Immunity Boosting Kadha: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन तीन चीजों से बनाएं काढ़ा

Instant Immunity Boosting Kadha: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद करती है. देश भर में कोरोना की दूसरी लहर ने हाहाकार मचा मचा रखा है. ऐसे वक्त में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है.

Immunity Boosting Kadha: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन तीन चीजों से बनाएं काढ़ा

देश भर में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए कई हेल्थ एक्सपर्ट्स भी मज़बूत इम्यूनिटी पर लगातार ज़ोर दे रहे हैं.

खास बातें

  • इम्यूनिटी एक दिन में बनाई नहीं जा सकती.
  • अदरक इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है.
  • हल्दी एक ऐसा मसाला है जो औषधी गुणों से भरपूर माना जाता है.

Instant Immunity Boosting Kadha: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद करती है. देश भर में कोरोना की दूसरी लहर ने हाहाकार मचा मचा रखा है. अभी देश कोरोना की दूसरी लहर से ही जूझ रहा है और ऐसे में ये भी सुनने को मिल रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर भी आ सकती है. ऐसे में सोच के ही दिल सहम जाता है. ऐसे वक्त में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. देश भर में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए कई हेल्थ एक्सपर्ट्स भी मज़बूत इम्यूनिटी पर लगातार ज़ोर दे रहे हैं. एक अच्छी इम्यूनिटी ही हमें बीमारियों से बचाने और वायरल संक्रमण के ख़तरे को कम करने में मदद कर सकती है. हालांकि, इम्यूनिटी एक दिन में बनाई नहीं जा सकती, लेकिन कुछ खाने की ऐसी चीज़ें हैं, जो तेज़ी से इम्यून सिस्टम को मज़बूती बनाने में मदद कर सकती हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही एक काढ़े के बारे में बताते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

  

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों से बनाएं काढ़ाः

1. अदरकः

अदरक में सक्रिय यौगिक जिंजरोल होता है जिसमें एनाल्जेसिक, शामक, एंटीपीयरेटिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं. अदरक इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. इतना ही नहीं ये जोड़ों के दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है. अदरक वाली चाय पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

2. हल्दीः

हल्दी एक ऐसा मसाला है जो औषधी गुणों से भरपूर माना जाता है. हल्दी को खाने में सिर्फ स्वाद और रंग के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता बल्कि इसको सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. हल्दी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें करक्यूमिन नाम का एक्टिव कम्पाउंड भी मौजूद होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. ये सर्दी-खांसी को दूर रखने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. हल्दी को आप अदरक वाली चाय में डालकर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

 

5i9nnhl

हल्दी को आप अदरक वाली चाय में डालकर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. Photo Credit: iStock

3. लहसुनः

लहसुन न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. बल्कि इसके सेवन से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. असल में लहसुन में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. लहसुन में सल्फर की मात्रा काफी होती है और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होती है. ये पाचन क्रिया को बढ़ावा देने और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है.

ऐसे बनाएं इन तीन चीजों से इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ाः

सामग्रीः

2 लहसुन की कली
आधा इंच अदरक
आधा इंच कच्ची हल्दी या हल्दी पाउडर आधा चम्मच 
1.5 कप पानी (काढ़े के लिए)

तरीकाः

अदरक, लहसुन, हल्दी का एक पेस्ट बनाएं. पेस्ट बनाने के लिए पानी की थोड़ी मात्रा का उपयोग करें. यदि आप एक शॉट लेना चाहते हैं, तो एक गिलास में पेस्ट का 1 चम्मच लें और थोड़ा पानी मिला लें इसके बाद इसका सेवन कर लें. चाय के लिए, पानी उबालें और इसमें एक चम्मच पेस्ट मिलाएं. सब कुछ एक साथ उबालें. एक कप में चाय को डालें और यदि आप चाहें तो कुछ शहद और नींबू भी मिला सकते हैं. आपकी चाय बनकर तैयार है. अब आप इसका सेवन कर सकते हैं.

Living with Thalassemia: Nutrition and Diet | थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
How To Eat Sprouts: स्‍प्राउट को ज्यादा हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए मिलाएं ये तीन चीजें
Sunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी के बीज खाने के चार फायदे
Chicken Cutlet Pao: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें गोवा स्टाइल चिकन कटलेट पाओ
Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे