Indian Cooking Tips: मिठाई के शौकीन घर पर 10 मिनट में ऐसे बनाएं टेस्टी जलेबी!

Easy Jalebi Recipe: जलेबी शब्द हमारे मुंह में पानी लाने और हमारे दिल को पिघलाने के लिए काफी है. यह हमें शाम को गर्म जलेबी (Jalebi) बेचने वाली गली के नीचे हमारी पसंदीदा हलवाई की दुकान की याद दिलाता है!

Indian Cooking Tips: मिठाई के शौकीन घर पर 10 मिनट में ऐसे बनाएं टेस्टी जलेबी!

Crispy Jalebi Recipe: ठंडी रबड़ी, दूध या दही के साथ गर्म और कुरकुरी जलेबियों का मजा ही अलग है

खास बातें

  • जलेबी शब्द अरबी के 'ज़ुलबिया' से लिया गया है.
  • मीठे की क्रेविंग को खत्म करने के लिए जलेबी से बेहतर ऑप्शन नहीं हो सकता.
  • इस रेसिपी को ट्राई कर आसानी से बनाएं रसदार जलेबी.

How To Make jalebi: लॉकडाउन की वजह से कई लोग रसोई में इतना व्यस्त रहे कि वह एक शेफ बन ही गए हैं. हमें इसको स्वीकार करना चाहिए और अपनी डिश के साथ नए-नए प्रयोग करने चाहिए. विदेशी पास्ता और पिज्जा से लेकर 'देसी' चाट और रसगुल्ले तक, हमने हाल के दिनों में अपने किचन में हर संभव व्यंजन तैयार करने की कोशिश की है! लॉकडाउन (Lockdown) ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को बाहर से ऑर्डर करने की तुलना में घर पर तैयार किए गए फूड्स को खाने के लिए प्रेरित किया है. घर पर बनाई गई डिश की अपनी लिस्ट को और बड़ा करते हुए हम आपके लिए कुरकुरी और रसदार जलेबी (Juicy Jalebi) की एक आसान रेसिपी लाए हैं, जो सिर्फ 10 मिनट में तैयार हो सकती है.

जलेबी शब्द, जिसे अरबी 'ज़ुलबिया' से लिया गया है, हमारे मुंह को पानी बनाने और हमारे दिल को पिघलाने के लिए काफी है. यह हमें शाम को गर्म जलेबी बेचने वाली गली के नीचे हमारी पसंदीदा हलवाई की दुकान की याद दिलाता है! यह कुरकुरे, और गहरे तले की मिठास पुराने समय से ही भारत के 'मिथाई' का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. 

रेसिपी के बारे में बोलते हुए, हलवाई शैली की क्लासिक जलेबी तैयार करना आसान नहीं है. इसे सटीक तरह से तैयार करने के लिए सही मात्रा में सामग्री की जरूरत होती है और आकार बनाने के लिए मलमल के कपड़े से इसे निचोड़ने की एक उचित तकनीक आनी जरूरी है. इसके लिए अपार अभ्यास और कौशल की जरूरत होती है.

ब्लोगर रेशू ने अपने यूट्यूब चैनल 'कुक विद रेशू' पर शेयर की गई यह रेसिपी हमारे काम को आसान बनाती है! उन्होंने न केवल कम से कम सामग्री का इस्तेमाल करने बल्कि आसान रेसिपी भी शेयर की है. 

क्विक जलेबी के लिए स्टेप बाई स्टेप रेसिपी वीडियो देखें:

आप किस का इंतजार कर रहे हैं? अपनी मीठे खाने की क्रेविंग का इलाज करने के लिए आप को कुछ स्वादिष्ट और खस्ता जलेबियों के लिए किचन में जाना पड़ेगा. 

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com