Banana During Night? क्या रात में केला खाना चाहिए? जानें केला खाने के फायदे और नुकसान...

Is It Safe To Have Banana During Night? तो क्या इसका मतलब यह है कि रात को केले नहीं खाने चाहिए? असल में, नहीं.

Banana During Night? क्या रात में केला खाना चाहिए? जानें केला खाने के फायदे और नुकसान...

खास बातें

  • रात में केला खाना खतरनाक नहीं है.
  • इसे देर रात में खाने से बचना चाहिए.
  • केला खाने से आप आलस भी महसूस कर सकते हैं.

Have Bananas During Night: केले के फायदे तो आप सभी जानते होंगे. यह हमारे लिए पोषण से भरपूर एक फल है जो शरीर को कई फायदे देता है. पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और एनर्जी से भरपूर ये फल भी आपके सेहत के लिए बहुत अच्छा है. केले में फाइबर होते हैं जो पेट को देर तक भरा होने का अहसास कराते हैं. इसके साथ ही फाइबर आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं. इससे आपके शरीर को एनर्जी ज्यादा मिलने लगती है और वह एक्टिव रहता है. यही वजह है कि केला खाने के बाद खूब एनर्जी महसूस होती है. तो अगर आप जिम में खूब पसीना बहाना चाहते हैं और अपने कैलोरी बर्न करने के टाइगेट को बिना थके पूरा करना चाहते हैं तो जिम से 1 या आधा घंटे पहले एक केला जरूर खाएं. ऐसा करने से केले में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स आपको लंबे समय तक एनर्जी देते हैं. मेक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रेक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, केले में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो देर तक पेट के भरे होने का अहसास कराता है और वजन कम करने में मदद करता है. साथ ही यह मीठे की क्रेविंग को भी कंट्रोल करता है और मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉन्ग बनाता है. 

रात के समय केला खाना सही है या नहीं - Is It Safe To Have Bananas During Night?

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉक्टर आशुतोष गौतम के अनुसार '' रात में केला खाना खतरनाक नहीं है. रात में केला खाने में कोई बुराई नहीं है. लेकिन हां, इसे देर रात में खाने से बचना चाहिए. केला बलगम, खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं को बढ़ा सकता है. क्योंकि केला एक भारी फल है और यह पचने में समय लेता है. अगर आप रात में केला खाना भी चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप केला ऐसा समय पर खाएं जिसके करीब 2 से 3 घंटे बाद ही आप सोने जाएं. हां, केला खाने से आप आलस भी महसूस कर सकते हैं.''
यह माना जाता है कि उन लोगों को केला या खट्टे फल नहीं खाने चाहिए, जिन्हें खांसी या जुकाम है. और ऐसे में रात को केला तो बिलकुल न खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या यह सही है. क्या खांसी या जुकाम में रात को केला नहीं खाना चाहिए. तो यह जान लेना जरूरी है कि रात के समय संक्रमण आपको से जल्दी पकड़ सकते हैं. यह भी सही है कि सोने से पहले कुछ नहीं खाना चाहिए. क्योंकि यह आपके मैटाबॉलिज्म को कमजोर करती है. सीधी सी बात है अगर आप कुछ खाते है तो आपका शरीर उसे एनर्जी में बदलता है और यकीनन रात के समय आपके शरीर को इसकी जरूरत नहीं... .

banana

रात में केला खाना खतरनाक नहीं है. रात में केला खाने में कोई बुराई नहीं है.

तो क्या इसका मतलब यह है कि रात को केले नहीं खाने चाहिए? असल में, नहीं. कई विशेषज्ञों का मानना है कि कोई भी चीज जो संयम के साथ की गई हो नुकसान नहीं पहुंचाती. केले के कई फायदे भी होते हैं. केले पोषण से भरपूर आहार हैं. केले में विटामिन सी होता है जो आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है. विशेषज्ञों का मानना है कि केले खाने से आप कई मिनरल और एंटिऑक्सडेंट पा सकते हैं जो बुखार और जुकाम में आपके लिए अच्छे साबित हो सकते हैं.

fever

तो क्या इसका मतलब यह है कि रात को केले नहीं खाने चाहिए? कई विशेषज्ञों का मानना है कि कोई भी चीज जो संयम के साथ की गई हो नुकसान नहीं पहुंचाती. 

मेक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रेक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, केले में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो देर तक पेट के भरे होने का अहसास कराता है और वजन कम करने में मदद करता है. साथ ही यह मीठे की क्रेविंग को भी कंट्रोल करता है और मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉन्ग बनाता है. डॉक्टर शिल्पा अरोड़ा के मुताबिक केले में काफी मात्रा में पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है. साथ ही साथ केला मैग्नेशियम, कैल्शियम और फॉलेट से भरपूर होतो है. तो डर के बिना खाया जा सकता है. 

तो क्या रात में केले खाना सेहत के लिए सही है So Should You Have Bananas At Night?

हालांकि केले आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं. लेकिन सही यही रहेगा कि आप रात में केले न खाएं. खास तौर पर मीठे फल न खाएं. क्योंकि यह शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ा देंगे और रात के समय आपकी नींद को प्रभावित भी करेंगे.  

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com






डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है गाजर, इस्‍तेमाल करके देखें
Diabetes: ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल
Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर
क्या आप टाइम पर करते हैं ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर, क्या हैं इन्हें करने का सही समय?
हुमा कुरैशी को बेहद पसंद हैं कबाब, यहां पढ़ें सीख कबाब की रेसिपी