गर्मियों में मिलने वाली ये सब्जी कब्ज की समस्या को कर सकती है जड़ से खत्म, जानें कैसे करना है सेवन

Constipation Home Remedies: तरोई में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फैट, शुगर और फाइबर पाया जाता है. जो कब्ज की समस्या को दूर करने के साथ सेहत को अन्य फायदे भी पहुंचाता है.

गर्मियों में मिलने वाली ये सब्जी कब्ज की समस्या को कर सकती है जड़ से खत्म, जानें कैसे करना है सेवन

Constipation: कब्ज से पेट में दर्द और ऐंठन महसूस होती है.

Constipation Home Remedies: गर्मियों के मौसम में मिलने वाली सब्जी तरोई का नाम सुनते ही कई लोग मुंह बना लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हरी सब्जी कई पोषक तत्वों से भरपूर है और सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में भी फायदेमंद साबित हो सकती है. इसका सेवन वजन कम करने के साथ कब्ज की समस्या को दूर भी कर सकता है. आइए जानते हैं इस सब्जी को खाने के फायदे.

कब्ज आज के समय में एक ऐसी समस्या है जिससे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. इसकी वजह से पेट में दर्द जैसी समस्या हो सकती है. पेट का साफ न होना आपके पूरे दिन को खराब कर सकता है. कब्ज की वजह अक्सर आपका खानपान और लाइफस्टाइल होता है. ऐसे में तरोई का सेवन इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. 

तरोई के फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

तरोई में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फैट, शुगर और फाइबर पाया जाता है. जो कब्ज की समस्या को दूर करने के साथ सेहत को अन्य फायदे भी पहुंचाता है. वजन कम करने के साथ लिवर से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी फायदा पहुंचा सकती है. इसमें भरपूर मात्रा में पानी और सेलूलोज पाया जाता है जो एक नेचुरल डाइटरी फाइबर है. 

कैसे करें सेवन 

आप इसका सेवन दाल का साथ सूप बनाकर, सब्जी के तौर पर या फिर इसकी चटनी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. 

Kabj se Rahat Kaise Paye | Remedies To Relieve Constipation | कब्‍ज से राहत कैसे पाएं



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)