Indian Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट भरवां बैंगन की सब्जी (Recipe Video Inside)

इस क्लासिक रेसिपी में आपको मसालों का बेजोड़ संयोजन चखने को मिलेगा. इसमें बैंगन को नारियल, भुनी मूंगफली, अदरक, लहसुन, जीरा, हरा धनिया, ​लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, हल्दी, गरम मसाला, गोडा मसाला और नमक से तैयार मिश्रण से भरा जाता है.

Indian Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट भरवां बैंगन की सब्जी (Recipe Video Inside)

खास बातें

  • भारतीय खाने को खास बनाते हैं उसे डाले जाने वाले मसाले.
  • बहुत से मसालों का उपयोग हम घरेलू उपचार के लिए भी करते हैं.
  • हमारी ज्यादा तरह ग्रेवी और करीज़ का स्वाद मसालों पर ही निर्भर करता है.

भारतीय खाने को खास बनाते हैं उसे डाले जाने वाले मसाले. मसाले ही तो हैं जो किसी भी व्यंजन को खास बनाने का काम करते हैं. इस बात में भी कोई शक नहीं है कि बहुत से मसालों का उपयोग हम घरेलू उपचार के लिए भी करते हैं, मगर खाने में जिस तरह हम मसालों का इस्तेमाल करते हैं वैसा दुनिया में कहीं नहीं होता. हमारी ज्यादा तरह ग्रेवी और करीज़ का स्वाद मसालों पर ही निर्भर करता है. भरवां बैंगन की सब्जी ऐसी ही एक स्वादिष्ट भारतीय सब्जी है जो बैंगन खाने और न खाने वालों को भी पसंद आएगी. आपको हमारी बात पर यकीन नहीं है, तो भरवां बैंगन की इस रेसिपी को ट्राई करें. मुंबई बेस्ड फूड व्लॉगर और यूट्यूबर अल्पा मोदी ने अपने यूट्यूब चैनल समथिंग इज कुकिंग विद अल्पा पर पोस्ट किया है.

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने में जीरा, दालचीनी और अजवाइन हैं कमाल! ये हैं मोटापा घटाने के 3 जबरदस्त टिप्स  

इस क्लासिक रेसिपी में आपको मसालों का बेजोड़ संयोजन चखने को मिलेगा. इसमें बैंगन को नारियल, भुनी मूंगफली, अदरक, लहसुन, जीरा, हरा धनिया, ​लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, हल्दी, गरम मसाला, गोडा मसाला और नमक से तैयार मिश्रण से भरा जाता है. बैंगन में भरने के बाद बचे हुए इस मसाले से ही एक मसालेदार ग्रेवी तैयार की जाती है, जिसकी वजह से यह काफी मसालेदार डिश बनती है. भरवां बैंगन को मराठी में भराली वैंगी ​के नाम से भी जाना जाता है. यह भरवां बैंगन फ्राइड होते हैं जिन्हें एक रिच ग्रेवी में सर्व किया जाता है. इन्हें आप रोटी, नान या चावल के साथ भी परोस सकते हैं, यह पूरी तरह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है. यह मुंह में पानी ला देने वाली डिश को बनाने में भले ही थोड़ा टाइम लगे लेकिन, पूरी तरह पैसा वसूल है.

New Year 2020: नए साल पर वजन घटाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं? करेंगे ये काम, तो तेजी से घटेगा मोटापा

यहां देखें भरवां बैंगन बनाने के लिए वीडियो:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com