विज्ञापन
Story ProgressBack

Jackfruit Dosa: क्या आप भी है डोसा खाने के शौकन तो एक बार जरूर ट्राई कर लें कटहल डोसा, देखिए रेसिपी

इस समय कटहल (कथल) का मौसम चल रहा है, इसलिए इसका अधिकतम फायदा उठायें. हम आपके लिए एक स्वादिष्ट डोसा रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप इस मौसमी फल के साथ बना सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Jackfruit Dosa: क्या आप भी है डोसा खाने के शौकन तो एक बार जरूर ट्राई कर लें कटहल डोसा, देखिए रेसिपी
कटहल डोसा एक अनोखी डोसा रेसिपी है.

साउथ इंडियन खाने की बात आती है तो डोसा सबसे पहले याद आता है. डोसा बनाना बहुत आसान है और इसे कई तरीकों से बनाया जाता है. प्लेन डोसे से लेकर, आलू, पनीर का डोसा मसालेदार चटनी और तीखे सांबर के साथ इसका स्वाद अलग ही होता है. इसको अपनी पसंद के हिसाब से खा सकते हैं.  बता दें कि इन दिनों बाजार में कई तरह के डोसे मिलते हैं. जैसे बाजरा डोसा से लेकर इंडो-चाइनीज़ डोसा तक. अगर आप डोसा खाने के शौकीन हैं तो आज हम आपके लिए लाए हैं एक अनोखी डोसा रेसिपी - कटहल डोसा! हां, आपने उसे सही पढ़ा है! आप इस मौसमी फल का इस्तेमाल टेस्टी डोसा बनाने और इसे चटनी और सांभर के साथ खाने के लिए कर सकते हैं. दरअसल, यह स्वादिष्ट कटहल डोसा कर्नाटक के मालेनाडु क्षेत्र की एक ट्रेडिशनल डिश है. 

डिजिटल क्रिएटर नित्या हेगड़े (@finefettlecookery) ने घर पर कटहल डोसा बनाने और अपनी गर्मियों को यादगार बनाने की एक आसान रेसिपी साझा की!

यहां देखें कटहल डोसा रेसिपी वीडियो:

घर पर कैसे बनाएं कटहल डोसा | जैकफ्रूट डोसा रेसिपी

डिजिटल क्रिएटर नित्या हेगड़े ने घर पर कटहल डोसा बनाने की आसान रेसिपी शेयर की है. इस डोसे को बनाने के लिए एक कप चावल लें और इसे कम से कम चार घंटे के लिए भिगो दें. एक बार हो जाने पर, कटहल को खोलने के लिए तेल लगे चाकू का उपयोग करें. गूदा निकाल लें और उसमें से सारे बीज निकाल दें. चावल को कुछ घंटों तक भिगोने के बाद, एक ब्लेंडर जार लें और इसे कटहल के गूदे के साथ डालें. इसे ब्लेंड करके इसका एक स्मूथ पेस्ट बना लें. मिठास के लिए थोड़ा गुड़ डालें और दोबारा मिला लें.

इस समय, अगर आपको लगता है कि बैटर बहुत गाढ़ा है, तो थोड़ा सा पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ. एक बार जब आपको इसकी सही कंसिस्टेंसी मिल जाए, तो एक तवा गर्म करें और उस पर थोड़ा तेल लगाएं. कटहल डोसा बैटर डालें और धीमी आंच पर हल्का सुनहरा भूरा होने तक पकाएं. इसे धीरे से तवे से उतारें और आनंद लें!

मांगी हाथ की बनी चाय, तो शख्स ने कर दिया अजब कारनामा, वायरल वीडियो देख घूमा लोगों का सिर, बोले- अच्छा है हाथ के पकौड़े नहीं मांगे

डिजिटल क्रिएटर इस कटहल डोसे के मजे लें इसे चटनी, पोडी पाउडर या घी के साथ खाएं.

You can easily spot the best jackfruit for you with these easy steps.

Photo Credit: iStock

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रेगुलर भिंडी खा कर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें आलू भिंडी की स्वादिष्ट रेसिपी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले
Jackfruit Dosa: क्या आप भी है डोसा खाने के शौकन तो एक बार जरूर ट्राई कर लें कटहल डोसा, देखिए रेसिपी
तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे ये तीन आटा, इनकी रोटियां खा ली, तो कम कर सकते हैं कई किलो वजन, हफ्तेभर में महसूस होगा खुद में फर्क...
Next Article
तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे ये तीन आटा, इनकी रोटियां खा ली, तो कम कर सकते हैं कई किलो वजन, हफ्तेभर में महसूस होगा खुद में फर्क...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;