रवा से बनी इन चार रेसिपीज को डायबेटिक डाइट में कर सकते हैं शामिल

एक डायबिटिज डाइट में उन खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाना चाहिए जो फाइबर में समृद्ध हैं और ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम हो.

रवा से बनी इन चार रेसिपीज को डायबेटिक डाइट में कर सकते हैं शामिल

खास बातें

  • सूजी को रवा भी कहा जाता​ है.
  • लगभग हर स्नैक में इसका उपयोग किया जाता है.
  • आलू और गुड़ भी डायबिटिज के रोगियों के लिए सही नहीं माने जाते हैं.

सूजी एक ऐसा सुपरफूड है ​जो आसानी से हमारी रसोई में मिल जाता है, इसका इस्तेमाल ढेरों व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है. सूजी को रवा भी कहा जाता​ है. लगभग हर स्नैक में इसका उपयोग किया जाता है, और पोषण विशेषज्ञ भी इसे रोक नहीं सकते हैं? अगर यह वाकई इतना स्वस्थ विकल्प है, तो क्या यह डायबेटिक डाइट में शामिल करने के लिए भी सही है? जैसाकि हम सभी जानते है डायबिटिज की बीमारी में ब्लड शुगर लेवल में उतार चढ़ाव होता है. कई पौष्टिक पदार्थ जैसे आलू और गुड़ भी डायबिटिज के रोगियों के लिए सही नहीं माने जाते हैं. तो क्या सूजी उनके लिए सही है या नहीं, चलिए यह जानते हैं.

एक डायबिटिज डाइट में उन खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाना चाहिए जो फाइबर में समृद्ध हैं और ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम हो. ये खाद्य पदार्थ रक्तप्रवाह में शुगर की धीमी गति को जारी रखने में मदद करते हैं, और असामान्य ब्लड शुगर की गति को रोकते हैं.

प्रोटीन से भरपूर इस चना दाल इडली को अपने ब्रेकफास्ट में करें शामिल

जसलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की सीनियर डायटिशिन ज्योति भट्ट बताती हैं कि अगर एक मॉडरेशन में इसका इस्तेमाल किया जाए तो रवा एक अच्छा विचार हो सकता है. वे कहती हैं, "रवा, एक कठोर प्रकार के गेहूं से बना एक मोटा आटा है. सूजी कई खनिजों और फाइबर का एक बड़ा स्रोत है - यह पोषक तत्व जो ब्ल्ड शुगर के स्तर में सुधार करने में मदद करते हैं और टाइप 2 डायबिटिज के जोखिम को कम करते हैं.

रवा का ग्लाइसेमिक सूचकांक 66 है, यह मध्यम जीआई के अंतर्गत आता है और इसका ग्लाइसेमिक लोड 14 है जो फिर से मध्यम जीएल रेंज में आता है. आप चाहे तो इसमें सब्जियां मिलाकर उपमा, रवा उप्पतम या रवा डोसा बना सकते हैं, तो इस तरह से रवा वास्तव में एक अच्छा विकल्प बन सकता है. "

यहां देखें डायबेटिक फ्रेंडली रवा रेसिपी:

मसाला रवा इडली

चावल से बनने वाली इडली आपको बेहद पसंद आती है. लेकिन, क्या कभी आपने बिना चावल के बनी इडली का स्वाद चखा है. अगर नहीं तो आपको गाजर और रवा के साथ हल्के मसालों में बनी यह हेल्दी इडली जरूर पसंद आएगी.

iispvkr

रवा उत्तपम

इसमें आप अपनी पसंद की सब्जियां डालकर इस स्वादिष्ट रवा उत्तपम को तैयार कर सकते हैं, यह ब्रेकफास्ट के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है. कम समय में बनने वाली ​इस डिश को मिनटों में तैयार कर सकते हैं.

रवा डोसा

यह क्रिस्पी और हेल्दी डोसा खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है. इस रवा डोसा में प्याज की फीलिंग इसके स्वाद को और भी बढ़ा देती हैं.

p11q13bo

सूजी ढोकला

ढोकला खाने वाले लोग इसे बिल्कुल भी नहीं छोड़ना चाहेंगे. यह एक पॉपुलर गुजराती डिश है जो खाने में बहुत ही स्वाद लगती है. इसे स्टीम में पकाया जाता है जिसकी वज​ह से इसमें कैलोरी बहुत कम होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सर्दियों में आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद ये सात बेहतरीन मौसमी फल