वजन कम करने के लिए रोज सुबह नाश्ते में खाएं दही, सेहत को होंगे और भी कई लाभ

Curd Benefits: सुबह खाली पेट दही खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और फोलिक एसिड सेहत के लिए लाभदायी होता है. 

वजन कम करने के लिए रोज सुबह नाश्ते में खाएं दही, सेहत को होंगे और भी कई लाभ

खाली पेट दही का सेवन वजन कम करने में भी मदद कर सकता है.

Curd Benefits: दूध से बना दही एक ऐसी चीज है जिसका सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं. फिर चाहे उसका लस्सी बनाकर पी जाए, या फिर उसका रायता और कई सब्जियों में भी स्वाद देने के लिए इसे जोड़ा जाता है. आलू के पराठे के साथ दही का कॉम्बिनेशन को वाकई जबरदस्त होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस दही को आप अपना स्वाद बढ़ाने के लिए खाते हैं वो सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. सुबह खाली पेट दही खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और फोलिक एसिड सेहत के लिए लाभदायी होता है. 

दही में भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो आंतो को स्वास्थय बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही सुबह खाली पेट इसका सेवन वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. तो आइए जानते हैं सुबह खाली पेट दही (Nashte Me Dahi Khane Ke Fayde) खाने से होने वाले स्वास्थय लाभ.

खाली पेट दही खाने के फायदे  (Benefits Of Eating Curd For Breakfast)

हाई ब्लज प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में जरूर करें इन चीजों का सेवन, पूरे दिन कंट्रोल रेहगा बीपी

इम्यूनिटी

रोज खाली पेट दही खाने से शरीर को इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है. दरअसल, इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

पाचन

दही में विटामिन बी12 और लैक्टोबेसिल्स बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया के विकास में मदद करते हैं. इसका सेवन करने से पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है.कमजोर पाचन वाले लोगों को नाश्ते में दही का सेवन करना फायदेमंद होता है.

सिर्फ वजन कम करने में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद है सेंधा नमक, जानें इसके स्वास्थय लाभ

हड्डियों की मजबूती 

सुबह खाली पेट दही का सेवन आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मदद करता है. इसमें कैल्शियन, फॉस्फोरस और प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. हर रोज सुबह नाश्ते में दही खाने से अर्थराइटिस और हड्डियों से जुड़ी समस्याओं में भी लाभ हो सकता है.

वजन कम करने में 

अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो सुबह खाली पेट दही का सेवन इसमें आपकी मदद कर सकता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन को कम करने में मदद करते हैं. यह स्ट्रेस लेवल को कम करने के साथ ही वजन को कम करने में मदद करता है. इसका सेवन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है जो शरीर में जमा एक्सट्रा फैट को रोकने में लाभदायी होता है. 

हालांकि इसका सेवन फायदेमंद होता है, लेकिन सेवन से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें और उनके बताए अनुसार ही इसका सेवन करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Sweet Potato Cutlet Recipe | शकरकंद से बनाएं टेस्टी कटलेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com