विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 24, 2020

Indian Cooking Tips: कैसे बनाएं अपने सांभर को टैंगी? जानिए टॉप शेफ के एक्सपर्ट टिप्स

सांभर एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय रेसिपी हैं जिसे हम बहुत से चाव से पीते हैं. ऐसे बहुत से रेस्टोरेंट्स हैं जहां जाकर हम एक्ट्रा सांभर लेते हैं और उसके लिए हमें कुछ एक्ट्रा पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ता.

Indian Cooking Tips: कैसे बनाएं अपने सांभर को टैंगी? जानिए टॉप शेफ के एक्सपर्ट टिप्स

सांभर एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय रेसिपी हैं जिसे हम बहुत से चाव से पीते हैं. ऐसे बहुत से रेस्टोरेंट्स हैं जहां जाकर हम एक्ट्रा सांभर लेते हैं और उसके लिए हमें कुछ एक्ट्रा पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ता. इसे सांबर या सांभर दोनों तरह से बोला और लिखा जाता है, यह एक दक्षिण भारतीय दाल का स्टू है जिसे कद्दू, भिंडी, फ्रेंच बीन्स, ड्रमस्टिक जैसे सब्जियों के संयोजन के साथ बनाया जाता है. इसे अक्सर डोसा, इडली, अप्पम, उत्तपम या चावल के साथ बनाकर गरमा गरम परोसा जाता है. सांभर की स्थिरता आमतौर पर पतली होती है, और यह अपने तीखे और खट्टे यानि के टैंगी स्वाद के प्रसिद्ध है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपने सांभर को यही मात्रा में टैंगी बनाना चाहते हैं तो चिंता छोड़िए. हमने इसके लिए देशभर के शेफ से उनके सीक्रेट टिप्स के बारे में पूछा, जिनको आज हम आपके साथ यहां शेयर करने जा रहे हैं.

इमली प्रमुख है, लेकिन इन सामान्य गलतियों से सावधान रहें

"हम सांभर को टैंगी बनाने के लिए ताजी इमली के साथ गुड़ और टमाटर को उपयोग करते हैं. यह संयोजन अच्छी तरह से संतुलित परिणाम देता है. जबकि इमली की मात्रा टमाटर के के खट्टेपन के अनुसार तय की जानी चाहिए. गुड़ टैंगीनेस लाने में मदद करता है और स्वाद को बढ़ाता है. ये सामग्री समृद्ध जायके को सुनिश्चित करती है और सांबर को स्वादिष्ट बनाती है, ”मास्टरशेफ विनोद सैनी, जमवार - द लीला पैलेस नई दिल्ली.

इमली को जोड़ने का समय भी कुछ ऐसा है जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए, "इमली का पल्प इसमें डालना जरूरी है. हालांकि, व्यंजन में इमली के मूल स्वाद को बनाए रखने के लिए, आपको इसे अंतिम चरण में जोड़ना चाहिए, जब सांबर को धीमी आंच पर आमचूर पाउडर डालकर पकाया जाता है. शेफ गणेश धोनी, क्राउन प्लाजा नई दिल्ली ओखला.

ks5g33j

क्या आप इमली के बिना सांभर बना सकते हैं? हां बिल्कुल

North Indian Cuisine: ये सात नॉर्थ इंडियन करी रेसिपीज आपको इम्प्रेस करने में कभी नहीं होगी फेल

अगर आपके पास इमली नहीं हैं, तब भी बाउल बढ़िया सांभर का तैयार कर सकते है. आपको एक सही मिक्स एंड मैच करना पड़ सकता है.

शेफ गणेश धोनी कहते हैं, "अगर इमली उपलब्ध नहीं है, तो आप खट्टे टमाटर काट सकते हैं और पीस सकते हैं और उन्हें मजेदार स्वाद के लिए सांभर में मिला सकते हैं. अगर आप कुछ अलग अनुभव चाहते हैं, तो आप उबलते हुए सांभर के बर्तन में कच्चे आम के टुकड़े डाल सकते हैं और इसे नरम होने या बस कच्चे आम का पल्प निकालने तक पकाएं. वैकल्पिक रूप से, आप कोकम को गर्म पानी में भिगो सकते हैं और इसके गूदे को टैंगी स्वाद के लिए निकाल सकते हैं. "

अगर आपके पास इमली का गूदा नहीं है, तो आप कच्चे आम के गूदे का इस्तेमाल जरूर कर सकते हैं. यह सटीक समान स्वाद की गारंटी नहीं देता है, लेकिन यह निश्चित रूप से इसे अलग स्वाद देगा. मिशेलिन प्लेट अवार्ड विजेता शेफ दयाशंकर शर्मा का कहना है, गुंडू मिर्च आपके सांभर को एक अच्छा तीखापन देती है.

"मैं सांबर बनाने के लिए अपने घर के बने मसाले का भी उपयोग करता हूं जो मूल रूप से सरसों, लाल मिर्च साबुत, मेथी के बीज, जीरा, हींग, करी पत्ता और लाल मिर्च पाउडर का एक संयोजन है."

तो आप किस चीज़ का इंतज़ार कर रहे हैं, अब आप अपने सांभर को इन टिप्स के साथ पूरी तरह से टैंगी बनाएं. अगर आप पहली बार सांभर बनाने जा रहे हैं, तो यहां एक एनडीटीवी फूड रेसिपी है जिसका आप आनंद ले सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Side Effects OF Spicy Food: हार्ट के लिए नुकसानदायक है अत्याधिक मसाले का सेवन, जानें ये पांच नुकसान

क्या अंडे से बनने वाली इस रेसिपी का स्वाद चखा अगर नहीं तो एक बार जरूर ट्राई करें मजेदार अंडा घोटाला

शरीर और त्वचा को हेल्दी रखने के लिए रोज एक गिलास गर्म पानी का करें सेवन, जानें गर्म पानी पीने के 8 फायदे

Weight Loss Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 लीन प्रोटीन फूड्स

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Indian Cooking Tips: कैसे बनाएं अपने सांभर को टैंगी? जानिए टॉप शेफ के एक्सपर्ट टिप्स
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;