बालों को काला करने के लिए इस चीज से बनाएं होममेड हेयर डाई, हमेशा के लिए काले हो जाएंगे सफेद बाल

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना या कई बार कुछ मेडिकल कंडीशंस की वजह से भी बाल सफेद होने लगते है. सिर पर सफेद बाल दिखना किसी को पसंद नहीं होता है. वहीं कई बार जब इनको लेकर टोक देते हैं तब और शर्म सी आ जाती है.

बालों को काला करने के लिए इस चीज से बनाएं होममेड हेयर डाई, हमेशा के लिए काले हो जाएंगे सफेद बाल

आंवला बालों के लिए अच्छा होता है.

Amla For Naturally Black Hair: आज के समय में बालों के सफेद होने की समस्या बेहद आम हो गई है. अमूमन हर कोई इस परेशानी का सामना कर रहा है. खराब खानपान अस्त-व्यस्त लाइफ स्टाइल और पॉल्यूशन बालों की इस समस्या का एक कारण हो सकती है. बालों के सफेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना या कई बार कुछ मेडिकल कंडीशंस की वजह से भी बाल सफेद होने लगते है. सिर पर सफेद बाल दिखना किसी को पसंद नहीं होता है. वहीं कई बार जब इनको लेकर टोक देते हैं तब और शर्म सी आ जाती है.

बालों को काला करने के लिए वैसे तो बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स मिलते हैं लेकिन ये कुछ ही समय के लिए होता है. कई बार केमिकल युक्त इन चीजों का इस्तेमाल आपके बालों को डैमेज भी कर सकता है. लेकिन आज हम आपको बताएंगे आंवले का इस्तेमाल कर के घर पर नेचुरल डाई बनाने का तरीका. इसको बनाना आसान है और यह बालों को डैमेज भी नहीं करेगा क्योंकि यह पूरी तरह से नेचुरल है, और ये सफेद बालों को आसानी से काला भी कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका.

सालों से लगा चश्मा महीने भर में जाएगा उतर, खाने में शामिल कर लें ये चीजें, तेज हो जाएगी Eyesight

आंवले से बाल कैसे काले करें | How to Use Amla for Black hair in Hindi

आंवला बालों के लिए फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से भी आप अपने बालों को काला और मजबूत बना सकते हैं. सुबह खाली पेट एक आंवले का सेवन स्वास्थय से जुड़ी कई समस्याओं को हल कर सकता है.

पेट की चर्बी को मक्खन की तरह पिघला देंगे ये बीज, हर कोई पूछने लगेगा फिटनेस का राज

आंवले से हेयर डाई कैसे बनाएं

  • आंवले का पाउडर आपको हर दुकान में मिल जाएगा. इस डाई को बनाने के लिए आपको बस तीन चीजें चाहिए. आंवले का पाउडर, नारियल तेल, मेंहदी (ध्यान रखें की मेंहदी बाजार से खरीदी वाली न हो, बल्कि मेंहदी की पत्तियों को घर पर पीस कर बनाई गई मेंहदी ज्यादा फायदेमंद होगी).
  • अब आंवले के पाउडर को लोहे की कढ़ाही में डालकर  काला होने तक भून लें. जब यह भुंन जाएं तो इसमें पानी डालकर कुछ देर के लिए उबलने दें. पानी की मात्रा इतनी रखें को ये बहुत ज्यादा गीला भी न हो और सूखा भी न हो जिससे इसे बालों पर आसानी से लगाया जा सके.
  • अब रात भर के लिए आंवले को कढ़ाही में रखा रहने दें.
  • दूसरे दिन सुबह इसमें 1 चम्मच नारियल का तेल और नेचुरल मेंहदी मिलाएं. अभी भी आपको इसे इतना पतला रखना है जिससे ये बालों में लगाया जा सके.
  • इसको लिक्विडी फॉर्म में ही रखें.
  • अगर आपको डैंड्रफ है तो आप इसमें नींबू भी मिला सकती हैं.
  • अब इसे ब्रश की मदद से अपने बालों की जड़ों से लेकर आखिरी सिरे तक लगाकर तकरीबन 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. 
  • इसके बाद बालों को सादे पानी से धोलें. आपके बाल नेचुरली काले हो जाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com