विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2023

सर्दियों में इम्यून पावर बढ़ाती है केसर, सर्दी, खांसी से छुटकारा दिलाने में असरदार घरेलू नुस्खा, इस तरीके से करें सेवन

Saffron Benefits: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए केसर एक बेहतरीन घरेलू उपाय के रूप में काम करता है. ये 5 आसान टिप्स आपको इस सर्दी में बीमारियों से बचने में मदद करेंगे.

Read Time: 4 mins
सर्दियों में इम्यून पावर बढ़ाती है केसर, सर्दी, खांसी से छुटकारा दिलाने में असरदार घरेलू नुस्खा, इस तरीके से करें सेवन
Saffron Benefits: केसर कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है.

How To Use Saffron: अदरक और जायफल जैसे सामान्य घरेलू उपचारों के बीच एक शांत सुपरहीरो है केसर. इसे ईरान और कश्मीर जैसे क्षेत्रों में उगाया जाता है. जबकि अदरक और हल्दी का घरेलू नुस्खों में खूब इस्तेमाल किया जाता है. केसर एक सुनहरा मसाला है जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है. केसर के फायदों की लिस्ट काफी लंबी है. केसर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव करने में मदद करती है. सर्दियों में सर्दी और खांसी जैसी बीमारियों से बचने के लिए केसर का उपयोग करने के पांच सरल तरीके जानें.

केसर इम्यूनिटी पावर को बढ़ाती है?

केसर एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है, जैसा कि डीके पब्लिशिंग के 'हीलिंग फूड्स' में बताया गया है. "क्रोसिन, सफ्रानल और पिक्रोक्रोसिन से भरपूर केसर में एक्टिव कंपाउंड क्रोसेटिन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स को रोकने के लिए जाना जाता है."

बैंगलोर स्थित पोषण विशेषज्ञ डॉ. अंजू सूद केसर के स्वास्थ्य लाभों पर जोर देती हैं, "केसर के सूजन-रोधी गुण अस्थमा और एलर्जी के इलाज में सहायता कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: परिवार में है किसी को डायबिटीज, तो उन्हें काया पलट करने वाले इन 5 टिप्स के बारे में बताएं, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Latest and Breaking News on NDTV
इम्यूनिटी के लिए केसर का सेवन कुछ स्वादिष्ट तरीकों से किया जा सकता है. Image Credit: iStock

सर्दियों में केसर का उपयोग करने के 5 तरीके | 5 ways to use saffron in winter 

1. केसर चाय

इसके लिए केसर, लौंग और दालचीनी को पानी में मिलाया जाता है और इलायची का स्वाद दिया जाता है. कभी-कभी चाय की पत्तियों को भी शामिल किया जा सकता है, जिससे ये एक हेल्दी ड्रिंक बनती है जो आपको गर्म करती है और पाचन और इम्यूनिटी में मदद कर सकती है.

2. केसर दूध बनाएं

केसर की हल्की सुगंध और स्वाद स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है, जिससे आपको रात की नींद लेने में मदद मिल सकती है. डेली सोने से पहले केसर मिल्क का सेवन करें.

ये भी पढ़ें: शरीर में बढ़े यूरिक एसिड को करना है खत्म तो खाएं इस आटे से बनी रोटी, जड़ से खत्म होगा Uric Acid

3. केसर वाला शहद

केसर को शहद के साथ मिलाएं. केसर के धागों को शहद में मिला लें और रोजाना एक चम्मच लें. यह मिश्रण न केवल सर्दी से लड़ने में मदद करता है बल्कि आपके रूटीन में एक स्वीट को भी एड करता है.

4. केसर की भाप

गर्म पानी में एक चुटकी केसर मिलाएं, अपने सिर को तौलिए से ढकें और भाप लें. केसर के गुण कंजेशन से राहत दिलाने और सांस लेने को थोड़ा आसान बनाने में मदद कर सकते हैं.

5. इसे अपने माथे पर लगाएं

एक सदियों पुराने उपाय में गुनगुने दूध में केसर की कुछ किस्में मिलाकर अपने माथे पर लगाएं. हालांकि यह कोई इलाज नहीं हो सकता है, लेकिन माना जाता है कि इससे सर्दी के लक्षणों में कुछ राहत मिलती है. साथ ही केसर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन के लिए अच्छा हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मोबाइल और लैपटॉप का करते हैं ज्यादा इस्तेमाल, तो आंखें हो सकती है कमजोर, इन फूड्स का सेवन कर बढ़ाएं Eyesight
सर्दियों में इम्यून पावर बढ़ाती है केसर, सर्दी, खांसी से छुटकारा दिलाने में असरदार घरेलू नुस्खा, इस तरीके से करें सेवन
प्याज के रस को इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, कमर के नीचे होगी चोटी, बाल बनेंगे काले, घने और मजबूत
Next Article
प्याज के रस को इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, कमर के नीचे होगी चोटी, बाल बनेंगे काले, घने और मजबूत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;