Internation Coffee Day 2019: जानें कॉफी से बनने वाली 6 आसान रेसिपी

Internation Coffee Day 2019: आज इंटरनैशनल कॉफी डे है और यह मानना आपके लिए कठिन नहीं होगा कि कॉफी ने पोषित व्यंजनों (Cerished Dishes) को बनाने में सबसे बड़ा योगदान है. यहां जानें कॉफी से बनी 6 रेसिपी के बारे में बता रहे है.

Internation Coffee Day 2019: जानें कॉफी से बनने वाली 6 आसान रेसिपी

Coffee-Based Recipes: यहां जानें कॉफी से बनने वाली आसान रेसिपी के बारे में

Internation Coffee Day 2019: आज इंटरनैशनल कॉफी डे है और यह मानना आपके लिए कठिन नहीं होगा कि कॉफी ने पोषित व्यंजनों (Cerished Dishes) को बनाने में सबसे बड़ा योगदान है. यहां 6 सबसे अच्छे कॉफी-से बनी रेसिपी के बारे में बता रहे है जो जिससे आपको कैफीन काफी जरूरी खुराक मिल सकती है. मूड को ठीक करने के लिए कॉफी से बढ़िया को ऑप्शन नहीं हो सकती है! जब आप मानसून के समय खिड़की से कम्फ़र्टेबल सोफ़े में बैठकर झांक रहे हों तो मन में ख्याल आता है कि बारिश देखते हुए एक कॉफी हो जाए तो मजा ही आ जाए. अगर आपके लिए यह काफी नहीं तो याद कीजिए आप कॉफी से बनी कितनी चीजों के दीवाने हुए जाते हैं. कॉफी में एक अलग ही स्वाद होता है, लेकिन अगर इसका इस्तेमाल मुट्ठी भर दूसरी चीजों को बनाने के लिए किया जाए तो यह अद्भुत काम कर सकती है. कॉफी बेकिंग के लिए एक जरूरी चीज है. आप मैरीनाड्स, चटनी मसाला, सॉस, साल्सा में इसका उपयोग कर सकते हैं. हम सभी जानते हैं कि यह चॉकलेट और अल्कोहल में काफी काम आती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आड़ू, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, प्लम और खुबानी और पनीर के साथ अच्छी तरह से मिक्स हो सकती है. कई लोग ऐसे होते हैं जिनको चाय पसंद आती तो कई ऐसे होते हैं जिनको कॉफी पसंद है. किसी भी चीज में कॉफी का उपयोग करना काफी आसान लेकिन कई लोग किचन में इसका उपयोग करने से पहले ग्राउंड बीन्स का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. 

तो चलिए जानते हैं कॉफी से बनी 10 स्वादिष्ट चीजों के बारे में 

1. रागी कॉफी केक: रागी के आटे के साथ कॉफ़ी केक बनाया जाता है. रिच चॉकलेट को गन्ना, कॉफी और कहलुआ के साथ बनाया जाता है. 

coffee cake

Coffee Recipe: मूड को ठीक करने के लिए कॉफी से बढ़िया को ऑप्शन नहीं हो सकती है!

2. चॉकलेट कॉफी ट्रफल: आसान तरीके से बनाई जाने वाली मिठाई जो हमारे हमें दो स्वादों का अनुभव कराती है इनमें हैं चॉकलेट और कॉफी. इन चॉकलेट ट्रफल्स में एक मलाईदार हिस्सा होता है जिसमें चॉकलेट का एक हिस्सा रखा जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

chocolate balls
Instant Coffee Recipe: कॉफी से आपको कैफीन काफी जरूरी खुराक मिल सकती है.

3. ओज कॉफी वफ़: हर कोई अपने पसंगदीदा नाश्ते के साथ अपने दिन की शुरूआत करता है आपके इस नाश्ते में- वेफल्स, लेकिन कॉफी के ट्विस्ट के साथ हो तो कैसा हो. इस नुस्खे के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे नाश्ते के रूप में और मिठाई के रूप में दोनों में खाया जा सकता है.

waffle

Recipe For Your Breakfast! आप कॉफी से बनी कितनी चीजों के दीवाने हुए जाते हैं.​

4. कॉफ़ी मैरीनेटेड मटन चॉप्स: नई दिल्ली में डिपो 29 के पास एक मोड़ पर कॉपी के साथ मटन चॉप करता है. इसमें शहद को मिलाया जाता है. नुस्खा को जानने के लिए यहां क्लिक करें.

lamb chopHow To Make Bru Coffee: कई लोग ऐसे होते हैं जिनको चाय पसंद आती तो कई ऐसे होते हैं जिनको कॉफी पसंद है.​

5. बिना अंडे वाले खॉफी कपकेक्स: कॉफी किक के साथ नरम और स्पंजी कपकेक्स बनाए जाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

coffee cupcake
Goodness Of Coffee: बारिश देखते हुए एक कॉफी हो जाए तो मजा ही आ जाए

6. एस्प्रेसो मार्टिनी: कहलुआ से बनी कॉकटेल में आप एस्प्रेसो शॉट और चाश्नी मिक्स करके शेक कर सकते हैं. इसे पार्टी आदि के दौरान सर्व कर सकते हैं.