Low Blood Pressure Remedies: लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Low Blood Pressure Natural Remedies: आजकल की दौड़ती भागती जिंदगी में ब्लड प्रेशर की समस्या एक आम बात है. कुछ लोगों को लो ब्लड प्रेशर तो कुछ लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत देखी जाती है. लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.

Low Blood Pressure Remedies: लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Low Blood Pressure Remedies: लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है.

खास बातें

  • लो ब्लड प्रेशर को हाइपोटेंशन के नाम से भी जाना जाता है.
  • तुलसी को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • टमाटर का जूस लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है.

Low Blood Pressure Natural Remedies: आजकल की दौड़ती भागती जिंदगी में ब्लड प्रेशर की समस्या एक आम बात है. कुछ लोगों को लो ब्लड प्रेशर तो कुछ लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत देखी जाती है. अधिकतर लोगों को हाई ब्लड प्रेशर के बारे में काफी कुछ पता होता है. लेकिन जब बात लो ब्लड प्रेशर की आती हैं काफी कम जानकारी होती है. लो ब्लड प्रेशर को हाइपोटेंशन के नाम से भी जाना जाता है. जब शरीर में ब्लड प्रेशर काफी कम हो जाता है तो इसका मतलब होता हैं कि आपके मस्तिष्क, हार्ट और शरीर के अन्य अंगों में पर्याप्त खून नहीं पहुंच पा रहा है. लो ब्लड प्रेशर के कई कारण हो सकते हैं जैसे शरीर में पानी की कमी, दवाई का बुरा असर, सर्जरी या गंभीर चोट के कारण, जेनेटिक, स्ट्रेस, ड्रग्स, खाने से जुड़ी खराब आदतें, ज्यादा भूखा रहना आदि. लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. इस समस्या को कंट्रोल करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो इन चीजों का करें सेवनः

1. तुलसीः

तुलसी को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. तुलसी में पोटैशियम, विटामिन सी, मैग्नीशियम के साथ-साथ यूजीनोल नामक एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो आसानी से लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है. 

2. आंवलाः

आंवले को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लो बीपी के कारण अगर चक्कर आने की समस्या होती है तो आप आंवले के जूस को शहद में मिलाकर पी सकते हैं. इससे लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

2qumhgd8

आंवले को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.Photo Credit: iStock

3. अदरकः

अदरक को आप अक्सर चाय में फ्लेवर के लिए इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि अदरक के सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. रोजाना अदरक के टुकड़े में नींबू का रस और सेंधा नमक लगाकर खाने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

4. टमाटरः

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर दिन हर घर में किया जाता है. टमाटर का जूस लो ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने में काफी मददगार हो सकता है.

What is Thalassaemia? | Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Worst Foods For Heart: हार्ट के हैं मरीज तो भूलकर भी ना खाएं ये चार चीजें
Benefits Of Milk With Ghee: रोजाना दूध में 1 चम्मच घी मिलाकर पीने के कमाल के फायदे
6 Calcium-Rich Food: हड्डियों को मजबूत बनाने और हेल्दी रहने के लिए कैल्शियम से भरपूर इन 6 फूड का करें सेवनKadhai Mushroom: नॉर्थ इंडियन खाने की हो रही है क्रेविंग तो ट्राई करें कढ़ाई मशरूम रेसिपी