Kidney Disease Diet: किडनी को रखना है स्वस्थ तो खाने में शामिल करें ये चीजें

Kidney Health Diet Plan: शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है. हेल्दी डाइट के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है.

Kidney Disease Diet: किडनी को रखना है स्वस्थ तो खाने में शामिल करें ये चीजें

Kidney Disease Diet: किडनी के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद होता है.

Kidney Health Diet Plan:  हमारे शरीर को फिट रखने के लिए इसके जरूरी अंगों को स्वस्थ रखना आवश्यक है. किडनी मानव शरीर का बेहद जरूरी अंग है. किडनी हमारे शरीर से वेस्ट और एक्स्ट्रा पानी को पेशाब के रूप में बाहर निकाल देती है. ऐसे में जो लोग अपनी किडनी का ख्याल नहीं रखते है उन्हें वक्त के साथ यूरिन और हाथ-पैरों में सूजन की परेशानी का सामना करना पड़ता है. किडनी खराब होने के कारण शरीर में हार्ट से रिलेटेड बीमारियां भी होने लगती हैं, इसलिए शरीर को हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए किडनी को ठीक रखना बहुत जरूरी है. किडनी को हेल्दी रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर खाने का सेवन करना चाहिए. सही चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से न केवल किडनी बल्कि शरीर के दूसरे अंग भी ठीक तरीके से काम करते हैं. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं वो रेसिपीज जिन्हें खाने से आपकी किडनी हेल्दी रह सकती है. 

किडनी को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये रेसिपीजः

1. बंद गोभी की सब्जीः

किडनी को हेल्दी रखने के लिए बंद गोभी का सेवन किया जाना चाहिए. बंद गोभी में फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है, जो किडनी को ठीक रखने में मदद कर सकते हैं. बंद गोभी को हम सलाद के रूप में भी खा सकते हैं, इसके साथ ही बंद गोभी की सब्जी भी बेहद स्वादिष्ट होती है. इसे आलू के साथ सूखी सब्जी या फिर वेजिटेबल पराठों में भरकर खाया जा सकता है.

3885hqa8

किडनी को हेल्दी रखने के लिए बंद गोभी का सेवन किया जाना चाहिए.  Photo Credit: iStock

2. मछलीः

मछली का सेवन किडनी के लिए बेहद फायदेमंद होता है. मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो शरीर को बीमारियों से दूर रखता है. फिश का सेवन कई तरह से किया जा सकता है. कई लोग मछली को मसालों के साथ रोस्ट कर स्नैक्स के रूप में खाते हैं. वहीं कई लोग मछली को ग्रेवी के साथ बनाकर रोटी के संग खाना पसंद करते हैं. आप मछली का सेवन किसी भी रूप में कर सकते हैं.

3. अंडाः

अंडे का सफेद भाग किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अंडे के वाइट पार्ट का सेवन ऑमलेट के रूप में किया जाता है. इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो किडनी के लिए अच्छा होता है. जब भी हेल्दी किडनी के लिए अंडा खाए तो उसके यलो पार्ट को बाहर निकाल दें. अंडे को किसी भी रूप में खा सकते हैं. आप अंडे को उबालकर खा सकते हैं या फिर सफेद भाग की करी बनाकर उसे चावल के साथ खा सकते हैं.

4. जैतून का तेलः

हालांकि यह कोई रेसिपी नहीं है, लेकिन आप हेल्दी किडनी के लिए अगर जैतून के तेल में बना खाना खाते हैं तो यह शरीर के लिए बहुत लाभकारी साबित होता है. जैतून के तेल में मौजूद ओलेक एसिड शरीर में फैटी एसिड को कम करने में मदद कर सकता है.

5. शिमला मिर्चः

खाने की रंगत बदलने वाली शिमला मिर्च (capsicum) भी किडनी के लिए फायदेमंद होती है. लाल शिमला मिर्च की सब्जी 
बेहद स्वादिष्ट होती है, इसके साथ ही कई लोग इसे सलाद के रूप में भी खाते हैं क्योंकि यह ज्यादा तीखी नहीं होती है. लाल शिमला मिर्च में फोलिक एसिड, विटामिन ए और बी 6 पाया जाता है. जो किडनी के लिए फायदेमंद हो सकता है.

6. लहसुनः 

किडनी के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद होता है, लहसुन की चटनी बेहद लाभकारी होती है. लहसुन को सब्जी की ग्रेवी में इस्तेमाल किया जा सकता है. कई लोग तो किडनी को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन सुबह एक या दो कली सीधे लहसुन की खाते हैं.

7. सेबः

अगर आपको यूरिन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और हाथ-पैर में सूजन आ रही है तो इसका कारण किडनी में परेशानी हो सकती है. इसके लिए आप को ज्यादा से ज्यादा सेब खाने की कोशिश करनी चाहिए. सेब का सेवन आप सलाद के रूप में, शेक के रूप में कर सकते हैं. सेब में मौजूद फाइबर किडनी को साफ रखने में सहायक हो सकते है.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Tasty Snacks: चाय के साथ कुछ टेस्टी स्नैक्स की है तलाश तो ट्राई करें ये रेसिपीज
Schezwan Chilli Potato: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट शेजवान चिली पोटैटो- Recipe Inside
Paneer Manchurian: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल पनीर मंचूरियन
Sawan Somwar 2021: व्रत में कुछ हेल्दी और टेस्टी की है तलाश तो ट्राई करें ये 10 आसान रेसिपीज