Iron-Rich Food: आयरन की कमी को दूर करने के लिए, इन 5 फूड्स का करें सेवन

Iron-Rich Food: आयरन की कमी को दूर करने के लिए हमें आयरन और पोषण के गुणों से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. आयरन की कमी का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल भी हो सकता है.

Iron-Rich Food: आयरन की कमी को दूर करने के लिए, इन 5 फूड्स का करें सेवन

Iron-Rich Food: आयरन की कमी का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल है.

खास बातें

  • अनार एक ऐसा फल है जो कई बीमारियों से बचाने का काम कर सकता है.
  • अमरूद स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • हेल्थ के लिए सूखे मेवे काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

Iron-Rich Food: आयरन की कमी से शरीर में थकावट, कमजोरी और आलस की समस्या हो सकती है. आयरन का सही मात्रा में होना शरीर को हेल्दी रखने का काम करता है. आयरन की कमी को दूर करने के लिए हमें आयरन और पोषण के गुणों से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. आहार में मौजूद अनेक प्रकार के पोषक तत्‍व हमारे शरीर के विकास के लिए महत्‍वपूर्ण होते हैं. शरीर में आयरन की सही मात्रा होने से इम्यूनिटी को बढाया जा सकता है. शरीर में उचित मात्रा में आयरन होने से कई बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है. आयरन की कमी आज के समय हर वर्ग के लोगों के अदंर देखने को मिल रही है. आयरन की कमी का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल है. व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते हम अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाते जिसके चलते हमारे शरीर में कई चीजों की कमी हो जाती है. उन्हीं में से एक है आयरन की कमी. तो चलिए हम आपको बताते है. ऐसे फूड्स के बारे में जो आयरन की कमी को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

आयरन की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये 5 फूड्सः

8qudhm

पालक को आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

1. पालकः

पालक को आयरन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. पालक में आयरन के अलावा कैल्शियम, सौडियम और फास्फोरस के गुण पाए जाते हैं. पालक हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

2. अनारः

अनार एक ऐसा फल है जो कई बीमारियों से बचाने का काम कर सकता है. अनार को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अनार या आनार का जूस पीने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. 

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

3. अमरूदः

अमरूद स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अमरूद में आयरन और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. अमरूद पाचन के साथ-साथ हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में भी मदद कर सकता है.

4. सूखे मेवेः

हेल्थ के लिए सूखे मेवे काफी फायदेमंद माने जाते हैं. खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवे का सेवन करने से हीमोग्लोबिन की कमी को दूर किया जा सकता है.

5. हरी सब्जियांः

हरी सब्जियों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषण के गुण पाए जाते हैं. शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए हरी सब्जियों का ज्यादा सेवन करें. हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद कर सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Jaggery: शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने का काम करता है गुड़, जानें ये 6 शानदार लाभ

Protein-Rich Breakfast: सुबह के नाश्ते में बनाना चाहते हैं कुछ हेल्दी, तो प्रोटीन से भरपूर चना दाल पराठा करें ट्राई

Benefits Of Flaxseed: अलसी के बीज के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, जानें ये 4 अदभुत लाभ

Diwali 2020: यहां जाने कब है दिवाली और क्या है इसका महत्व, त्योहार पर इस बार ट्राई करें ये खास रेसिपीज

Benefits Of Tomatos: टमाटर स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी है गुणकारी, जानें ये 6 जबरदस्त लाभ

Blood Pressure Diet: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Benefits Of Turmeric Oil: स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी है हल्दी का तेल, जानें ये 5 लाभ