Kaju Katli For Diwali: इस दिवाली झटपट ऐसे बनाएं काजू कतली, यहां है आसान रेसिपी

Kaju Katli For Diwali: काजू की बर्फी या काजू कतली एक बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है. इसे खासतौर पर दिवाली जैसे बड़े-बड़े त्योहारों में बनाया जाता है.

Kaju Katli For Diwali: इस दिवाली झटपट ऐसे बनाएं काजू कतली, यहां है आसान रेसिपी

Kaju Katli Recipe: घर पर कैसे बनाएं काजू कतली.

Kaju Katli Recipe for Diwali 2023: दिवाली के त्यौहार में महज कुछ ही दिन रह गए हैं. और घर में इसकी तैयारी जोरों जोरों से चल रही है. मार्केट में दिवाली की चमक साफ देखी जा सकती है. लेकिन इन सबके अलावा दिवाली पर जो हमारा इंट्रेस्ट बढ़ाता है वो है दिवाली पर बनाने वाला स्वादिष्ट व्यंजन. तो अगर आप भी इस दिवाली मार्केट से खरीदने की जगह घर पर कुछ बनाना चाहते हैं तो आप इस स्वीट डिश को बना सकते हैं. हम बात कर रहे हैं काजू कतली की. काजू की बर्फी या काजू कतली एक बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है. इसे खासतौर पर दिवाली जैसे बड़े-बड़े त्योहारों में बनाया जाता है. आपको बता दें कि काजू को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. काजू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के रेसिपी पर चलते हैं.

कैसे बनाएं काजू कतली- How To Make Kaju Katli At Home On Diwali:

सामग्रीः

  • ग्राम काजू
  • चीनी
  • दूध
  • इलायती पाउडर
  • चांदी का वर्क
  • (बर्फी जमाने के लिए) घी लगा बर्तन

ये भी पढ़ें- Diwali Sweet 2023: समय की है कमी तो इस दिवाली जरूर ट्राई करें ये 3 क्विक और टेस्टी रेसिपीज

Latest and Breaking News on NDTV

विधिः

काजू कतली एक बहुत ही यम्मी डिश है और सबसे अच्छी बात ये की आप इसे फ्रिज में स्टोर कर कई दिनों तक रख सकते हैं. काजू कतली को बनाने के लिए सबसे पहले काजू और दूध को एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इसमें चीनी डालकर हल्की आंच पर कुछ देर तक पकाएं. लगातार चलाते रहे जब तक की गूंथे आटे की तरह न हो जाए. इसके बाद आंच को बंद कर घी लगे बर्तन में इसे डालें और और ऊपर से चांदी का वर्क लगा के जमने के लिए रख दें. जब ये अच्छे से जम जाए तो आप इसे डायमंड शेप में काट लें. आप इसे घर आए गेस्ट को खिलाएं और दिवाली का जश्न मनाएं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)