन में निकाल लें. अब घी में बादाम, काजू भून लें ऐसे ही नारियल को भुनें और आखिर में धनिया को भून लें. धनिया में इलायची पाउडर और सारी सामग्री मिला लें. धनिया पंजीरी बनकर तैयार है.

मेवा खीर 

सामग्री

आधा लीटर दूध, छह या सात कटे बादाम, छह या सात कटे काजू, आधा कप मखाना, दो चम्मच चिरौंजी, दो चम्मच घी,  आधा चम्मच इलायची पाउडर.

मीठा खाने के शौकीन हैं तो इस वीकेंड पर बना लीजिए नो-बेक लेमन चीजकेक, जानें आसान रेसिपी

विधि

मेवा खीर बनाने के लिए एक पैन में घी गर्म करें. उसमें मखाना, काजू और बादाम को अच्छी तरह फ्राई करें. एक बर्तन में दूध को गाढ़ा होने तक उबालें.  उसमें भुने हुए ड्राई फ्रूट्स और चिरौंजी डालें. आखिर में चीनी और इलायची पाउडर डाल कर मीडियम आंच पर पकाएं.

माखन मिश्री की सामग्री

200 ग्राम सफेद मक्खन और 100 ग्राम मिश्री.

माखन मिश्री बनाने की विधि

माखन मिश्री तैयार करने के लिए सफेद मक्खन लें और उसमें मिश्री डाल कर मिलाएं. भोग की सामग्री तैयार हो जाने पर पंचामृत के साथ भोग की थाली सजाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.

बूंदी लड्डू रेसिपी | Boondi Ladoo Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com