क्या खाली पेट दूध पीना नुकसानदायक हो सकता है? जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

कुछ सालों में हुए अध्ययनों के आधार पर विशेषज्ञ मानते हैं कि आप क्या खाना खाते हैं इसके साथ ही ये भी बेहद जरूरी होता है कि आप कब क्या खा रहे हैं.

क्या खाली पेट दूध पीना नुकसानदायक हो सकता है? जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

खास बातें

  • खाली पेट दूध नुकसानदायक हो सकता है
  • दूध अपने आप में एक संपूर्ण भोजन की तरह है
  • सभी के लिए दूध का खाली पेट सेवन सही नहीं होता

पिछले कुछ सालों में हुए अध्ययनों के आधार पर विशेषज्ञ मानते हैं कि आप क्या खाना खाते हैं इसके साथ ही ये भी बेहद जरूरी होता है कि आप कब क्या खा रहे हैं. डाइट मैनेजमेंट यानि वक्त के अनुरूप डाइट का इस्तेमाल एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे कई चीजें प्रभावित होती हैं. ऐसे में आपको अपनी डाइट के बारे में ज्यादा सजग रहने की जरूरत होती है. ये आपके पूरे दिन के शेड्यूल को तो प्रभावित करता ही है साथ ही आपके स्वास्थ्य से भी जुड़ा मामला है. ऐसे में सही समय पर सही पोषण आपके शरीर को मिलना चाहिए.

Lychee Benefits: लीची के 9 फायदे, पाचन होगा बेहतर, स्कि‍न करेगी ग्लो और वजन भी होगा कम

पहले ये माना जाता था कि सोने से पहले दूध का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है, लेकिन ये उतना स्वास्थ्यवर्धक नहीं है. दिल्ली के वेट मैनेजमेंट एक्सपर्ट अंशुल जयभारत कहते हैं कि दूध अपने आप में एक मील की तरह है, ऐसे में ये आपके डाइजेशन प्रोसेस को धीमा कर सकता है, साथ ही ग्रैस्ट्रिक की समस्या भी इससे पैदा हो सकती है. ये बिल्कुल वैसा है कि आप खाना खाने के तुरंत बाद फिर से कोई हैवी डाइट ले रहे हैं. ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी है कि क्या सुबह या रात को दूध का सेवन करना सही है? ज्यादातर लोग सुबह अपने दिन की शुरुआत एक गिलास दूध या कोल्ड कॉफी से करते हैं. लेकिन क्या खाली पेट दूध से बचना चाहिए? इन सारे सवालों पर जानिए कि आखिर क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स.

5 Best Mango Recipes: गर्मियों में आम से बनने वाली 5 रेसिपी​

milk

कईयों के लिए दूध होता है फर्स्ट मील

न्यूट्रीशन कंसल्टेंट रूपाली दत्ता कहती हैं कि दूध अपने आप में एक संपूर्ण भोजन की तरह है. पारम्परिक तौर ज्यादातर लोग अपनी सुबह की शुरुआत एक गिलास दूध से कर लेते हैं. जिनको गैस्ट्रिक की समस्या है या जिनका पाचन सही नहीं उन्हें छोड़कर मुझे नहीं लगता किसी अन्य को एक खाली पेट दूध के सेवन से कोई परेशानी हो सकती है.

क्या ये फर्स्ट मील के रूप में सही है?

मैक्रोबायोटिक पोषण विशेषज्ञ शिल्पा अरोड़ा बताती हैं कि मैं ये सलाह नहीं दूंगी की दूध को सुबह सबसे पहले खाद्य पदार्थ के रूप में लिया जाए. इसकी जगह आप नींबू पानी या एप्पल विनेगर का इस्तेमाल सुबह की शुरुआत के रूप में कर सकते हैं. आप दूध को किसी अनाज या किसी अन्य चीज के साथ ले सकते हैं. शिल्पा कहती हैं कि ये मेरा मानना है कि अगर आपका पेट खाली है तो आपको कुछ हल्का अपने शरीर को देना चाहिए. ये आपके पाचन तंत्र के लिए क्लीजिंग इफैक्ट की तरह काम करता है. इसकी जगह छांछ या दूध के किसी अन्य पाश्चुरीकृत स्वरूप का सेवन करना चाहिए. ये पाचन के लिहाज से बेहतर होता है.

चाय से होने वाले 6 नुकसान, दिल को तसल्ली देने वाला चाय का कप बन सकता है मुसीबत

milk


आर्युवेद के अनुसार

आर्युवेद के मुताबिक सभी के लिए दूध का खाली पेट सेवन सही नहीं होता. ये इस बात पर निर्भर करता है की आपकी पाचन शक्ति या संरचना किस तरीके की है. अगर आपको वित्त या कफ से संबंधित कोई परेशानी है तो आपको खाली पेट दूध का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. जिन लोगों को कफ या फ्लू जैसी समस्या है उन्हें भी सुबह सबसे पहले खाली पेट दूध के सेवन से बचना चाहिए. जिन्हें हाइपर एसिडिटी जैसी समस्या है वो लोग इसके लिए ठंडे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. चैतन्य फाउंडेशन मेडीयोगा के योगाचार्य अनूप कहते हैं कि इन समस्याओं को छोड़कर अन्य लोग दूध का इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं. दूध का गुड़ के साथ इस्तेमाल और ज्यादा लाभकारी होता है.

डॉ दत्ता के मुताबिक हर व्यक्ति का शरीर दूध को लेकर अलग-अलग प्रकार की प्रतिक्रिया देता है. जिन लोगों को किसी तरह की एलर्जी की समस्या है उन्हें दूध के इस्तेमाल के वक्त थोड़ी सावधानी बरतने की जरुरत होती है. अपने शरीर के अनुरूप दूध के इस्तेमाल का वक्त तय करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह के बदलाव से पहले अपने डाइटीशियन या चिकित्सक से सलाह जरूर लें.
 

अन्य खबरें