Krishna Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर बनाएं ये चीजें लड्डू गोपाल के साथ-साथ घर के बच्चे भी हो जाएंगे खुश

Krishna Janmashtami 2022: जन्माष्टमी के मौके पर कई घरों में अलग अलग तरह के भोग तैयार होते हैं. लड्डू गोपाल को प्रसन्न करने के लिए थाल सजते हैं.

Krishna Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर बनाएं ये चीजें लड्डू गोपाल के साथ-साथ घर के बच्चे भी हो जाएंगे खुश

Krishna Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर भोग में बनाएं ये चीजें, बच्चों को भी आएंगे पसंद.

जन्माष्टमी के मौके पर कई घरों में अलग अलग तरह के भोग तैयार होते हैं. लड्डू गोपाल को प्रसन्न करने के लिए थाल सजते हैं. कई लोग इस मौके पर उपवास भी रखते हैं. इस बार भी जन्माष्टमी का व्रत रखने वालों के घर पर बाल गोपाल के जन्म की जोर शोर से तैयारियां हो रही होंगी. जब आप इस खास मौके के लिए पकवानों की लिस्ट तैयार करें तो कुछ ऐसे पकवान जरूर बना सकते हैं, जिनका भोग बाल गोपाल को तो लगाया ही जा सकता है. साथ ही ये घर के बच्चों को भी बहुत पसंद आएंगे. इनमें से कुछ रेसिपी ऐसी भी हैं जिन्हें उपवास में भी खाया जा सकता है.

जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को लगाएं इन चीजों का भोग-

1. आलू चाट-

आलू चाट बच्चों को भी खूब पसंद आता है. आलू उबालकर आप चाट बहुत आसानी से तैयार कर सकते हैं. इसका पूरा मसाला सिर्फ सेंधा नमक डालकर तैयार करें. चाट के लिए बनने वाली चटनियां भी उपवास में खाई जा सकती हैं. साथ ही ये बच्चों को भी खूब पसंद आएगा. 

Cholesterol को कंट्रोल करने ही नहीं हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मददगार है White Butter, ये हैं अन्य फायदे

6s263108

2. मूंगफली की चिक्की-

मूंगफली की चिक्की बनाना आसान भी है और बच्चों को भी पसंद आती है. मूंगफली की चिक्की बनाने के लिए आपको सिकी मूंगफली और चाशनी की जरूरत है. इस चिक्की का भोग बाल गोपाल को भी लगाया जा सकता है, साथ ही बच्चों को भी ये पसंद आती है.

 Krishna Janmashtami 2022: इस दिन रखा जाएगा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का व्रत, जानें तिथि, मुहूर्त और प्रसाद

3. मावे के लड्डू-

मावे के लड्डू खाने में टेस्टी भी होते हैं और पोषण से भरपूर भी. जन्माष्टमी के मौके पर मावे से बने लड्डू बाल गोपाल को भी चढ़ाए जा सकते हैं और बच्चों को भी पसंद आएंगे.

4. पनीर की खीर-

पनीर की खीर बनाना भी बहुत आसान है. दूध को ओट कर शक्कर डाल लीजिए. जब दूध ठंडा हो जाए तो उसमें कद्दूकस पनीर मिक्स कर दें. पनीर की खीर तैयार है..

5. काले चने-

काले चने उपवास में नहीं  खाए जा सकते लेकिन बाल गोपाल को इनका भोग जरूर लगा सकते हैं. रात में काले चने भिगो कर रख दें. सुबह उबाल कर उस पर सूखे मसाले बुरक दें. ये बच्चों को भी बहुत पसंद आएंगे. 

Healthy Snacks: अगर आपको भी लगती है बार-बार भूख तो इन चीजों का करें सेवन, नहीं बढ़ेगा वजन

6. फ्रूट चाट-

बाल गोपाल को फलों का भोग तो लगता ही है. उन्हें फल चढ़ाने के साथ घर के बच्चों के लिए फ्रूट चाट तैयार कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.